कोहनी और घुटनों का कालापन दूर करने का उपाय

by Editorial Team


Posted on July 12, 2017 कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!


कोहनी और घुटनों का कालापन दूर करने का उपाय

इस वीडियो में आप जानेंगे कि कैसे आप अपनी कोहनी और घुटनों के कालेपन से छुटकारा पा सकते हैं।
हमारे कोहनी और घुटनों की त्वचा हमारे शरीर की अन्य त्वचा के मुकाबले हलकी होती है और ज़्यादा मूवमेंट से या सूरज की किरणों के संपर्क में ज़्यादा आने से यह काली हो जाती है।

इस ट्रीटमेंट में आप एक स्क्रब और पैक बनाएगें।

सामग्री-

स्क्रब के लिए-
1) मलका की दाल
2) बेकिंग पाउडर
3) ऑरेंज का छिलका
4) टमाटर का रस
 
पैक के लिए-
1) कॉफ़ी
2) निम्बू
3) शहद

इस ट्रीटमेंट के पहले चरण में आप एक स्क्रब बनाएगें -

इसको बनाने के लिए आपको चाहिए 3 बड़े चम्मच मलका की दाल (पीसी हुई), एक बड़ा चम्मच बेकिंग पाउडर या नमक, 2 चम्मच टमाटर का जूस और एक ऑरेंज का छिलका कद्दूकस किया हुआ। अब इन सब सामग्रियों को एक कांच की कटोरी में लेकर अच्छे से मिला लें और बस आपका स्क्रब तैयार हैं। टमाटर के रस में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा की रंगत को निखारता है। ऑरेंज के छिलके में ऑरेंज तेल होता है जो हमारी मृतक कोशिकाओं को निकलने में मदद करता है। मलका की दाल हमारे त्वचा को भरपूर पोषण देती है।  

स्क्रब लगाने से पहले अपने कोहनी (या घुटने) को स्टीम दें। स्टीम देने के लिए आप एक तौलिये को गरम पानी में भीगा लें और अपने कोहनी पे थपकी दें। ऐसा करने से आपके त्वचा के छिद्र खुल जाएंगे। अब आप अपने कोहनी पे अपना बनाया हुआ स्क्रब लगाएं और 15-20 तक धीरे-धीरे रगड़े। स्क्रब करने के बाद आप अपनी कोहनी और घुटनों को पानी से धो लें।

इस ट्रीटमेंट के दुसरे चरण में आप एक पैक बनाएगें -

पैक बनाने के लिए हमें चाहिए 2 चम्मच कॉफ़ी, 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच निम्बू का रस। इन सब सामग्रियों को आप एक कटोरी में लेकर अच्छे से मिला लें। अब इस पैक को आप अपनी कोहनी और घुटनों पे लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। कॉफी में एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा को सवस्थ बनाते हैं। शहद एक एंटी-एजिंग एजेंट होता है जो हमारी त्वचा को निखारता है और मृतक कोशिकाओं को निकलने में मदद करता हैं। निम्बू में मौजूद विटामिन सी टैनिंग को हटाता है। 10 मिनट बाद आप अपनी कोहनी पानी से धो लें। पहली ही बार इस्तेमाल के बाद आपको निखार धिकाई देगा।     

 

लक्षणों से करें बीमारी की पहचान

symptom checker in hindi

संबंधित लेख

हमारे यूट्यूब चैनेल से जुड़ें

Subscribe to Youtube Channel
अपना प्रश्न पूछें →