जिनसेंग के फायदे और नुकसान - Ginseng Benefits and Side Effects in Hindi

सम्पादकीय विभाग के द्वारा


Posted on August 28, 2017 कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!


जिनसेंग के फायदे और नुकसान - Ginseng Benefits and Side Effects in Hindi

जिनसेंग होम्योपैथिक दवाओं के पैकेज के रूप में भी जाना जाता है। यह एक लोकप्रिय स्वास्थ्य लाभकारी पदार्थ है जो मूल रूप से एक पौष्टिक जड़ी बूटी है। यह साइबेरिया, उत्तरी चीन और कोरिया में पाया जाता है। इसकी जड़ गुदेदार होती है।

जिनसेंग एक स्वास्थ्य लाभकारी पदार्थ है और इसका प्रयोग हजारों सालों तक पारंपरिक चीनी (Chinese) चिकित्सा में किया गया है। लेकिन औषधीय गुणों के कारण अब कई पश्चिमी देशों में इसको अपनाया जाने लगा है। जिनसेंग चाय, कैप्सूल, पाउडर आदि को मेडिकल स्टोर से ख़रीदा जा सकता है। हालांकि, जिनसेंग चाय अधिक प्रभावी मानी जाती है क्योंकि इसके उपयोग से रक्त प्रवाह तेज हो जाता है। यह जड़ीबूटी आपके स्वास्थ्य और सौंदर्य को विभिन्न तरीकों से प्रभावित कर सकती है।

  1. जिनसेंग के फायदे - Ginseng ke Fayde in Hindi
  2. जिनसेंग के नुकसान - Ginseng ke Nuksan in Hindi

जिनसेंग के फायदे - Ginseng ke Fayde in Hindi

जिनसेंग के फायदे - Ginseng ke Fayde in Hindi

यह भूख, नींद, समग्र स्वास्थ्य और स्मरणशक्ति को बेहतर बनाता है। यह थकान कम करने, शरीर की प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने, शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है। तो आइये जानते हैं इसके लाभों के बारे में - (और पढ़ें – थकान कम करने के घरेलू उपाय)

  1. जिनसेंग के फायदे मधुमेह के लिए - Ginseng for Diabetes in Hindi
  2. जिनसेंग के लाभ रोकें उम्र को बढ़ने से - Ginseng has Anti
  3. जिनसेंग के गुण बढ़ाएं संज्ञानात्मक क्षमता - Ginseng for Cognitive Enhancement in Hindi
  4. जिनसेंग का उपयोग करें वजन कम करने के लिए - Ginseng for Weight Loss in Hindi
  5. जिनसेंग का सेवन करें स्तंभन दोष का इलाज - Ginseng for Erectile Dysfunction in Hindi
  6. जिनसेंग का प्रयोग है मासिक धर्म में सहायक - Ginseng for Menstruation in Hindi
  7. हेयर केयर में उपयोगी है जिनसेंग - Ginseng for Hair Care in Hindi
  8. जिनसेंग फॉर स्किन - Ginseng for Skin in Hindi
  9. कैंसर का इलाज करें जिनसेंग से - Ginseng for Cancer in Hindi
  10. जिनसेंग दिलाएं तनाव और चिंता से राहत - Ginseng for Stress and Anxiety in Hindi

जिनसेंग के फायदे मधुमेह के लिए - Ginseng for Diabetes in Hindi

जिनसेंग के फायदे मधुमेह के लिए - Ginseng for Diabetes in Hindi

मधुमेह से बचाव और इसकी रोकथाम के लिए कई शोध किये गए हैं, लेकिन मधुमेह के इलाज के लिए जिनसेंग को सबसे बढ़िया हर्बल उपचार बताया गया है। जिनसेंग का खाली पेट और खाने के बाद सेवन रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए पाया गया है। (और पढ़ें - शुगर (मधुमेह) का आयुर्वेदिक इलाज)

जिनसेंग के लाभ रोकें उम्र को बढ़ने से - Ginseng has Anti

जिनसेंग के लाभ रोकें उम्र को बढ़ने से - Ginseng has Anti

पूरी दुनिया में, जिनसेंग उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने के लिए बहुत लाभकारी होता है। मुख्य रूप से, यह एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में उपयोग किया जाता है, जो पूरे शरीर में फ्री रेडिकल्स के नकारात्मक प्रभावों को रोक सकता है, जो कि सेलुलर चयापचय के खतरनाक उप-उत्पाद (byproducts) होते हैं जो स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जिनसेंग में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट हृदय रोगों और कुछ प्रकार के कैंसर को रोक सकते हैं। (और पढ़ें - आयुर्वेद की मदद से एजिंग के लक्षणों को कम करके रहें हमेशा युवा

जिनसेंग के गुण बढ़ाएं संज्ञानात्मक क्षमता - Ginseng for Cognitive Enhancement in Hindi

छात्रों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को संज्ञानात्मक क्षमताओं को बढ़ाने के लिए जिनसेंग का उपयोग करना चाहिए। इसका नियमित रूप से सेवन करना न केवल फोकस और एकाग्रता की क्षमता को बढ़ा सकता है, बल्कि न्यूरल गतिविधि को भी बढ़ा सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट मस्तिष्क में पट्टिका (plaque) और फ्री रेडिकल्स को बनने से रोकते हैं जो डिमेंशिया, अल्जाइमर और अन्य संज्ञानात्मक विकारों की शुरुआत करने में मदद कर सकते हैं। (और पढ़ें - दिमाग तेज करने के घरेलू उपाय और क्या खाये)

जिनसेंग का उपयोग करें वजन कम करने के लिए - Ginseng for Weight Loss in Hindi

जिनसेंग का उपयोग करें वजन कम करने के लिए - Ginseng for Weight Loss in Hindi

जिनसेंग के भीतर पाए जाने वाले रसायनों का शक्तिशाली संयोजन भूख को दबाने के लिए बहुत ही प्रभावी होता है। जब ड्राई जिनसेंग या पाउडर का सेवन किया जाता है, तो यह किसी भी तरह के खाने की लालसा को ट्रिगर करके "भूख के हार्मोन" को दबा सकता है। इससे लोगों को अपने वजन घटाने के प्रयासों में बहुत मदद मिल सकती है। (और पढ़ें – वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं)

जिनसेंग का सेवन करें स्तंभन दोष का इलाज - Ginseng for Erectile Dysfunction in Hindi

जिनसेंग का सेवन करें स्तंभन दोष का इलाज - Ginseng for Erectile Dysfunction in Hindi

जिनसेंग एक प्रभावी कामोद्दीपक है और जो पुरुषों में स्तंभन दोष का इलाज कर सकता है। लाल पैनक्स जिनसेंग चीनी हर्बल चिकित्सा में यौन विकारों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया गया है क्योंकि इसका इरेक्शन, इच्छा और यौन संतोष पर सकारात्मक प्रभाव देखा गया है। कोरियाई लाल जीनसेंग का इस्तेमाल पुरुषों के यौन कार्यों को प्रोत्साहित करने के लिए भी किया जाता है। 

जिनसेंग का प्रयोग है मासिक धर्म में सहायक - Ginseng for Menstruation in Hindi

जिनसेंग का प्रयोग है मासिक धर्म में सहायक - Ginseng for Menstruation in Hindi

इसके सुखदायक और सूजन को कम करने वाले गुण मासिक धर्म के समय होने वाली असुविधा और ऐंठन से पीड़ित महिलाओं के लिए बहुत ही उपयोगी होते हैं। यह माहवारी से जुड़े हुए मूड स्विंग्स को कम करने और मध्यम-आयु वर्ग की महिलाओं में रजोनिवृत्ति के परिवर्तन को कम करने में मदद कर सकता है। (और पढ़ें - मासिक धर्म में दर्द होने के लक्षण, कारण और उपचार)

हेयर केयर में उपयोगी है जिनसेंग - Ginseng for Hair Care in Hindi

हेयर केयर में उपयोगी है जिनसेंग - Ginseng for Hair Care in Hindi

जिनसेंग में पाए जाने वाला प्राकृतिक कार्बोहाइड्रेट गंजेपन की रोकथाम और पुरुष पैटर्न गंजेपन से जुड़ा हुआ है। जिनसेंग का सेवन करने से हेयर फॉलिकल्स के स्वास्थ्य में वृद्धि हो सकती है। इसके अलावा यह रूसी को रोक सकता है। पैनाक्स जिनसेंग के बाहरी उपयोग से बालों के उत्पादन में में सुधार होता है। यह स्कैल्प के रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करके बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है। यह हेयर फॉलिकल्स और कोशिकाओं के स्वास्थ्य में सुधार भी करता है, इस प्रकार यह बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है। बालों का झड़ना अक्सर प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ जुड़ा हुआ है। स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली आपके शरीर को संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में सक्षम बनाती है, इस प्रकार यह बालों के स्वास्थ्य सहित समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। जिनसेंग उचित रक्त परिसंचरण और ऑक्सीजन अवशोषण की सुविधा प्रदान करता है। (और पढ़ें - बालों को झड़ने से रोकने के लिए पोषक तत्व)

 

जिनसेंग फॉर स्किन - Ginseng for Skin in Hindi

जिनसेंग फॉर स्किन - Ginseng for Skin in Hindi

यह पूरे शरीर में रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करके (विशेष रूप से त्वचा कोशिकाओं में) त्वचा को युवा और हाइड्रेटेड रखने में सहायक होता है। यह त्वचा की अंदर से सफाई करने और शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ाने में मदद करता है। जिनसेंग में बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के गुण होते हैं। इसमें फ़यटोनुट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो त्वचा के चयापचय को उत्तेजित और सक्रिय कर सकते हैं। जिनसेंग की जड़ें और पत्तियां विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट्स में परिपूर्ण होती है जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। ये त्वचा कोशिकाओं का चयापचय करते हैं और स्वस्थ नई त्वचा का उत्पादन करने के लिए मृत त्वचा कोशिकाओं को निकालने में मदद करता है। जिनसेंग चाय आपकी त्वचा को टोन और हाइड्रेट करने में मदद करती है। जिनसेंग ऑक्सीजन को बढ़ाकर त्वचा कोशिकाओं को पुनर्जीवित करता है। यह रक्त परिसंचरण में सुधार भी करता है। (और पढ़ें - युवा और दमकता चेहरा पाना संभव है इन फायदेमंद घरेलू नुस्खों से)

 

कैंसर का इलाज करें जिनसेंग से - Ginseng for Cancer in Hindi

कैंसर का इलाज करें जिनसेंग से - Ginseng for Cancer in Hindi

जिनसेंग का उपयोग करने से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। रिसर्च के अनुसार जिनसेंग का उपयोग कोलोरेक्टल कैंसर के फैलाव और लक्षणों को कम करने के लिए देखा गया है, हालांकि अन्य प्रकार के कैंसर के ऊपर व्यापक शोध चल रहे हैं। इसका नियमित रूप से सेवन करना कोलोरेक्टल कैंसर को फैलने से रोक सकता है। इसके ऊपर अन्य कैंसर पर किये गए शोध एंटी ट्यूमर गुण दिखाते हैं, लेकिन ये अध्ययन अभी भी प्रारंभिक दौर में हैं।

जिनसेंग दिलाएं तनाव और चिंता से राहत - Ginseng for Stress and Anxiety in Hindi

जिनसेंग दिलाएं तनाव और चिंता से राहत - Ginseng for Stress and Anxiety in Hindi

जिनसेंग शरीर के तंत्रिका तंत्र को विभिन्न तरीकों से प्रभावित करता है, जिसमें चयापचय को उत्तेजित करना और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाना शामिल है। इन दोनों प्रभावों से शरीर में तनाव और चिंता को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अतिरिक्त जिनसेंग के भीतर पाए जाने वाले एडाप्टोजेन शरीर के हार्मोनल स्तर को बदलने के लिए जाने जाते हैं, जो शरीर में तनाव के स्तर को कम करने और मूड के बेहतर संतुलन को बनाये रखने में भी मदद कर सकते हैं। (और पढ़ें - तनाव के घरेलू उपचार)

जिनसेंग के नुकसान - Ginseng ke Nuksan in Hindi

जिनसेंग के नुकसान - Ginseng ke Nuksan in Hindi
  1. जिनसेंग एक बहुत शक्तिशाली मसाला है और शरीर में नेगेटिव रिएक्शंस का कारण बन सकता है।
  2. इसके अधिक सेवन से पेट में गड़बड़ी, सिरदर्द, नींद की समस्या आदि हो सकती है।
  3. हालांकि ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं, लेकिन फिर भी आपको इसे अपने नियमित आहार या फ़ूड सप्लीमेंट में मिलाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

लक्षणों से करें बीमारी की पहचान

symptom checker in hindi

संबंधित लेख

हमारे यूट्यूब चैनेल से जुड़ें

Subscribe to Youtube Channel
डॉक्टर, हमसे जुड़ें अपना प्रश्न पूछें