फलों के गुण और खाने के फायदे - Fruits Benefits for Health in Hindi


फलों के गुण और खाने के फायदे  - Fruits Benefits for Health in Hindi



इस बात से सभी वाकिफ़ हैं कि फल हमारे बेहतर स्वास्थ्य के लिए कितने उपयोगी होते हैं। फल का सेवन हमें लंबी आयु के साथ-साथ ख़ूबसूरती भी प्रदान करता है। फल खाने से हमारे शरीर में खनिज और विटामिन्स की पूर्ती होती है, जो कि हमारे शरीर को अच्छी तरह से काम करने लिए बेहद ज़रूरी होते हैं। फाइबर युक्त फल हमारे पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करते हैं। जो वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए फल स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। फल खाने से हमें पर्याप्त ऊर्जा भी मिलती है।

इन सब के आलावा फल हमें स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं जैसे हीट स्ट्रोक, हाई बीपी (उच्च रक्तचाप), कैंसर, ह्रदय रोग और मधुमेह से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं। त्वचा और बालों के लिए भी बेहद फ़ायदेमंद होते हैं फल। लगभग सभी फलो में पोषक तत्व पाए जाते हैं। लेकिन इस बात का पता होना चाहिए की अलग-अलग फलों में अलग-अलग पोषक तत्व मौजूद होते हैं और उसके मुताबिक हर फल के स्वास्थ्य लाभ अलग होते हैं।

उदाहरण के तौर पर सेब पाचन क्रिया, हड्डियों, और दमा के मरीज़ों के लिए लाभदायक होता है। जबकि अंगूर अपच, क़ब्ज़ और गुर्दों के विकार में फयदेमंद होता है। आम और पपीता में अधिक मात्रा में विटामिन सीविटामिन डी और विटामिन ए होते हैं। इनसे आपके कैलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है, जिसके कारण दिल का दौरा जैसी घातक बीमारियों से बचाव होता है।

मानव शरीर संरचना बेहद जटिल है और कई प्रतिक्रियाएं एक साथ चलती रहती हैं। शरीर के संचालन के लिए हमारे शरीर को पूर्ण ऊर्जा की ज़रूरत होती है। जब मानव शरीर बिमार पड़ता है उस वक़्त स्वस्थ आहार और फल हमें बिमारी से निजात दिलाते हैं।

भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में हम फ़ास्ट फूड़ जैसे भोजन के आदि हो जाते हैं, जो कि हमारे लिए काफ़ी हानिकारक सिद्ध होते हैं। उस वक़्त फल हमारे स्वास्थ के लिए बेहद उपयोगी और पोषक तत्व प्रदान करने में मदद करते हैं। एक शोध के मुताबिक जो फल का सेवन करते हैं उनका मस्तिष्क ज़्यादा सक्रिय होता है, उपेक्षाकृत जो फल नहीं खाते हैं।

  1. फलों के गुण बढ़ाए शारीरिक उर्जा - Fruits boost your energy in Hindi
  2. फलों के लाभ रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए - Fruits increase immunity power in Hindi
  3. शरीर को रोग मुक्त बनाते हैं फलों के गुण - Fruits prevent diseases in Hindi
  4. पाचन क्रिया के लिए होते हैं फल लाभदायक - Fruits good for digestion in Hindi
  5. फल खाने के फ़ायदे दिलाए मुँहासों से छुटकारा - Fruits help remove pimples in Hindi
  6. वजन को कम करने में है फल खाने के लाभ - Benefits of fruits for weight loss in Hindi
  7. बालों के लिए है फल बहुत फ़ायदेमंद - Fruits good for healthy hair in Hindi

फलों के गुण बढ़ाए शारीरिक उर्जा - Fruits boost your energy in Hindi

जब आप फल का सेवन करते हैं तो कम समय में उर्जावान महसूस करने लगते हैं। जिसका इस्तेमाल हम अपने भाग-दौड़ भरी जीवन में कर सकते हैं। यही वजह है की एथलीट अपने आहार में फल को शामिल करते हैं और डॉक्टर गर्भ महिलाओं को हमेशा फल के लिए सलाह देते हैं।

फलों के लाभ रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए - Fruits increase immunity power in Hindi

जब आप फल का सेवन करते हैं तो कम समय में उर्जावान महसूस करने लगते हैं। जिसका इस्तेमाल हम अपने भाग-दौड़ भरी जीवन में कर सकते हैं। यही वजह है की एथलीट अपने आहार में फल को शामिल करते हैं और डॉक्टर गर्भवती महिलाओं को हमेशा फल खाने की सलाह देते हैं।

शरीर को रोग मुक्त बनाते हैं फलों के गुण - Fruits prevent diseases in Hindi

आधुनिक जीवन में हम तुरंत आराम पाने के चक्कर में तरह-तरह के टेबलेट का इस्तेमाल करते हैं, जिससे हमारे शरीर में रोधक क्षमता बहुत कम हो जाती है। उन परिस्थियों में फल हमें बिमारी से लड़ने के लिए रोधक क्षमता प्रदान करते हैं। इस बात को हमेशा याद रखना चाहिए कोई भी आहार-पूरक (सप्लीमेंट) फलों की जगह नहीं ले सकते। जब आप लगातार 10 से 20 साल तक फल का इस्तेमाल करते हैं तो आपके शरीर और स्वास्थ में अदभुत बदलाव आते हैं जैसे की उर्जावान होना, बालों की चमक बने रहना आदि।

पाचन क्रिया के लिए होते हैं फल लाभदायक - Fruits good for digestion in Hindi

फलों में फ्लेवनॉइडस (flavanoids; एक ज़रूरी आहार तत्व), एंटीऑक्सिडेंटस (Antioxidants), खनिजविटामिन जैसे आहार तत्व होते हैं। इन सब के समायोजन होने से आपके स्वास्थ्य में चार चाँद लग जाते हैं।

ताज़े फलों को दैनिक आहार का हिस्सा बनाने से हमें हीट स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर (उच्च रक्तचाप), अपच, कैंसर, हृदय रोग, शुगर (मधुमेह) और अन्य कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है। फल त्वचा को सुदंर और ख़ूशबूदार बनाते हैं। यदी आप चेहरे के मुहासों से परेशान हैं और बाज़ार की दवा का इस्तेमाल कर-कर के परेशान हो गए हैं, तो एक बार जामुनसेब या केले जैसे फलों को अपने आहार में शामिल करके देखिए, मुँहासे जल्द ही आपके चहरे से ग़ायब हो जाएगें। फल मूल रूप से हमारे शरीर में विटामिन और खनिज की कमी की पूर्ती करते हैं। फल में पानी और फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होने की वजह से वो हमारे पाचन शक्ति को बेहतर बनाने में भी सहायक होते हैं।

फल खाने के फ़ायदे दिलाए मुंहासों से छुटकारा - Fruits help remove pimples in Hindi

रेशेदार फल पाचन प्रक्रिया को मज़बूत बनाते हैं जिससे मुंहासों को दूर रखने में मदद मिलती है। फलों के छिलकों में फाइबर की अधिक मात्रा होती है जो  कि हमारे शरीर की उत्सर्जन प्रक्रिया में बहुत उपयोगी होती है। हालांकि कुछ रेशेदार फलों के छिलके हम नहीं खा सकते हैं जैसे कि नींबूकेलेखरबूज़े और नारंगी लेकिन फिर भी इनके बाक़ी हिस्से में पर्याप्त मात्रा में फाइबर उपस्थित होता है।

वजन को कम करने में है फल खाने के लाभ - Benefits of fruits for weight loss in Hindi

लड़कियां ख़ासकर मुहासों से सबसे ज़्यादा परेशान होती हैं, लेकिन ये बिमारी किसी को भी और किसी भी उम्र में हो सकता है। मुहासों के इलाज के लिए सेब सबसे अच्छा विकल्प है। सेब की त्वचा में पेक्टिन का स्तर अधिक होता है जिसकी वजह से कब्ज़ होती है जो की मुहासों का एक बड़ा कारण है। यदि आप दिन के दौरान अंगूर खाते हैं, तो यह आपकी त्वचा और शरीर को शुद्ध करने में मदद करता है। पपीता के सेवन से आपकी त्वचा में निखार आता है, और आपको शायद ये पता न हो कि नींबू का रस मुहासों के दाग़ के निशान को हटाने में मदद करता है।

बालों के लिए है फल बहुत फ़ायदेमंद - Fruits good for healthy hair in Hindi

अगर आप दैनिक आहार में जंक फ़ूड इत्यादि की जगह फलों को शामिल कर लेते हैं, तो आप देखेंगे कि आपका वजन कम होने लगा है। मगर सिर्फ़ फल के सेवन मात्र से आपका वजन कम नहीं होगा, इसके लिए आपको रोज़ाना व्यायाम भी करना पडेगा। अमेरिका में एसे कई सर्वे हुए, जो इस बात की पुष्टी करते हैं कि जिनके परिवार में फलों को दैनिक आहार में शामिल किया गया, वो लोग ज़्यादा स्वस्थ थे और औसतन उनके शरीर में चरबी कम थी, उनके तुलना में जो लोग फास्ट फूड़, जंक फूड़ का सेवन करते थे।
इसके अलावा, फल 90-95% पानी की मात्रा से भरपूर होते हैं, जिससे शरीर से नाइट्रोजनयुक्त अवांछित विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में आसानी होती है।

लोकप्रिय फल


• 6 days

Sir mera pet saf nhi hota or weight lost ho gya h khana b hajam nhi hota

Dr Razi Ahsan • 5 days

कम भोजन खाएं, ताक...पूरा पढ़ें

• 7 days

Wajan gatana he

Dr Razi Ahsan • 7 days

Protein waala kha...पूरा पढ़ें

डॉक्टर, हमसे जुड़ें अपना प्रश्न पूछें