दोमुंहे बालो के कारण, होने से रोकने के तरीके और ट्रीटमेंट - Causes, Prevention and Treatment of split ends of hair in Hindi

by Editorial Team


Posted on July 25, 2017 कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!


दोमुंहे बालो के कारण, होने से रोकने के तरीके और ट्रीटमेंट - Causes, Prevention and Treatment of split ends of hair in Hindi

इन दिनों दोमुंहे बाल एक आम समस्या बन गयी है, जो बालों की बाहरी सुरक्षा की परत के क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण होती है। दो मुहें होने के कई कारण हो सकते हैं। वैज्ञानिक तथ्यों से पता चलता हैं कि छल्ली जो त्वचा की बाहरी परत होती है उन्हें नुकसान पहुंचने से बालों में दरार आ जाती हैं साथ ही बाल कमज़ोर भी होने लगते हैं। ऐसे ज़्यादातर वातावरण में बदलाव या ख़राब हेयर डाई लगाने से होता है। बालों की मजबूती बालों में मौजूद पानी की मात्रा पर निर्भर करती है। हेयर कलर में केमिकल होने से आपके बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं।

  1. दोमुंहे बालों के कारण - Causes of splits ends in Hindi
  2. दोमुंहे बाल होने से रोकने के तरीके - Prevention for split ends of hair in Hindi
  3. दोमुंहे बालो का इलाज - Treatment for splits ends

दोमुंहे बालों के कारण - Causes of splits ends in Hindi

दोमुंहे बालों के कारण - Causes of splits ends in Hindi

दोमुंहे बाल दरअसल आपके लिए एक संकेत देते हैं कि अब आपका सैलून जाने का समय हो गया है लेकिन हो सकता है आपको सेलून जाने की ज़रुरत ही न पढ़े। नीचे आपको कुछ कारणों से पता चल जाएगा कि दोमुंहे बाल आखिर क्योँ होते हैं और आप कैसे उन्हें बढ़ने से रोक सकते हैं।

  1. उपकरणों का इस्तेमाल - अलग-अलग उपकरणों (hair machine) से आप अपने बालों की स्टाइलिंग करते हैं - जैसे स्ट्रेटनर से बालों को सीधा करना, घुंघराले बाल बनाना आदि - लेकिन बालों को स्टाइलिंग देने के चक्कर में आप उन्हें नुकसान पंहुचा रहें होते हैं। इन उपकरणों के इस्तेमाल से आपके बालों की नमी और चमक कम हो जाती है। इस वजह से बाल आपके रूखे और दोमुंहे हो जाते हैं।
  2. रिबॉन्डिंग - एक और इसी तरीके की प्रक्रिया है जिसे रिबॉन्डिंग कहते है, जिसमे तीन घंटे तक आपके बाल रसायनो (chemicals) से घिरे रहते हैं। इन सभी रसायनो की वजह से आपको दोमुंहे बाल हो सकते हैं।
  3. ड्रायर का इस्तेमाल - ड्रायर से निकलने वाली गर्म हवा आपके बालों की नमी और चमक छीन सकती है जिस वजह से दोमुंहे बालों का होना संभव है।
  4. हेयर कलर - बालों के कलर में मौजूद केमिकल आपके बालों को नुकसान पंहुचा सकता है और खराब गुणवत्ता का कलर दोमुंहे बालों का कारण बन सकता है।
  5. ग़लत शैम्पू - हमेशा अपने बालों के प्रकार (ड्राई हेयर, नार्मल हेयर, ऑयली हेयर) के हिसाब से शैम्पू का प्रयोग करें। अपने शैम्पू को लेकर बदलाव न करें जो शैम्पू आपके बालों के लिए अच्छा है उसी शैम्पू का उपयोग करते रहें। जब अपने बालों को धो रहें हैं तो शैम्पू को बालों में न लगाकर ज़्यादातर जड़ों में लगाएं। गलत तरीके का शैम्पू का इस्तेमाल या ज़्यादा इस्तेमाल आपके बालों को रूखा, कमज़ोर और दो मुँहा बना सकता है।  
  6. ग़लत तरीके से बालों को सुलझाना - अपने बालो को आराम से सुलझाएं और कभी गीले बालों में कंघी न मारें। गलत ढंग से सुखाने से या कंघी करने से आपके बाल दोमुंहे हो सकते हैं।
  7. अनुवांशिक कारक - कुछ लोगों के लिए दोमुंहे बाल होना अनुवांशिक होता है जिसे Trichorrhexis nodosa कहा जाता हैं (इस अवस्था में जड़ें कमज़ोर हो जाती हैं जिस वजह से बाल टूटने लगते हैं)। इस स्थिति में बालों की जड़ों पर असर पडता है जिस कारण ऊपर से बाल मोटे होते हैं और नीचे से पतले होते चले जाते हैं। इस तरीके से आपके बाल आसानी से टूटने या दो मुहे होने लगते हैं।

दोमुंहे बाल होने से रोकने के तरीके - Prevention for split ends of hair in Hindi

दोमुंहे बाल होने से रोकने के तरीके - Prevention for split ends of hair in Hindi

दोमुंहे बालों को रोकने के तरीके कुछ इस प्रकार हैं -

  1. कांट-छांट - जब तक आप अपने दोमुंहे बालों को खत्म नहीं कर लेते तब तक आप कितने भी अच्छे से बालों को धोलें, सुलझा लें या बना लें ये दोमुंहे बाल आपकी ख़ूबसूरती में धब्बा ही लगेंगे इसलिए ज़रूरी है कि आप अपने दोमुंहे बालों की कांट-छांट कर लें। लेकिन और भी ज़रूरी है कि आप अपने दोमुंहे बालों को आठ से बाराह हफ्तों के बीच सैलून लेकर जाएँ। अगर आपके थोड़े बहुत भी दोमुंहे बाल आते हैं तो आप खुद उसको कांट-छांट सकते हैं। दो मुहें बालो को नज़रअंदाज़ करना आपके बालों के लिए अच्छा नहीं हैं क्यूंकि ये आपकी जड़ों को और भी कमज़ोर बना सकता है।
  2. तेल से मालिश - बालों को धोने से पहले अगर आप तेल लगाते है तो बालो में नमी और चमक बनी रहेगी और धोते समय बाल आपके झड़ेंगे नहीं। तेल आपके बालों को पोषण देता है और नमी संतुलन बनाने में मदद करता है। धोने से पहले कुछ तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके बालों को कोमल और मजबूत बनाएँगे जैसे नारियल का तेल, तिल का तेल और बादाम का तेल
  3. कंडीशनर - अगर आपके बहुत ही ज़्यादा दोमुंहे बाल हैं या वो बढ़ रहें हैं तो उनसे छुटकारा पाने के लिए कंडीशनर का उपयोग करें। कंडीशनर आपके बालों का टूटना, कंघी करते समय झड़ना या वातावरण में बदलाव (गरम हवा, ठंडी हवा) के कारण होने वाली समस्याओं को रोकता है। जब भी आप घर से बाहर निकलते हैं तो धूल-मिट्टी आपके बालों को खराब कर देती है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप हफ्ते में दो बार कंडीशनर का उपयोग कर सकते हैं।
  4. बालों को सुखाएं - गीले बाल आपकी जड़ों को कमज़ोर और नुकसान पहुंचाते हैं इसलिए बाल धोते वक़्त सावधानी बरतें। अगर आप गलत तरीके से बालों को तौलिये से पोछेंगे तो आपके बाल टूट सकते हैं, दोमुंहे हो सकते हैं और बाल सीधे होने की बजाए घुँघराले हो सकते हैं। बालों को पोछने के लिए कौटन के कपडे का तौलिया लें इससे आपके बाल टूटेंगे नहीं और पानी अच्छे से आपका तौलिया सोख लेगा जिससे आपके बाल जल्दी सूख जाएंगे।
  5. चौड़ी कंघी - शैम्पू के बाद बालों को सुलझाने का सबसे अच्छा तरीका है चौड़े दांत वाले कंघे का प्रयोग। अपने बालों को जड़ से नीचे के सिरे तक एकदम से न सुलझाएं इससे आपकी कंघी उलझे बालों में फंस सकती है और आपके बाल टूट सकते हैं इसलिए सुलझाने की शुरुआत हमेशा नीचे से करें फिर ऊपर की तरफ जाएँ।
  6. गरम उपकरणों का इस्तेमाल न करें - बालों को स्टाइलिश बनाने के लिए सभी उपकरण जैसे हेयर स्ट्रेटनर, ड्रायर आपके बालों के लिए बहुत ही खतरनाक हैं। जब आप इन उपकरणों का अपने बालों में इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके बालों की नमी छीन सकते हैं साथ ही रूखा और बेजान भी बना सकते हैं। इन उपकरणों का रोज़ इस्तेमाल आपके बालों को बहुत ख़राब कर सकता है और टूटते रहने से आपके दोमुंहे बाल भी आ सकते हैं इसलिए अगर इनका इस्तेमाल आपको करना है तो कम हीट के साथ अपने बालों पर इनका इस्तेमाल करें।
  7. बालों को पर्यावरणीय कारकों से बचाएं - अपने बालों को सूरज, गरम हवा जैसे वातावरण से बचाकर रखें क्यूंकि सूरज के सामने लम्बे समय तक रहने से आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है। अपने बालों को सूरज की किरणों से बचाने के लिए सिर पर कपडा ढक लें जिससे बालों को कोई नुकसान न पहुंचें। 

(और पढ़ें - ये आम गलतियाँ जो आपके बालों को करती हैं खराब)

दोमुंहे बालो का इलाज - Treatment for splits ends

दोमुंहे बालो का इलाज - Treatment for splits ends

इन चार उपायों से अपने दोमुंहे बालों का इलाज करें -

  1. दोमुंहे बालों को काटें - अगर आपके दोमुंहे बाल बढ़ रहें हैं तो उन्हें काटने का समय आ गया है। दोमुंहे बालों को काटने में बिलकुल भी देरी न करें उन्हें काट लें और अपने बालों को कमज़ोर या टूटने से बचाएं।
  2. तेल लगाएं - वैज्ञानिक शोध से पता चला है कि नारियल का तेल न केवल बालों के लिए अच्छा होता है बल्कि बालों को टूटने से भी बचाता है। 2009 के एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि तेल का इस्तेमाल बालों में करने से दोमुंहे नहीं होते। अध्ययन में फल बीज, ब्राजील के अखरोट, खजूर तेल, खनिज तेल और कई अधिक तेलों पर परिक्षण किया गया। इन तेल के परिक्षण में पाया गया कि खनिज तेल में कई तरह की मिलावटें होती हैं जिस वजह से ये बालों के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है। तो शोधकर्ताओं ने ब्राजीलियाई अखरोट, जैतून का तेल या नारियल तेल लगाने की सलाह दी है। अंदर जड़ों के उपचार के लिए तेल को गरम कर लें और बालों, जड़ों तक तेल को लगाएं। तेल को बालों में तब तक छोड़ दें जब तक आप चाहें और फिर धोलें। अगर और अच्छा परिणाम चाहते हैं तो बालों के सूख जाने के बाद हल्का तेल लगा लें। (और पढ़ें - दो मुंहे बालों के घरेलू उपाय)
  3. हेयर मास्क - बालों को मॉइस्चराइज़ करने के लिए सामान्य टिप्स भी दोमुंहे बालों को कम कर सकते हैं। हफ्ते में दो बार हेयर मास्क का प्रयोग करें। इससे आपकी जड़ों को मजबूती मिलेगी और बालों को नमी भी। बालों को धोने के बाद कंडीशनर ज़रूर लगाएं।
  4. बालों को बदलते मौसम में सुरक्षित रखें - अगर आप बाहर जा रहें है तो टोपी, दुपट्टा या सूरज से बचने वाला कोई स्प्रे या सीरम का इस्तेमाल का सकते हैं। आंधी, तेज़ धूप में हमेशा बाल बांधकर निकलें या कपडे के अंदर अपने बालों को ढक लें इससे आपके बाल उलझेंगे नहीं। हमेशा बालों को सुखाकर ही बाहर निकलें। इन बातों का ध्यान रखें आपके बाल मजबूत और स्वस्थ रहेंगें। (और पढ़ें - दो मुंहे बालों का आसान इलाज हैं यह देसी नुस्खे)

लक्षणों से करें बीमारी की पहचान

symptom checker in hindi

हमारे यूट्यूब चैनेल से जुड़ें

Subscribe to Youtube Channel
अपना प्रश्न पूछें →