दाग और रंजकता से छुटकारे का घरेलु उपाय

by Editorial Team


Posted on July 12, 2017 कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!


दाग और रंजकता से छुटकारे का घरेलु उपाय

इस वीडियो में आप जानेंगे की कैसे आप घर बैठे दाग और रंजकता (पिगमेंटेशन) से मुक्ति पा सकते हैं।

इस वीडियो में 4 ट्रीटमेंट बताए गए हैं।

सामग्री-
पहले ट्रीटमेंट की सामग्री-
1) कच्चा दूध

दुसरे ट्रीटमेंट की सामग्री-
1) खीरा
2) निम्बू

तीसरे ट्रीटमेंट के लिए-
1) ऑरेंज जूस
2) चांवल का आटा

पहला ट्रीटमेंट-
कच्चा दूध एक बहुत अच्छा क्लीन्ज़र और टोनर है। रुई के छोटे से टुकड़े को कच्चे दूध में भिगो कर अपने चेहरे पे लगाएं। अब इसे सूखने दें। यह तरीका आप हर रात 7 दिनों तक उपयोग में लाएं। कच्चा दूध न सिर्फ आपके चेहरे के दाग को साफ़ करेगा बल्कि यह एक एंटी-एजिंग लोशन के रूप में भी काम आएगा। जब कच्चा दूध सूख जाए तो इसे दुबारा से अपने चेहरे पे लगाएं। ऐसा 3-4 बार करें।  इसके बाद अपना चेहरा ठंडे पानी से धो लें।

दूसरा ट्रीटमेंट-
खीरे का छिलका उतार लें और फिर उसका जूस बना लें। अब इसमें आप निम्बू का रस मिलाएं। अब आप किसी कपड़े या कॉटन की सहायता से यह मिश्रण अपने चेहरे पे लगाएं। खीरे का जूस त्वचा के दाग-धब्बे हटाने में बहुत असरदार होता है। निम्बू के रस में विटामिन सी है जो हमारी त्वचा से टैनिंग को हटाता है। इसको 15-20 मिनट के लिए सूखने दें। फिर अपना चेहरा ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय का प्रयोग एक हफ्ते तक करें। आपको एक हफ्ते में ही परिणाम दिखने लगेगा।

तीसरा ट्रीटमेंट-
इस ट्रीटमेंट में आप एक संतरे का जूस निकाल लें और उसमे चावल का आटा मिलाएं। दोनों सामग्रियां अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने हाथ से अपने चेहरे पे लगाएं। ऑरेंज जूस में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। यह हमरी त्वचा को मुहाँसों से भी बचाता है। चावल का आटा मुँहासे, दाग और झुर्रियां हटाने में बहुत असरदार है। इस पैक को 20 मिनट तक रखें और फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। धोने से पहले हल्का सा स्क्रब करते हुए धुलें।

इनमे से किसी भी एक ट्रीटमेंट को रोज़ाना करें और फिर देखें जादू।  

 

 

लक्षणों से करें बीमारी की पहचान

symptom checker in hindi

संबंधित लेख

हमारे यूट्यूब चैनेल से जुड़ें

Subscribe to Youtube Channel
अपना प्रश्न पूछें →