चेहरे से बाल हटाने के घरेलू उपाय

by Priyanka Chopra


Posted on December 15, 2016 कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!


क्या आप भी आदमियों की तरह चेहरे पर बालों से परेशान हैं? क्या आपको अपने चेहरे के बालों को हटाने के लिए लगातार पार्लर के चक्कर लगाने पड़ते हैं? चिंता ना करें, अब हम आपको बताने जा रहें कुछ ऐसे प्राकृतिक उपाए जिनसे आप इन ज़िद्दी चेहरे के बालों को हटा सकेंगे और कोई भी लालिमा या जलन पैदा नहीं होगी –

  1. चेहरे के बाल हटाने का उपाय है जई का आटा – Oatmeal scrub for facial hair removal in Hindi
  2. चेहरे के बाल हटाने का तरीका है अंडे का उपयोग – Egg white mask for facial hair in Hindi
  3. चेहरे के बाल हटाने का घरेलू नुस्खा है जिलेटिन मास्क – Gelatin mask to remove facial hair in Hindi
  4. चेहरे के बाल हटाएं नींबू और संतरे के छिलकों से – Fruit peels to get rid of facial hair in Hindi
  5. चेहरे के बालों से छुटकारा पाएं हल्दी और बेसन से – Turmeric and gram flour (besan) mask for facial hair in Hindi
  6. चेहरे के बाल हटाने के लिए उपयोग करें चीनी और बेसन – Chehre ke anchahe baal hatane ke liye upyog karen chini aur besan in hindi
  7. चेहरे से बाल हटाने का घरेलू उपाय है एलोवेरा – Chehre ke baal hatane ka gharelu upay hai Aloe Vera in hindi
  8. चेहरे के बाल हटाने के लिए अपनाए शुगर और हनी – Honey and sugar for facial hair removal in hindi

चेहरे के बाल हटाने का उपाय है जई का आटा – Oatmeal scrub for facial hair removal in Hindi

जई का आटा एक अद्धभुत एक्सफोलिएटर है जो आपकी मृत त्वचा कोशिकाओं और अनचाहे बालों से छुटकारा पाने में मदद करता है। शहद के साथ कुछ जई का आटा मिक्स करें और धीरे से अपने सारे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। शहद आपकी त्वचा को नरम और कोमल बनाने में मदद करता है। 5-10 मिनट के लिए चेहरे को स्क्रब करें और उसके बाद धो लें। अच्छे परिणाम के लिए नियमित रूप से उपयोग करें। (और पढ़ें – चुकंदर के चेहरे के मास्क से पायें चमकदार और गोरी त्वचा)

चेहरे के बाल हटाने का तरीका है अंडे का उपयोग – Egg white mask for facial hair in Hindi

अंडे का सफेद भाग विटामिन और खनिज के साथ समृद्ध है जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। अंडे के सफेद भाग के मास्क का उपयोग करने से बालों को हटाने में मदद मिलेगी। अंडे की जर्दी से अंडे की सफेदी को अलग करें और इसका एक पेस्ट तैयार करने के लिए कुछ चीनी और मकई का आटा इसमें मिलाएं। अपने चेहरे और गर्दन पर एक मास्क के रूप में इस पेस्ट को लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए, मास्क को धीरे-धीरे हटा लें और इसके साथ बाल भी बाहर आ जाएगे। हैं ना यह एक प्रभावी उपचार चेहरे के लिए? (और पढ़ें – स्किन की सभी समस्याओं का एक इलाज है ये ग्रेप फ्रूट फेस मास्क)

चेहरे के बाल हटाने का घरेलू नुस्खा है जिलेटिन मास्क – Gelatin mask to remove facial hair in Hindi

जिलेटिन अनचाहे बालों को हटाने के लिए एक और अद्धभुत घटक है। हालांकि यह थोड़ा सा बदबूदार हो सकता है लेकिन धैर्य रखें, इसके उपयोग के बाद आप परिणाम देखेंगे। कुछ बिना फ्लेवर वाला जिलेटिन लें और इसमें कुछ नींबू मिलाएं। कुछ सेकंड के लिए इस मिश्रण को माइक्रोवेव में रखे और अपने चेहरे पर लगाएं। इसके सूख जाने के बाद मास्क उतार लें, बाल बाहर आ जाएँगे।

चेहरे के बाल हटाएं नींबू और संतरे के छिलकों से – Fruit peels to get rid of facial hair in Hindi

नींबू और संतरे के छिलके कई तरीकों से त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। इन छिलकों के पाउडर का प्रयोग भी आप चेहरे के बालों को हटाने के लिए कर सकते हैं। धूप में इन छिलकों को सुखाएं और उन्हें पीसकर एक पाउडर बना लें। इस पाउडर में कुछ जैतून का तेल मिलाएं। अब इस मिश्रण का पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे पर लगा लें। धीरे धीरे 5-10 मिनट के लिए इसे मलें और फिर इसे धो लें। अच्छे परिणाम के लिए एक नियमित आधार पर इसका प्रयोग करें।

चेहरे के बालों से छुटकारा पाएं हल्दी और बेसन से – Turmeric and gram flour (besan) mask for facial hair in Hindi

चेहरे के अवांछित बालों से छुटकारा पाने के लिए यह एक और अच्छा हर्बल तरीका है। कुछ दूध क्रीम में हल्दी और बेसन को मिला लें और अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर मालिश करके लगाएं। एक बार जब यह सूख जाए, गर्म पानी में कपड़े को डुबोकर इस फेस पैक को अपनी त्वचा से रगड़ कर उतारें। अच्छे परिणाम के लिए नियमित रूप से उपयोग करें। (और पढ़ें – त्वचा और बालों के लिए किसी औषधि से कम नहीं है बेसन)

चेहरे के बाल हटाने के लिए उपयोग करें चीनी और बेसन – Chehre ke anchahe baal hatane ke liye upyog karen chini aur besan in hindi

चेहरे के बाल हटाने के लिए उपयोग करें चीनी और बेसन – Chehre ke anchahe baal hatane ke liye upyog karen chini aur besan in hindi
2 चम्मच चीनी, उसमें 1 चम्मच बेसन, फिर नींबू का रस काफ़ी मात्रा में मिलाएँ जिससे बाकी सब उसमें डूब जायें। चीनी के पिघलने के बाद ही इसको इस्तेमाल कीजिए – इसमें करीबन एक घंटा लगेगा। जितनी देर रखेंगे यह उतना ही गाढ़ा पैक बन जाता है। (और पढ़ें – नींबू से गोरी त्वचा पाने के चमत्कारी उपाय)

इसको चेहरे पर लगा कर सूखने दीजिए। फिर इस पर रूई लगायें और उसे लगा कर रखिए। इसके बाद इसे धीरे से नीचे से उपर हाथ हिला कर हटा लें। इसको मलते रहने से बाल हट जाएँगे।

चेहरे से बाल हटाने का घरेलू उपाय है एलोवेरा – Chehre ke baal hatane ka gharelu upay hai Aloe Vera in hindi

इसके लिए 1 अंडे को फोड़ कर सिर्फ़ उसका सफेद भाग लें। अब उसमें आधी चम्मच एलोवेरा जेल मिलाना लें।
अब आप रूई को पैक में भिगो कर उसे बाल वाली जगह पर लगा लीजिए। फिर इसे सूखने दीजिए। जब यह पूरी तरह से सूख जाए, तो इसे नीचे से उपर की तरफ खीच ली जिए। इससे आपके सारे बाल हट जाएँगे।
अब गीले तौलिए से चेहरे को साफ कर लीजिए। अब आप देखेंगी की आपके चेहरे के सारे बाल हट चुकें हैं। (और पढ़ें – एलोवेरा से गोरी त्वचा पाने के 4 चमत्कारी उपाय)

चेहरे के बाल हटाने के लिए अपनाए शुगर और हनी – Honey and sugar for facial hair removal in hindi

चेहरे के बाल हटाने के लिए अपनाए शुगर और हनी - Honey and sugar for facial hair removal in hindi
कई बार हमें किसी पार्टी या फंशन में जाना होता है या कोई घर पर आ रहा होता है, कहाँ समय मिलता है कि पार्लर जाएं। ऐसी स्तिथि में यह नुस्खा आपके काफ़ी काम आ सकता है।

अवांछित चेहरे के बाल कई महिलाओं के लिए एक बड़ी परेशानी हैं। पर आप इस घर पर बने शुगर वैक्स से इन बालों से छुटकारा पा सकते हैं।

इसका इस्तेमाल उसी तरह करें जिस तरह आप अपने शरीर के बालों को हटाने के लिए वैक्स का इस्तेमाल करते हैं। बॉडी वैक्स की तरह, यह उपाय केवल अवांछित बाल अस्थायी रूप (temporary) से हटाने में मदद करेगा, स्थायी रूप से नहीं।

  1. चीनी के दानों के 2 चम्मच, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच पानी मिलाएं। (और पढ़ें – शहद देगा आपको सुंदर मुलायम और मुहाँसे मुक्त त्वचा)
  2. मिश्रण को माइक्रोवेव में 20 से 30 सेकंड तक गर्म करें जब तक कि यह भूरा न हो जाए। अब इसे ठंडा होने दें।
  3. एक स्पैचुला का प्रयोग करके, उन जगहों पर इस मिश्रण को लगा लें जहां से आप बाल निकालना चाहते हैं।
  4. मिश्रण पर एक कपड़े की पट्टी रखें और बालों के बढ़ने वाली दिशा में पट्टी लगा लें।
  5. कुछ सेकंड के बाद, जिस दिशा में पट्टी लगाई थी, उसके विपरीत दिशा में इसे खींच लें।
  6. आवश्यकतानुसार दोहराएं।

 

और पढ़ें –

मोटी पलकें और आइब्रो पाने के लिए अपनाएं ये देसी नुस्खे

आँखों की झुर्रियाँ कैसे दूर करें

आंखों के नीचे काले घेरे के उपाय

दांतों का पीलापन कैसे दूर करें

गर्दन और कांख के कालेपन को कैसे हटाएं

खड़े होकर पानी क्यों नहीं पीना चाहिए?

 

हमसे संपर्क करें