स्वास्थ्य को लेकर गंभीर और सजग रहने वाले अधिकांश लोग जिम जाते हैं। योग करते हैं। फिटनेस को लेकर डायटीशियन से तमाम तरह के टिप्स लेते हैं। कुल मिलाकर ऐसे लोग सेहत को लेकर फिक्रमंद होते हैं। पिछले साल यानि 2019 में लाखों-करोड़ों लोग इस लिस्ट में शामिल थे और एक बार फिर नए साल में नए जोश के साथ कई लोग तैयार हैं, सेहतमंद और फिट बनने के लिए।

कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो एक्सरसाइज कम और अलग-अलग तरह की डाइट को अहमियत ज्यादा देते हैं और इस तरह वह अपने आपको फिट रखने की कोशिश करते हैं। इस तरह से लोगों के पास कई तरह की डाइट के विकल्प होते हैं, लेकिन इसमें मेडिटेरेनियन डाइट काफी प्रचलित है। हालांकि, कम ही लोगों को इस डाइट के बारे में पता होगा कि मेडिटेरेनियन डाइट क्या और यह किस प्रकार से आपके लिए फायदेमंद होती है।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट)

  1. क्या है मेडिटेरेनियन डाइट? - What is Mediterranean diet in Hindi
  2. मेडिटेरेनियन डाइट में क्या-क्या आहार होते हैं - What foods are in the Mediterranean diet in Hindi
  3. मेडिटेरेनियन डाइट वजन कम करने में कैसे मदद करता है - How does the Mediterranean diet help lose weight in Hindi
  4. मेडिटेरेनियन डाइट पर विशेषज्ञों की राय - Expert opinion on Mediterranean diet in Hindi

मेडिटेरेनियन डाइट क्या है ?

दरअसल, मेडिटेरेनियन देशों (भूमध्‍य सागर) के आसपास के देशों में (जैसे- यूरोप और अफ्रीकी देशों में) प्रचलित खानपान को मेडिटेरेनियन डाइट के रूप में जाना जाता है। अलग-अलग तरह के अध्ययनों से यह पता चला है कि यह हड्डियों के स्वास्थ्य और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहतर डाइट है। इसलिए कई डायटीशियन और विशेषज्ञ इसका सुझाव देते हैं।

डायबिटीज, हृदय और वजन घटाने के विशेषज्ञों के एक पैनल ने मेडिटेरेनियन डाइट को 35 अन्य डाइट में से सबसे ऊपर रखा है, जिसमें कीटो डाइट जैसे विकल्प भी शामिल हैं।

(और पढ़ें- कीटो डाइट के फायदे)

मेडिटेरेनियन डाइट में कौन-कौन से फूड होते हैं?

मेडिटेरेनियन डाइट, पूरी तरह से ताजे फल और सब्जियों से भरपूर होती है, इसमें थोड़ी मात्रा में रेड मीट और चीनी (शक्कर) होती है। बता दें कि मेडिटेरेनियन डाइट की सोच या धारणा मुख्य रूप से उन देशों से आई है जो भूमध्य सागर के करीब बसे हैं। यहां ऐतिहासिक तौर पर लोग नट्स और हेल्दी फैट्स लेते आए हैं। यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट के अनुसार हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ और ओल्डवेज नामक थिंकटैंक ने इन जगहों के सामान्य खाने के नियमों के आधार पर मेडिटेरेनियन डाइट तैयार की है। इस डाइट में कई चीजें आती हैं, जिनका सेवन किया जाता है, जैसे-

(और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए डाइट चार्ट)

इन खाद्य पदार्थों में भरपूर मात्रा में विटामिन्स और कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। जैसे- फाइबर, पॉलीफेनोल्स (एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट, जो मूड को तरोताजा करता है) और पौधे आधारित घटक होते हैं, जो बीमारियों से लड़ने में आपकी रक्षा करते हैं। जैसा कि मेडिटेरेनियन डाइट को फोलो करने से डायबिटीज, कई तरह के कैंसर का खतरा कम होता है। साथ ही इसके जरिए मानसिक स्थिति (कॉगनिटिव डिकलाइन) को भी बेहतर किया जा सकता है।

(और पढ़ें - कैंसर से बचने के लिए क्या खाना चाहिए)

वजन घटाने में कैसे सहायक है मेडिटेरेनियन डाइट

मोटापा, कई लोगों की समस्या है और अगर आप भी इससे परेशान हैं तो मेडिटेरेनियन डाइट से आपको मदद मिल सकती है। दरअसल यह डाइट उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थों (जैसे- मछली) को कम करके और चीनी की जगह अन्य विकल्प के जरिए वजन घटाने में सहायक होती है।

मायो क्लीनिक के मुताबिक मेडिटेरेनियन डाइट में जैतून का तेल, एवोकाडो (एवोकाडो को एलीगेटर पियर्स के रूप में भी जाना जाता है। यह एक फल है) और सैलमॉन (मछली) जैसी चीजें शामिल हैं। यह खराब कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग के मुख्य कारणों को भी कम करता है।

(और पढ़ें - दिमाग को सेहतमंद बनाएगी य डाइट)

विशेषज्ञों की राय

यूनिवर्सिटी ऑफ लोवा की कार्डियोवस्कुलर रिस्क सर्विस के मुताबिक सैचुरेटेड फैट्स और हाइड्रोजेनेटेड ऑयल (ट्रांस फैट), यह दोनों हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाने में सहायक हैं।

कुल मिलाकर देखें तो मेडिटेरेनियन डाइट, बहतरीन डाइट में से एक हो सकती है, जो कि हृदय रोग समेत कई गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम करने में सहायक है। इसके अलावा मेडिटेरेनियन डाइट वजन घटाने में भी काफी मददगार है। इसलिए अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और वजन घटाने की कोशिश में लगे हैं तो नए साल के साथ 2020 में यह आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है।

(और पढ़ें - मिलिट्री डाइट प्लान के फायदे)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ