कसूरी मेथी के फायदे और नुकसान - Fenugreek Leaves (Kasuri Methi) Benefits and Side Effects in Hindi

by Editorial Team


Posted on August 03, 2017 कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!


कसूरी मेथी के फायदे और नुकसान - Fenugreek Leaves (Kasuri Methi) Benefits and Side Effects in Hindi

मेथी के पत्तों को सूखा कर कसूरी मेथी बनाया जाता है। मेथी के पत्तों का उपयोग हरी पत्तेदार सब्जियों के रूप में किया जाता है। इसका इस्तेमाल दुनिया के अधिकांश हिस्सों में जड़ी बूटी के रूप में भी किया जाता है। कसूरी मेथी का उपयोग खाना पकाने के लिए मसाले के रूप में किया जाता है। खाना पकाने में इसके उपयोग से भोजन का स्वाद बढ़ जाता है। मेथी के पत्तों को हमारे शरीर के लिए पोषण पूरक (nutritional supplement) भी कहा जाता है। चूंकि, मेथी के पत्ते शरीर और स्वास्थ्य के लिए अत्यंत फायदे देते हैं इसलिए कसूरी मेथी के फायदों और नुकसान के बारे में सबकुछ जानना बहुत जरुरी है। (और पढ़ें – मेथी के फायदे और नुकसान)

  1. कसूरी मेथी के फायदे - Kasuri Methi Ke Fayde in Hindi
  2. कसूरी मेथी के नुकसान - Kasuri Methi Ke Nuksan in Hindi

कसूरी मेथी के फायदे - Kasuri Methi Ke Fayde in Hindi

लगभग हर भारतीय घर में कसूरी मेथी का उपयोग भोजन का स्वाद बढ़ाने से लेकर कर स्वास्थ्य की अन्य समस्या से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। तो चलिए जानते हैं कसूरी मेथी हमारे स्वास्थ्य के लिए किस तरह फायदेमंद है -

  1. कसूरी मेथी के फायदे हैं मधुमेह को कम करने में लाभकारी - Fenugreek Leaves for Diabetes in Hindi
  2. कसूरी मेथी के गुण करें कोलेस्ट्रॉल को कम - Fenugreek Leaves for Cholesterol in Hindi
  3. कसूरी मेथी का उपयोग करें आँतों की समस्या के लिए - Kasuri Methi ka Upyog Karen Bowel Problems ke Liye in Hindi
  4. कसूरी मेथी के लाभ हैं हार्ट प्रॉब्लम के लिए - Kasuri Methi ke Fayde Heart Problems ke Liye in Hindi
  5. मेथी के पत्ते रखें त्वचा को स्वस्थ - Methi Leaves Benefits for Skin in Hindi
  6. कसूरी मेथी फॉर हेयर - Fenugreek Leaves Uses For Hair in Hindi
  7. कसूरी मेथी पाउडर करें ब्रेस्ट मिल्क में वृद्धि - Fenugreek Leaves increase Breast Milk in Hindi
  8. कसूरी मेथी का उपयोग करें स्तन वृद्धि में सहायता - Eat Fenugreek Leaves for Breast Eenlargement in Hindi
  9. वजन घटाने में मददगार है कसूरी मेथी - Fenugreek Leaves for Weight Loss in Hindi
  10. कब्ज़ से राहत पाने के लिए करें कसूरी मेथी का सेवन - Methi Leaves for Constipation in Hindi

कसूरी मेथी के फायदे हैं मधुमेह को कम करने में लाभकारी - Fenugreek Leaves for Diabetes in Hindi

कसूरी मेथी के फायदे हैं मधुमेह को कम करने में लाभकारी - Fenugreek Leaves for Diabetes in Hindi

मेथी के उपचार करने वाले गुण दालचीनी के समान हैं। इसके मधुमेह को कम करने वाले तत्वों के कारण, यह मसाला ग्लूकोज चयापचय को नियंत्रित करने में सक्षम है। यह टाइप II मधुमेह को रोकने और उपचार करने में भी मदद करता है।

यह प्रसिद्ध मधुमेह-विरोधी दवा glibenclamide के समान तरीके से कार्य करती है। यह जड़ी बूटी रक्त ग्लूकोज होमोस्टैसिस को संतुलित करती है और सेलुलर इंसुलिन प्रतिरोध (cellular insulin resistance) को कम करता है।

कसूरी मेथी के गुण करें कोलेस्ट्रॉल को कम - Fenugreek Leaves for Cholesterol in Hindi

कसूरी मेथी का रक्त लिपिड स्तर पर अविश्वसनीय रूप से मजबूत प्रभाव होता है। यह एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनियों का सख्त होना) को कम करने में सहायक साबित हो सकता है। लिपिड उतार-चढ़ाव से पीड़ित रोगियों को इस जड़ी बूटी से बेहद लाभ होता है। इसकी कुछ पत्तियों को पानी में रखें और इसे रात भर डालकर छोड़ दें; अगली सुबह, पानी को छानकर इसका सेवन करें।

कसूरी मेथी को शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जाना जाता है। शरीर में एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के साथ-साथ, यह विभिन्न कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करती है ताकि विभिन्न हृदय की समस्याएं और बीमारियां दूर हो सकें। इसकी पत्तियों को एक गिलास पानी में भिगोया जाना चाहिए और सुबह के समय छानकर इसका सेवन करना चाहिए। (और पढ़ें – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाएं)

कसूरी मेथी का उपयोग करें आँतों की समस्या के लिए - Kasuri Methi ka Upyog Karen Bowel Problems ke Liye in Hindi

कसूरी मेथी का उपयोग करें आँतों की समस्या के लिए - Kasuri Methi ka Upyog Karen Bowel Problems ke Liye in Hindi

यह लिवर के खराब कार्यों और अपच के इलाज के लिए बेहद फायदेमंद है। यह गैस्ट्रिक की समस्याओंऔर आँतों की समस्या के उपचार में भी सहायक है। इसका उपयोग पेचिश और दस्त के इलाज के लिए भी किया जाता है। इन पत्तियों का उपयोग गैस्ट्रोइन्टेस्टनल समस्याओं के इलाज के लिए, साथ ही एलर्जी या ऊपरी श्वसन क्षेत्र में रुकावट के इलाज के लिए पाउडर के रूप में किया जाता है। इसे एक माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए, इन पत्तियों को छाया में सुखाएं और उन्हें बारीक़ पाउडर में पीस लें। एक पोत में नींबू का रस की कुछ बूंदों को डालकर उसमें यह पाउडर डालें। इसके बाद, उपयोग करने से पहले कुछ मिनट के लिए पॉट को गरम करें। अंत में, इस मिश्रण को ठंडा करके इसका उपयोग करें।

कसूरी मेथी के लाभ हैं हार्ट प्रॉब्लम के लिए - Kasuri Methi ke Fayde Heart Problems ke Liye in Hindi

इस जड़ी बूटी का रक्त लिपिड स्तर पर एक मजबूत प्रभाव होता है और एथेरोस्क्लेरोसिस के खतरों को कम करती है। मधुमेह के मामले में, एलडीएल के स्तर, ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल को कम करने की उत्कृष्ट क्षमता को प्रमाणित किया है। इस मसाले की एक और महत्वपूर्ण विशेषता है,प्लेटलेट निर्माण को कम करने की इसकी शक्ति, जो बदले में आपके दिल में अचानक खून के थक्के की संभावना को कम करती है। जिसके कारण स्ट्रोक होने और बड़े पैमाने पर दिल के दौरे होते हैं। अन्य मसालों की तरह, मेथी में भी मजबूत एंटीऑक्सिडेंट है। यह अन्य आंतरिक रूप से उत्पन्न एंटीऑक्सीडेंट की किसी भी प्रकार की क्षति से बचाने में भी फायदेमंद है। यह शरीर को कई अन्य पुरानी बीमारियों से बचाती है। (और पढ़ें – हृदय को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये आहार)

मेथी के पत्ते रखें त्वचा को स्वस्थ - Methi Leaves Benefits for Skin in Hindi

मेथी के पत्ते रखें त्वचा को स्वस्थ - Methi Leaves Benefits for Skin in Hindi

ताजा मेथी के पत्तों और पानी का पेस्ट बना अपने चेहरे पर लगा लें। इसे सूखने दें और फिर पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को प्रत्येक सप्ताह में एक बार दोहराएँ और कोमल और दमकती त्वचा का आनंद लें। इसके अलावा यह जड़ीबूटी त्वचा के निशान और ब्लेमिशेस को कम करने में बेहद फायदेमंद है। अगर आपके चेहरे पर कुछ जिद्दी निशान या स्पॉट हैं तो कसूरी मेथी की तरह प्राकृतिक उपयोग करने पर विचार करें। पानी की कुछ बूंदों के साथ एक चम्मच मेथी के बीज के पाउडर को मिलाएं। और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे पंद्रह मिनट तक लगाकर छोड़ दें। इसके बाद गीले कपडे के साथ चेहरे को साफ कर लें। (और पढ़ें – खूबसूरत त्वचा के लिए आहार)

कसूरी मेथी फॉर हेयर - Fenugreek Leaves Uses For Hair in Hindi

लंबे और चमकदार बालों के लिए, अपने सिर पर कसूरी मेथी का पेस्ट लगाएं और इसे चालीस मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद ठंडे पानी के साथ धो लें। आप एक सप्ताह में एक या दो बार इस उपाय को दोहरा सकते हैं। इसके अनगिनत प्राकृतिक लाभों को ध्यान में रखते हुए, यह स्थानीय शैंपू में पाए जाने वाले हानिकारक और असुरक्षित रासायनिक के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प के रूप में काम करता है। (और पढ़ें – अगर लंबे घने चमकदार बालों को लेकर हैं परेशान तो सौंदर्य गुरू शहनाज़ हुसैन के ये हेयर सीक्रेट्स आएँगे काम)

कसूरी मेथी पाउडर करें ब्रेस्ट मिल्क में वृद्धि - Fenugreek Leaves increase Breast Milk in Hindi

कसूरी मेथी पाउडर करें ब्रेस्ट मिल्क में वृद्धि - Fenugreek Leaves increase Breast Milk in Hindi

स्तनपान एक नवजात शिशु की बुनियादी आवश्यकताओं में से एक है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपने बच्चे को आवश्यक राशि प्रदान कर सकें। डॉक्टरों ने नर्सिंग माताओं को एक दैनिक आधार पर इस पत्ती का उपभोग करने की सलाह दी है। इस मसाले का अत्यधिक उपयोग डायोस्जिनिन की उपस्थिति के कारण होता है जो स्तन दूध के उत्पादन में सहायता करते हैं। यह शीर्ष 10 खाद्य पदार्थों में से एक है जो स्तनपान के उत्पादन के साथ सहायता कर सकता है।  (और पढ़ें –  माँ का दूध (ब्रेस्ट मिल्क) बढ़ाने के लिए क्या खाएं)

कसूरी मेथी का उपयोग करें स्तन वृद्धि में सहायता - Eat Fenugreek Leaves for Breast Eenlargement in Hindi

कसूरी मेथी का उपयोग करें स्तन वृद्धि में सहायता - Eat Fenugreek Leaves for Breast Eenlargement in Hindi

कसूरी मेथी का सर्वश्रेष्ठ उपयोग यह है कि यह प्राकृतिक रूप से स्तन वृद्धि में सहायता कर सकती है। एक स्तन सर्जरी करवाए बिना, आप इसको दैनिक आधार पर उपभोग करके आकर्षक परिणाम देख सकते हैं। यह हार्मोन को संतुलित करता है और महिलाओं को स्तन वृद्धि में मदद करता है। मेथी के पत्तों का सेवन स्तनों के आकार को बढ़ाने के सर्वोत्तम और आसान तरीकों में से एक है। (और पढ़ें – ब्रेस्ट बढ़ाने के घरेलू उपाय)

वजन घटाने में मददगार है कसूरी मेथी - Fenugreek Leaves for Weight Loss in Hindi

मेथी के पत्तों का सबसे लोकप्रिय उपयोग में से एक है वजन घटाने के लिए इसका उपयोग करना। आप कसूरी मेथी के पत्तों को चबाकर बहुत ही कम समय के भीतर वजन को कम कर सकते हैं। इसका खाली पेट सेवन करना चाहिए। इसमें घुलनशील फाइबर होता है जिससे आपका पेट जल्दी भर जाता है जिससे आपको बार बार भूख नहीं लगती है। तो इसलिए अपने आहार में मेथी के पत्ते या मेथी के पत्तों को शामिल करना न भूलें यदि आप वजन कम करने के लिए तैयार हैं। (और पढ़ें – वजन कम करने के लिए डाइट टिप्स)

कब्ज़ से राहत पाने के लिए करें कसूरी मेथी का सेवन - Methi Leaves for Constipation in Hindi

 कब्ज़ से राहत पाने के लिए करें कसूरी मेथी का सेवन - Methi Leaves for Constipation in Hindi

पर्याप्त पानी में एक कप मेथी की पत्तियां पांच मिनट के लिए उबाल लें। आपको इसे छानने की आवश्यकता नहीं है। इसे ठंडा होने दें और इसमें थोड़ा सा शहद मिला दें। कब्ज से छुटकारा पाने के लिए इस मिश्रण का सेवन दिन में दो बार करें। (और पढ़ें – कब्ज की समस्या में उपयोगी जूस की रेसिपी)

कसूरी मेथी के नुकसान - Kasuri Methi Ke Nuksan in Hindi

  1. कुछ लोगों को इसके सेवन से एलर्जी हो सकती है। इसलिए इसके उपयोग से पहले इसके पेस्ट को त्वचा पर लगाकर जांच कर लें कि इससे आपको एलर्जी तो नहीं है।
  2. प्रेगनेंसी के समय इसके अधिक सेवन से गर्भपात हो सकता है। इसलिए इसका सेवन करने से अपने डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर लें।
  3. अगर आप किसी प्रकार की दवाई का सेवन कर रहे हैं तो इसके सेवन के बारे में एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर करें।

लक्षणों से करें बीमारी की पहचान

symptom checker in hindi

संबंधित लेख

हमारे यूट्यूब चैनेल से जुड़ें

Subscribe to Youtube Channel
अपना प्रश्न पूछें →