क्या टाइट ब्रा से होता है सीने में दर्द - Can Tight Bra Cause Chest Pain in Hindi

क्या टाइट ब्रा से होता है सीने में दर्द - Can Tight Bra Cause Chest Pain in Hindi
कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!

70-80 प्रतिशत महिलायें अपने स्वास्थ्य को ध्यान में न रखते हुए अकसर गलत ब्रा का उपयोग करती हैं। यह ज़रूरी नहीं कि देखने में आकर्षक लगने वाली ब्रा फिटिंग में भी सही हो। महिलाएं वास्तविक साइज़ से बड़ा या छोटा साइज़ चुन कर अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रही हैं। आइये जानते हैं कि अकसर सीने में होने वाला दर्द कहीं इसी वजह से तो नहीं: (और पढ़ें - ब्रेस्ट साइज के लिए लाभकारी है लाल क्लोवर)

  1. क्या टाइट ब्रा है सीने में दर्द होने का कारण - Do Tight Bras Cause Chest Pain in Hindi
  2. सही ब्रा का चुनाव है ज़रूरी - Is Your Bra Supposed To Be Tight in Hindi

क्या टाइट ब्रा है सीने में दर्द होने का कारण - Do Tight Bras Cause Chest Pain in Hindi

क्या टाइट ब्रा है सीने में दर्द होने का कारण - Do Tight Bras Cause Chest Pain in Hindi

जवाब में हाँ कहना गलत नहीं होगा। टाइट ब्रा के उपयोग से स्तनों में दर्द होता है जो धीरे-धीरे पूरे सीने में होने लगता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ब्रा की पट्टियाँ (strips) और पीठ का हिस्सा त्रपेजियस मांसपेशियों (trapezius muscle) पर तनाव डालता है। ये मासपेशियाँ कंधे और गर्दन से जुड़ी होती हैं। अत्यधिक और लगातार तनाव कंधे में दर्द पैदा करता है जो धीरे-धीरे पूरे सीने में फ़ैल जाता है।

बड़े स्तनों वाली महिलाएं जब टाइट ब्रा का उपयोग करती हैं तो सीने में पायी जाने वाली पेक्टोरल मासपेशियाँ (pectoral muscles) सिकुड़ जाती हैं जो सीने में दर्द का मुख्य कारण है।

स्तनों में असहजता और दर्द का दूसरा कारण, शारीरिक व्यायाम के दौरान स्पोर्ट्स ब्रा न पहनना भी है। अध्ययनों से यह पता चलता है कि शारीरिक व्यायाम के समय अगर आप सामान्य ब्रा पहनती हैं तो आपके स्तन 8 सेमी. तक अपनी जगह से हट सकते हैं जिससे असहजता और दर्द अधिक होता है।

स्पोर्ट्स ब्रा कुछ इस तरह से बनी होती है कि वो इस प्रकार से स्तनों को अपनी जगह से हटने से 80 प्रतिशत तक रोकने में सक्षम है। परिणाम स्वरुप स्पोर्ट्स ब्रा के इस्तेमाल से सीने के दर्द से निजात पाया जा सकता है। (और पढ़ें - क्या रात को सोते समय ब्रा पहननी चाहिए या नहीं)

सही ब्रा का चुनाव है ज़रूरी - Is Your Bra Supposed To Be Tight in Hindi

सही ब्रा का चुनाव है ज़रूरी - Is Your Bra Supposed To Be Tight in Hindi

अगर आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि आपके सीने का दर्द ब्रा के टाइट होने की वजह से है या कुछ और ही कारण है तो आइये जाने कुछ ऐसे संकेत जो आपकी यह शंका दूर कर देंगे: (और पढ़ें - अगर अक्सर आप भी रहती हैं ब्रा साइज को लेकर कंफ्यूज, तो ये जानकार हो जाएगी आपकी सारी परेशानी दूर)

  1. अगर आपके स्तन ब्रा के कप साइज़ से अधिक बड़े हैं तो यह सीने में दर्द के साथ-साथ आपके स्तनों के आकार पर भी प्रभाव डालता है।
  2. अगर आपकी ब्रा आखिरी हुक पर बंद हो रही है तो आपको ज़रूरत है सही ब्रा के चुनाव की। क्योंकि ब्रा का बीच के हुक में बंद होना आरामदायक होता है।
  3. अगर आपके कंधों पर ब्रा स्ट्रिप्स के निशान पड़ जाते हैं तो इसका मतलब है कि आपकी ब्रा ज़रूरत से ज्यादा टाइट है। और आपको ब्रा साइज़ बदलने की ज़रूरत है।
  4. अगर आपकी पीठ की चर्बी ब्रा के बहार निकलती है और आप अत्यधिक मोटे नहीं हैं तो आपको ज़रूरत है सही ब्रा के चुनाव की।
symptom checker in hindi