हटाने हैं ब्लैकहेड्स और वाइट हेड्स? बनाये यह दो स्क्रब

हटाने हैं ब्लैकहेड्स और वाइट हेड्स? बनाये यह दो स्क्रब
कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!

इस वीडियो में आप अपने ब्लैकहेड्स और वाइट हेड्स को हटाने के तरीके जानेगें।

जब हमारी त्वचा ज़्यादा तेलिया हो जाती है तो तेल और बैक्टीरिया आपस में रियेक्ट करते हैं जिससे तेल जम कर सख्त हो जाता है और जब ये वायु के संपर्क में आकर ऑक्सीडाइज़ होता है तो ये बन जाता है ब्लैकहैड। और अगर यह सख्त जमा हुआ तेल ऑक्सीडाइज़ नहीं हो पाता है तो ये बन जाता है वाइट हेड।

सामग्री-

ब्लैकहेड्स स्क्रब के लिए-
1) चावल का आटा (aur padhein: चावल के आटे से करें अपने चेहरे को गोरा)
2) हल्दी पाउडर
3) शहद
4) निम्बू का रस

वाइट हेड्स स्क्रब के लिए-
1) एप्पल साइडर सिरका
2) पानी  

ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए ट्रीटमेंट :
एक कांच की कटोरी में आप 2 चम्मच चावल का आटा, 1 चुटकी हल्दी पाउडर, 1 चम्मच शहद, और आधे निम्बू का रस मिलाएं। इन सभी सामग्रियों को अच्छे से मिला लें। बस आपका स्क्रब तैयार है। अपने चेहरे पे स्क्रब लगाने से पहले आप अपने चेहरे को स्टीम ज़रूर दें। स्टीम देने के लिए आप एक तौलिये को गरम पानी में भिगो लें और अपने चेहरे पर हलकी-हलकी थपकी दें। ऐसा करने से आपके छिद्र खुल जाएंगे और ब्लैकहेड्स आसानी से निकल जाएंगे। स्टीम करने के बाद आप बनाए हुए स्क्रब को अपने चेहरे पे जहाँ भी ब्लैकहेड्स हैं वहां लगाएं। लगाने के बाद इसे 2 मिनट के लिए छोड़ दें। अब अपना चेहरा ठंडे पानी से धो लें। स्क्रब करने के बाद अपने चेहरे पे बर्फ ज़रूर लगाएं, ऐसा करने से आपके जो छिद्र खुल गए थे वो बंद हो जाएंगे। इस स्क्रब को आप दिन में 2 बार ज़रूर इस्तेमाल करें।

वाइट हेड्स को हटाने के लिए ट्रीटमेंट-
एप्पल साइडर सिरके में 5 चम्मच पानी मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें। एक कपड़े या रुई की सहायता से इसे अपनी त्वचा पे लगाएं। ध्यान दे की सिरका त्वचा को रुखा कर सकता है इसलिए इसे सिर्फ वहां लगाएं जहाँ आपके चेहरे पे वाइट हेड्स हों। लगाए हुए सिरप को 5 मिनट तक लगा रहने दें। 5 मिनट हो जाने पर आप अपना चेहरा ठंडे पानी से धो लें। इस ट्रीटमेंट को दिन में 1 बार ज़रूर करें और ऐसा करने से आपको 2 या 3 ही दिनों में फरक दिखाई देगा।

 

symptom checker in hindi