स्पिरुलिना के फायदे और नुकसान - Spirulina Benefits and Side Effects in Hindi

स्पिरुलिना के फायदे और नुकसान - Spirulina Benefits and Side Effects in Hindi
कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!

स्पिरुलिना एक प्रकार की जलीय वनस्पति है। यह ताजे पानी की झीलों, प्राकृतिक झरनों और खारे पानी में उत्पन्न होता है। यह पानी के अंदर गहरे नीले-हरे रंग का दिखाई देता है। आपको जानकार शायद यकीन ना हो लेकिन इसमें खाद्य पदार्थो से भी ज़्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए इसे सुपरफूड के नाम से भी जाना जाता है। यह कई प्रकार के विटामिन्स, खनिज और पोषक तत्वों, ख़ास तौर से प्रोटीन से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, सेलेनियम और ज़िंक भी पाया जाता है।

इस पौधे को भोजन के साथ-साथ एक डाइटरी सप्लीमेंट के रूप में भी खाया जाता है। यह टेबलेट, पाउडर और फ्लेक रूप में उपलब्ध है। मनुष्यों द्वारा सेवन करने के अलावा, इसका उपयोग मत्स्य पालन (एक्वाकल्चर) , एक्वैरियम और मुर्गी उद्योगों में एक खाद्य पूरक के रूप में भी किया जाता है। यह काफी हद तक प्रोटीन और एमिनो एसिड से बना है और इसलिए शाकाहारियों के लिए फायदेमंद है।

  1. स्पिरुलिना का उपयोग त्वचा की देखभाल के लिए - Spirulina for Skin Care in Hindi
  2. स्पिरुलिना के गुण कैंसर की रोकथाम के लिए - Spirulina Cures Cancer in Hindi
  3. स्पिरुलिना के फायदे रखें लिवर को स्वस्थ - Spirulina for Liver in Hindi
  4. प्रोटीन का अच्छा स्रोत है स्पिरुलिना - Spirulina Good Source of Protein in Hindi
  5. स्पिरुलिना के लाभ एलर्जी रायनाइटिस के खिलाफ - Spirulina for Allergic Rhinitis in Hindi
  6. इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है स्पिरुलिना - Spirulina Boosts Immune System in Hindi
  7. स्पिरुलिना खाने के फायदे हैं वायरल संक्रमण में सहायक - Spirulina ke Fayde for Viral Infection in Hindi
  8. हार्ट हेल्थ के लिए स्पिरुलिना है लाभकारी - Spirulina for Heart Health in Hindi
  9. स्पिरुलिना बेनिफिट्स फॉर डायबिटीज - Spirulina Benefits for Diabetes in Hindi
  10. वजन घटाने के लिए अच्छा है स्पिरुलिना - Spirulina Good for Weight Loss in Hindi
  11. स्पिरुलिना है मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए - Spirulina for Brain Health in Hindi
  12. स्पिरुलीना करे अवसाद में मदद - Spirulina Helps Depression in Hindi
  13. स्पिरुलिना का उपयोग है आंखों के लिए फायदेमंद - Spirulina Benefits for Eyes in Hindi
  14. अल्सर का उपचार करे स्पिरुलिना - Spirulina for Ulcer in Hindi
  15. गर्भावस्था में करे स्पिरुलिना का सेवन - Spirulina for Pregnancy in Hindi
  16. स्पिरुलिना के नुकसान - Spirulina ke Nuksan in Hindi

स्पिरुलिना का उपयोग त्वचा की देखभाल के लिए - Spirulina for Skin Care in Hindi

स्पिरुलिना में विटामिन ए, विटामिन बी -12, विटामिन ई, कैल्शियम, लोहा और फास्फोरस की उच्च सामग्री है, जो सभी आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। मुक्त कण आपकी त्वचा को थका हुआ बनाते हैं। नियमित रूप से स्पिरुलिना की खुराक लेना आपकी त्वचा के लिए अद्धभुत काम करता है जिससे त्वचा टोन, युवा और महत्वपूर्ण दिखती है। यह शरीर के चयापचय अपशिष्ट उत्पादों को नष्ट करने और पूरे शरीर को मजबूत करने के द्वारा फलब्बी स्किन का भी इलाज करता है। स्पिरुलीना, डार्क सर्कल्स और ड्राई आईज के लक्षणों के इलाज में प्रभावी है।

स्पिरुलिना के गुण कैंसर की रोकथाम के लिए - Spirulina Cures Cancer in Hindi

 स्पिरुलिना के गुण कैंसर की रोकथाम के लिए - Spirulina Cures Cancer in Hindi

स्पिरुलिना कई स्वस्थ पोषक तत्वों से भरी हुई है जो कि कैंसर के प्रति रोकथाम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट एजेंट के रूप में कार्य करता है जिससे शरीर से हानिकारक मुक्त कणों को नष्ट कर दिया जाता है जो कैंसर का कारण बनते हैं। इसके अलावा इसमें फीनॉलिक यौगिक मौजूद होते हैं जो कार्सिनोजेनेसिस पर निरोधक कार्रवाई करते हैं। (और पढ़ें – कैंसर से लड़ने वाले दस बेहतरीन आहार)

स्पिरुलिना के फायदे रखें लिवर को स्वस्थ - Spirulina for Liver in Hindi

इसमें मौजूद कई पोषक तत्वों की उपस्थिति और साथ ही उच्च मात्रा में फाइबर और प्रोटीन आपके लिवर को स्वस्थ रखने के लिए एक भोजन स्रोत है। लिवर के सामान्य कामकाज को बढ़ाने के अलावा, यह लिवर को पुराने हेपेटाइटिस के रोगियों में क्षति और सिरोसिस से बचाता है। (और पढ़ें – लिवर को साफ और स्वस्थ रखने के लिए 10 सर्वोत्तम आहार)

प्रोटीन का अच्छा स्रोत है स्पिरुलिना - Spirulina Good Source of Protein in Hindi

प्रोटीन का अच्छा स्रोत है स्पिरुलिना - Spirulina Good Source of Protein in Hindi

प्रोटीन (अमीनो एसिड का निर्माण लगभग 62%) और अन्य स्वस्थ पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत होने के नाते, यह निस्संदेह स्वाभाविक रूप से उपलब्ध सर्वोत्तम पोषक तत्वों में से एक है। यह फिटनेस प्रशिक्षण, जिमिंग और उनकी मांसपेशियों के वजन में वृद्धि करने के लिए नियोजित लोगों के लिए स्वस्थ भोजन है।

स्पिरुलिना के लाभ एलर्जी रायनाइटिस के खिलाफ - Spirulina for Allergic Rhinitis in Hindi

कई क्लीनिकल स्टडीज से यह साबित हुआ है कि स्पिरुलिना एलर्जी रायनाइटिस के खिलाफ सुरक्षात्मक कार्य करता है जो इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण होता है। यह नीला-हरा शैवाल हिस्टामाइन्स रिलीज़ को रोक कर एलर्जी के लक्षणों से बचने में मदद करता है, हिस्टामाइन्स एक पदार्थ है जो एलर्जी प्रतिक्रियाओं के लिए जिम्मेदार हैं।

इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है स्पिरुलिना - Spirulina Boosts Immune System in Hindi

इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है स्पिरुलिना - Spirulina Boosts Immune System in Hindi

अधिकांश लोग स्पिरुलिना की प्रतिरक्षा-शक्ति बढ़ाने वाली शक्तियों से अनजान हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि इस भोजन के सेवन से प्रतिरक्षा, कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाती है जो संक्रमण के खिलाफ लड़ने में सहायता करती हैं। (और पढ़ें – प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ)

स्पिरुलिना खाने के फायदे हैं वायरल संक्रमण में सहायक - Spirulina ke Fayde for Viral Infection in Hindi

स्पिरुलिना शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और सूजन को कम करने वाले गुणों के साथ परिपूर्ण होता है जो वायरल संक्रमण के उपचार में सहायक चिकित्सकीय दृष्टिकोण के रूप में कार्य करते हैं। यह ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और शरीर से हानिकारक मुक्त कणों को नष्ट करने के दौरान वायरल हमले के दौरान होने वाली सूजन को कम करता है।

हार्ट हेल्थ के लिए स्पिरुलिना है लाभकारी - Spirulina for Heart Health in Hindi

हार्ट हेल्थ के लिए स्पिरुलिना है लाभकारी - Spirulina for Heart Health in Hindi

स्पिरुलिना का नियमित सेवन आपके रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। इसके अतिरिक्त रक्तचाप को नियंत्रित करने के साथ ही आपके दिल के स्वस्थ कार्यों में मदद करता है। इस भोजन में विभिन्न स्वस्थ पोषक तत्वों की उपस्थिति हृदय में रक्त प्रवाह को बढ़ाती है जिससे विभिन्न हृदय संबंधी जटिलताओं के जोखिम को कम किया जा सकता है। (और पढ़ें – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाएं)

स्पिरुलिना बेनिफिट्स फॉर डायबिटीज - Spirulina Benefits for Diabetes in Hindi

एक अध्ययन में यह पाया गया कि रक्त-वसा वाले स्तरों में महत्वपूर्ण कमी के कारण 12 सप्ताह के लिए आहार पूरक के रूप में स्पिरुलिना का सेवन लाभकारी होता है। यह विशेष रूप से मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है क्योंकि इससे सूजन घट जाती है और रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है।

वजन घटाने के लिए अच्छा है स्पिरुलिना - Spirulina Good for Weight Loss in Hindi

वजन घटाने के लिए अच्छा है स्पिरुलिना - Spirulina Good for Weight Loss in Hindi

स्पिरुलिना बीटा कैरोटीन, क्लोरोफिल, फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्वों में समृद्ध है जो अधिक वजन वाले लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं। उपवास के दौरान यह पूरक फायदेमंद होता है, क्योंकि यह आपकी भूख को रोकने के दौरान आपके सिस्टम को शुद्ध करने और ठीक रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है। (और पढ़ें - वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं)

स्पिरुलिना है मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए - Spirulina for Brain Health in Hindi

फोलेट और विटामिन बी -12 मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के स्वस्थ कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन पोषक तत्वों में समृद्ध होने के कारण, स्पिरुलिना संज्ञानात्मक कार्य को बचाने में मदद करता है। इसका सप्लीमेंट मस्तिष्क के कार्यों को बनाए रखने में मदद करता है। (और पढ़ें - रागी का आटा बेनिफिट्स मस्तिष्क के लिए)

स्पिरुलीना करे अवसाद में मदद - Spirulina Helps Depression in Hindi

स्पिरुलिना फोलिक एसिड का एक अच्छा स्रोत है जो मस्तिष्क के लिए पोषण प्रदान करती है और ऊर्जा और रक्त कोशिकाओं के उत्पादन का समर्थन करता है। यह अवसाद के उपचार में फायदेमंद होता है।

स्पिरुलिना का उपयोग है आंखों के लिए फायदेमंद - Spirulina Benefits for Eyes in Hindi

स्पिरुलिना का उपयोग है आंखों के लिए फायदेमंद - Spirulina Benefits for Eyes in Hindi

रिसर्च ने दिखाया है कि स्पिरुलिना आंखों के लिए फायदेमंद होता है। आंखों के रोगो जैसे कि जेराट्रिक मोतियाबिंद, मधुमेह रेटिनल क्षति (रेटिनाइटिस), नेफ्रैटिक रेटिनल क्षति का उपचार करने में यह प्रभावी साबित हुआ है। (और पढ़ें - आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं)

अल्सर का उपचार करे स्पिरुलिना - Spirulina for Ulcer in Hindi

अमीनो एसिड, सिस्टीन और उच्च गुणवत्ता वाली प्रोटीन की उच्च सामग्री की उपस्थिति के कारण स्पिरुलिना गैस्ट्रिक और ड्यूइडनल (duodenal) अल्सर के अच्छे उपचार के रूप में कार्य करता है। क्लोरोफिल में परिपूर्ण होने के नाते, यह एक अच्छे पाचन को बनाए रखने और बहाल करने के लिए महान है।

गर्भावस्था में करे स्पिरुलिना का सेवन - Spirulina for Pregnancy in Hindi

गर्भावस्था में करे स्पिरुलिना का सेवन - Spirulina for Pregnancy in Hindi

स्पिरुलिना में लोहे की एक उच्च सामग्री होती है जो गर्भावस्था के दौरान आवश्यक होती है, खासकर एनीमिया के लिए। इसके अलावा यह कब्ज को रोकता है। (और पढ़ें - चूना का उपयोग बचाए एनीमिया से)

स्पिरुलिना के नुकसान - Spirulina ke Nuksan in Hindi

स्पिरुलिना के नुकसान - Spirulina ke Nuksan in Hindi

फ़ेनिलकीटोनुरिया एक आनुवंशिक रूप से अधिग्रहित एक विकार है, जहां फिनोलेल्नाइन हाइड्रॉक्सीलेज (phenylalanine hydroxylase) नामक एंजाइम की कमी के कारण रोगी फिनोलेल्नाइन नामक एमिनो एसिड को चयापचय नहीं कर सकते हैं। यह एक ऑटोसॉमल अप्रभावी स्थिति है जिसके लिए माता और पिता से प्रत्येक में दोषपूर्ण जीन की आवश्यकता होती है। रोगी में विकास की कमी, सक्रियता और विश्लेषणात्मक विकलांगता जैसे इसके लक्षण पाए जाते हैं। प्रतिक्रियाशील गठिया, विटिलिगो, टाइप 2 मधुमेह, मल्टीपल स्केलेरोसिस, छालरोग और हानिकारक एनीमिया ऑटो-इम्यून रोगों के कुछ उदाहरण हैं। इनमें से किसी भी प्रकार के ऑटो-इम्यून रोग से पीड़ित व्यक्ति द्वारा स्पिरोलिना का सेवन एक अड़चन के रूप में काम करता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली की गतिविधि को बढ़ाता है, जो रोग के लक्षणों को बढ़ाती है। स्पिरुलिना प्रतिरक्षा प्रणाली की गतिविधि के स्तर को बढ़ाती है। इससे दवाओं का पारस्परिक प्रभाव हो जाता है, खासकर प्रतिरक्षा-सुप्प्रेसेंट के साथ स्पिरुलिना और प्रतिरक्षा-प्रतिरोधी दवाएं एक कंट्राडिक्टरी तरीके से काम करती हैं। प्रतिरक्षा-सुप्प्रेसेंट दवा पर एक व्यक्ति को स्पिरुलिना का उपभोग नहीं करना चाहिए क्योंकि यह दवाओं के प्रभाव को कम करेगा जिससे गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं। अनियंत्रित सेटिंग के तहत उत्पादित किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के स्पिरुलिना अक्सर भारी धातुओं जैसे कि पारा, कैडमियम, आर्सेनिक और सीसा के रूप में प्रभावित होते हैं। इस तरह के अपरिभाषित स्रोतों से आने वाली स्पिरुलिना के लंबे समय तक सेवन के कारण आंतों के अंगों, जैसे कि किडनी और लिवर को नुकसान पहुंचता है। जैसा कि पहले बताया गया है यह विटामिन, प्रोटीन और खनिजों से भरपूर होता है। एक गुर्दे के कार्यों से संबंधी लोग अपने रक्त प्रवाह से सभी अनावश्यक घटकों को निकालने में असमर्थ हैं। खून में अत्यधिक पोषक तत्वों के निर्माण के कारण यह अंगों को दबाने का कारण बनता है। यह सूजन को एडिमा कहा जाता है। स्पिरुलिना एक सुरक्षित जड़ी बूटी है। मगर बिना डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह के बिना इसका सेवन नहीं करना चाहिए। गर्भावस्था में इसके सेवन को लेकर अभी तक खोज की जा रही है। बच्चे और शिशु स्पिरुलिना में मौजूद दूषित पदार्थों के प्रति अत्यधिक संवेदनशील हैं, तो इस कारण गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

symptom checker in hindi