मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक और मास्क - Balo Ke Liye Multani Mitti Hair Mask Ke Fayde in Hindi

Amit Kapoor के द्वारा


Posted on July 07, 2017 कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!


मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक और मास्क - Balo Ke Liye Multani Mitti Hair Mask Ke Fayde in Hindi

मुल्तानी मिट्टी एक प्रकार की मिट्टी है जो बेंटोनाइट (एक प्रकार का सौंदर्य घटक) से बनती है। यह किसी दुष्प्रभाव के बिना गहराई से अशुद्धता को निकालने की क्षमता रखती है। यह बालों के लिए एक प्रभावी क्लीन्ज़र है। इसके आंवला बालों को झड़ने और टूटने से रोकने के साथ साथ मजबूती भी प्रदान करती है। (और पढ़ें – ये आम गलतियाँ जो आपके बालों को करती हैं खराब)

बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी के कुछ लाभ इस प्रकार है: 
यह प्रभावी ढंग से बालों और खोपड़ी से तेल अवशोषित करने में मदद करती है। 
इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के हेयर पैक तैयार करने के लिए किया जाता है। 
यह बालों में रक्त की आपूर्ति को उत्तेजित करती है।
इसका उपयोग बालों को गहराई से कंडीशन करने के लिए हेयर मास्क के रूप में किया जाता है। 
यह खोपड़ी को साफ करके विषाक्त पदार्थों को हटाती है। 
यह बालों में चमक लाती है। 
यह क्षतिग्रस्त बालों को मैनेज करने में मदद करती है। 

  1. मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग रोके बालों को झड़ने से - Multani mitti pack for hair loss in hindi
  2. मुल्तानी मिट्टी का उपयोग बढ़ाए बाल - Multani mitti hair pack for hair growth in hindi
  3. मुल्तानी मिट्टी फॉर हेयर स्ट्राइटेनिंग - How to use multani mitti for hair straightening in hindi
  4. मुल्तानी मिट्टी बालों से करे रूसी गायब - How to use multani mitti for dandruff in hindi

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग रोके बालों को झड़ने से - Multani mitti pack for hair loss in hindi

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग रोके बालों को झड़ने से - Multani mitti pack for hair loss in hindi

मुल्तानी मिट्टी बालों को झड़ने से रोकने के लिए एक बेहद असरदार घरेलु उपचार है। बालों में अच्छे रक्त परिसंचरण की कमी के कारण बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न होती है। मुतानी मिट्टी खोपड़ी को शुद्ध और साफ करने का काम करती है जिससे बालों में अच्छा रक्त परिसंचरण होता है और बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है। तो चलिए जानते हैं बालों को झड़ने से रोकने के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग कैसे करें। 

शुष्क प्रकार के बालों को झड़ने से रोकने के लिए सामग्री

4 से 5 चम्मच मुल्तानी मिट्टी
2 चम्मच दही
1 चम्मच काली मिर्च पाउडर

ऑयली बालों को झड़ने से रोकने के लिए सामग्री

ताजा एलोवेरा जेल
नींबू का रस
मुल्तानी मिट्टी पाउडर

बालों को झड़ने से रोकने के लिए मुल्तानी मिट्टी का पैक बनाने और इस्तेमाल करने की विधि

एक कटोरी में सभी सामग्री को डाल कर अच्छी तरह मिला लें। अब आप इसे अच्छी तरह अपनी खोपड़ी पर लगा कर 30 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। 30 मिनट बाद अपने सिर को हल्के शैम्पू से धो लें। इसका उपयोग सप्ताह में तीन बार करें। 4-6 सप्ताह में आपके बालों का झड़ना बहुत कम हो जाएगा। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने और बालों को झड़ने से रोकने के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करने से पहले अपनी खोपड़ी को अच्छी तरह धो कर तेल से मुक्त कर लें। (और पढ़ें – बालों को टूटने से रोकने के लिए बेहद असरदार है यह हेयर मास्क)

मुल्तानी मिट्टी का उपयोग बढ़ाए बाल - Multani mitti hair pack for hair growth in hindi

मुल्तानी मिट्टी का उपयोग बढ़ाए बाल - Multani mitti hair pack for hair growth in hindi

मुल्तानी मिट्टी को अकेले उपयोग किया जाए तो यह बहुत अधिक सूख जाती है। इसलिए इसका उपयोग अन्य सामग्री के साथ मिलाकर किया जाता है ताकि यह एक गहरा कंडीशनर बन सके जो आपके बालों को नरम और आरामदेह बनाएगा। यह पैक आपकी खोपड़ी को उत्तेजित करता है और बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है जिसके परिणामस्वरूप नए बालों के विकास में वृद्धि होती है। (और पढ़ें – आपके चेहरे और बालों पर दिख रहें ये 5 लक्षण हैं विटामिन की कमी का संकेत)

बालों के विकास के लिए मुल्तानी मिट्टी से बने मास्क के लिए सामग्री:

दो बड़े चम्मच रीठा पाउडर
दो बड़े चम्मच शिकाकाई पाउडर
दो बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर
दो बड़े चम्मच आंवला पाउडर के दो बड़े चम्मच
एक कप करी पत्तों का रस

बालों के विकास के लिए मुल्तानी मिट्टी का पैक बनाने और लगाने की विधि


एक कटोरी में सभी पाउडर को डाल कर इसमें नींबू का रस मिला लें। करी पत्ते का रस निकालने के लिए एक मिट्ठी करी पत्ता लें। अब इसे मिक्सर में डाल कर उसमें थोड़ा पानी डालें और कुछ मिनट के लिए पीसें। अब आप इसे छान कर इसका रस निकाल लें और अब इस रस को मिश्रण में डाल कर अच्छी तरह पेस्ट बना लें। इसे अपनी खोपड़ी और बालों पर अच्छी तरह लगा कर 1-2 घंटे के लिए छोड़ दें। 1-2 घंटे पैक बालों में लगे रहने के बाद आप अपने बालों को पानी से धो लें। फिर अपने पसंदीदा शैम्पू से बालों को धोए और बालों पर कंडीशनर का उपयोग करें।

यह मुल्तानी मिट्टी मास्क बालों के विकास के लिए बहुत ही अच्छा होता है क्योंकि इसमें उपयोग होने वाले विभिन्न सामग्रियों में विशेष गुण हैं जो बालों को मजबूत करने और बढ़ाने में मदद करते हैं। 

करी पत्ता - इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन ई पाया जाता है जो बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है। साथ ही यह बालों के विकास को बढ़ाता है और समय से पहले बालों के सफेद होने से भी रोकता है। 

नींबू - यह रूसी से लड़ता है और बालों की जड़ों को मजबूत करता है। यह बालों को झड़ने से रोकता है और उन्हें मजबूत करता है। यह बालों के लिए कंडीशनर की तरह भी काम करता है और उन्हें नरम बनाता है।

आंवला - यह बालों को प्राकृतिक चमक देता है और उन्हें जड़ से टिप तक पोषण प्रदान करता है। साथ ही बालों के झड़ने और रूसी की समस्या को रोकने में मदद करता है।

मुल्तानी मिट्टी- यह सूखे बालों का इलाज करती है और इसे नरम और स्वस्थ बनाती है। इसके अलावा मुल्तानी मिट्टी खोपड़ी से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करती है और बालों को झड़ने से रोकता है।

रीठा - इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। रीठा का नियमित उपयोग करने से बाल नरम और चमकदार बनते हैं। यह रूसी और बालों के झड़ने को रोकने में भी मदद करता है।

शिकाकाई - यह बालों को स्टाइलिंग और चमकदार बनाने में मदद करता है। साथ ही यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है और बालों को बढ़ने में मदद करता है। 

मुल्तानी मिट्टी आपके बालों को सीधा करने के साथ साथ उसे चिकना बनाने में भी मदद करती है। इसके लिए आप घर पर बने हुए मुल्तानी मिट्टी के हेयर पैक का उपयोग कर सकते हैं

मुल्तानी मिट्टी फॉर हेयर स्ट्राइटेनिंग - How to use multani mitti for hair straightening in hindi

मुल्तानी मिट्टी फॉर हेयर स्ट्राइटेनिंग - How to use multani mitti for hair straightening in hindi

मुल्तानी मिट्टी आपके बालों को सीधा करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। और इसके साथ साथ बालों को चिकना बनाने में भी मदद करता है। इसके लिए आप घर पर बने हुए मुल्तानी मिट्टी के हेयर पैक का उपयोग कर सकते हैं। (और पढ़ें – डल और ड्राई बालों के लिए ज़रूर करें इस हेयर मास्क का इस्तेमाल)

बालों को सीधा करने के लिए मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक की सामग्री


1 कप मुल्तानी मिट्टी
5 बड़े चम्मच चावल का आटा
एक अंडा

बालों को सीधा करने के लिए मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक बनाने और उपयोग करने की विधि: 


एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी, चावल का आटा और अंडे का सफेद भाग डाल कर अच्छी तरह मिला लें। अब आप इस मिश्रण को खोपड़ी और बालों पर अच्छी तरह लगा लें और इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें। अब कंघी से अपने बालों को सीधा करें और दस मिनट के लिए फिर छोड़ दें। अब आप अपने बालों को धो लें। 


नोट : चावल का आटा शैंपू के विकल्प की तरह कार्य करता है और अंडे का सफेद भाग प्राकृतिक कंडीशनर है जो बालों को सीधा बनाए रखने में मदद करते हैं। 

मुल्तानी मिट्टी बालों से करे रूसी गायब - How to use multani mitti for dandruff in hindi

मुल्तानी मिट्टी बालों से करे रूसी गायब - How to use multani mitti for dandruff in hindi

मुल्तानी मिट्टी रूसी को हटाने में भी मदद करता है। रूसी एक आम समस्या है और बालों के झड़ने और बालों की क्षति का कारण होती है। रूसी से छुटकारा पाने के लिए आप घर में बने मुल्तानी मिट्टी हेयर मास्क का उपयोग कर सकते हैं। (और पढ़ें – बालों से रूसी हटाने के उपाय)

रूसी से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी हेयर मास्क की सामग्री 

6 बड़े चम्मच मेथी के बीज
4 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी
एक चम्मच नींबू का रस 

बालों से रूसी हटाने के लिए मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक बनाने और उपयोग करने की विधि: 

सबसे पहले मेथी को लगभग 12 घंटे के लिए पानी में भिगोएँ फिर इसे मिक्सर में डालकर अच्छी तरह पीस लें। अब एक कटोरी लें और उसमें मेथी का पेस्ट, मुल्तानी मिट्टी और नींबू का रस डाल कर अच्छी तरह पेस्ट बना लें। अब आप इस पेस्ट को अपनी खोपड़ी पर लगा कर 30 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। अब आप अपने सिर को अच्छी तरह धो लें और फिर कंडीशनर भी ज़रूर इस्तेमाल करें। 

मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक के बहुत फायदें होते है। यह स्प्लिट एन्ड और ऑयली बालों से छुटकारा मिलाने में मदद करता है। इसके साथ साथ यह खोपड़ी से तेल को अवशोषित करने और रूसी के उपचार में भी मदद करती है। मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक का नियमित उपयोग करने से आपके बाल सुंदर और स्वस्थ बनते हैं। 

लक्षणों से करें बीमारी की पहचान

symptom checker in hindi

संबंधित लेख

हमारे यूट्यूब चैनेल से जुड़ें

Subscribe to Youtube Channel
डॉक्टर, हमसे जुड़ें अपना प्रश्न पूछें