myUpchar सुरक्षा+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

अनचाहे बाल (Unwanted Hair) हाथ, पैर, कमर या चेहरे पर हो सकते हैं जिसका किसी भी इन्सान की खूबसूरती पर फर्क पड़ सकता है। इसकी वजह से हमें कई बार लोगों के सामने शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। इन अनवांटेड हेयर का आपके स्वास्थ्य पर तो कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन ये आपके कॉन्फिडेंस को कम जरूर कर देते हैं। और इसलिए हम अक्सर अनचाहे बालों को हटाने के लिए थ्रेडिंग, शेविंग और वैक्सिंग का सहारा लेते हैं।

(और पढ़ें - लेजर हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट)

लेकिन शेविंग और वैक्सिंग जैसे उपाय करने से हर महीने पैसे तो खर्च होते ही हैं साथ ही कई प्रकार के साइड इफेक्‍ट भी होते हैं जैसे त्‍वचा का ढीला होना और झुर्रियों की समस्‍या आदि। तो आज हम आपकी इस समस्‍या को दूर करने के लिए कुछ प्राकृतिक उपाय बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में -

  1. अवांछित बालों को हटाने के लिए कच्चे पपीते का उपयोग - Raw Papaya Remedy for Unwanted Hair Removal in Hindi
  2. शरीर से बाल हटाने का घरेलू उपाय है हल्दी - Turmeric for Unwanted Hair Removal in Hindi
  3. चीनी नींबू और हनी का उपयोग करें स्थायी बालों को हटाने के लिए - Sugar Lemon and Honey for Hair Removal in Hindi
  4. मसूर दाल और आलू का इस्तेमाल बालों को हटाने के लिए - Lentil and Potatoes for Hair Removal in Hindi
  5. अनचाहे बालों से हमेशा के लिए छुटकारा पाएँ चीनी और नींबू से - Sugar and Lemon For Unwanted Hair Removal in Hindi
  6. अनचाहे बाल हटाने का घरेलू उपाय है अंडा और कॉर्नस्टार्च - Egg and Cornstarch for Hair Removal in Hindi

पपीता विटामिन और खनिजों के साथ परिपूर्ण होता है, साथ ही साथ इसमें एक विशिष्ट एंजाइम भी होता है जिसे पपाइन कहा जाता है। पपाइन बालों के फॉलिकल्स को तोड़ने में मदद करता है और बालों की वृद्धि दर को धीमा करता है। पपीता सेंसिटिव स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है।

आवश्यक सामग्री

  1. कच्चा पपीता
  2. हल्दी पाउडर
  3. बेसन
  4. एलोविरा
  5. सरसों का तेल
  6. पुदीना का तेल
  7. मॉइस्चराइजिंग क्रीम

लगाने का तरीका

  1. आधा कप पपीते को कद्दूकस करें और उसमें आधा चम्मच बेसन और आधा चम्मच हल्दी पाउडर को मिला लें। अब इस मिश्रण में दो बड़े चम्मच सरसों के तेल, चार चम्मच एलोवेरा और पेपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदों को मिक्स करें। 
  2. अब इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं। और लगभग 20 मिनट (संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए 15) के बाद गर्म पानी से धो लें। यह आपके शरीर के बालों को हल्का करने और बालों के रोम को फिर से बढ़ने से रोकने में मदद करेगा।
  3. धोने के बाद सूखेपन से बचने और त्वचा की रक्षा के लिए एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग क्रीम का उपयोग करें।

हल्दी एक शक्तिशाली जड़ी बूटी है जो करी, सॉस आदि को एक स्वादिष्ट व्यंजन बना देती है। साथ ही यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी है जिसे कर्क्यूमिन कहा जाता है। कर्क्यूमिन सूजन को कम करने, जीवाणुओं से लड़ने और अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। हल्दी वास्तव में बालों की वृद्धि को कम कर सकती है।

आवश्यक सामग्री

  1. हल्दी पाउडर
  2. तिल का तेल
  3. बेसन

लगाने का तरीका

  1. एक बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर और एक बड़ा चम्मच बेसन को अच्छी तरह से मिक्स करें। जब तक आपके पास मोटी पेस्ट नहीं मिल जाती है तब तक तिल का तेल डालते रहे हैं। अपनी उंगलियों का उपयोग करते हुए शरीर के अवांछित बाल वाले क्षेत्रों में पेस्ट को लगाएं।
  2. लगभग 30 मिनट के बाद सूखने पर गुनगुने पानी के साथ धोएं। पेस्ट को छूटाते समय स्क्रबिंग करें और इससे कुछ बाल बाहर आ जाएंगे। सप्ताह में एक बार इस उपाय का पालन करें।

शहद के साथ चीनी का उपयोग करना कई प्राकृतिक स्पा और बालों को हटाने वाले क्लीनिक द्वारा उपयोग किए जाने वाले महंगे पैराफिन वैक्स के लिए एक प्राकृतिक विकल्प हो सकता है। अगर चीनी और शहद में थोड़ा सा नींबू का रस मिला दिया जाएँ तो यह हेयर को ब्लीच करने में मदद करता है। शहद और चीनी मिलाकर एक मोटी वैक्स तैयार करें। 

  1. शहद
  2. चीनी
  3. नींबू

लगाने का तरीका

  1. एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू के रस को एक बड़े चम्मच चीनी के साथ मिलाएं। एक धातु के कटोरे में मिश्रण को . और एक डबल बॉयलर पर कटोरा रखें। इससे धीरे धीरे तरल को गर्मी मिलेगी जिससे चीनी पिघल जाएगी और आपको एक . वैक्स मिल जायेगी। अगर पेस्ट बहुत गाढ़ा हो तो उसमे थोड़ा पानी मिला लें।
  2. जिन क्षेत्रों में आप वैक्स करना चाहते हैं, उनमें थोड़ा सा कॉर्नस्टार्च लगाएं। इससे वैक्स के मिश्रण को आपकी त्वचा से चिपकने से रोकने में मदद मिलेगी।
  3. एक लकड़ी के चम्मच का उपयोग . बालों की दिशा में त्वचा पर वैक्स लगाएं। अब तुरंत वैक्सिंग स्ट्रिप उसके उपर रखें और उसे दबाएँ जिससे वो पेस्ट से चिपक जाए, अब स्ट्रिप को अपोजिट डायरेक्शन में खींच लें।

आलू में एसिड होता है जो ब्लीच की तरह भी काम करता है। इसके उपयोग से अनचाहे बालों का रंग हल्का हो जाता है। इसके साथ मसूर का उपयोग इसे अधिक प्रभावी बना देगा। यह अनचाहे बालों को हटाने का आयुर्वेद तरीका है।

आवश्यक सामग्री

  1. मसूर की दाल
  2. आलू
  3. शहद
  4. नींबू का रस

लगाने का तरीका

एक कटोरे में दाल को रात भर के लिए पानी में भिगो दें, अगले दिन ग्राइंडर में पीस कर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसमें एक क्रश आलू, शहद और नींबू का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण को शरीर के उन सभी हिस्सों में लगायें जहाँ अनचाहे बाल होते हैं। 30 मिनट के बाद मसाज करते हुए पानी से धो लें।

यह एक आसान उपाय है, जो प्रॉपर वैक्सिंग की तुलना में एस्ट्रिजेंट की तरह काम करेगा। नींबू प्राकतिक ब्लीच है जो हमारे त्वचा के बालों को हल्का रंग देता है।

आवश्यक सामग्री

  1. नींबू
  2. चीनी

लगाने का तरीका

एक नींबू का रस निचोड़ें। 2 टेबल स्पून चीनी और आधे कप गर्म पानी को उबालें। इससे एक एसिडिक लिक्विड बनेगा। अब इस मिश्रण को अपने हाथों और फेस पर लगाएं।  लगभग 20 मिनट के बाद स्क्रब करते हुए इसे गर्म पानी से धोएं। 2-3 हफ्ते तक इस उपाय का उपयोग करते रहें, इसके बाद आपको असर खुद समझ आ जाएगा।

अंडे का सफेद भाग का त्वचा पर लगते ही बहुत जल्दी ड्राई हो जाता है, फिर इसे हटाने से ये अपने साथ अनचाहे बाल भी निकाल देता है। यह आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करता है।

आवश्यक सामग्री

  1. 1 अंडा
  2. कॉर्नस्टार्च
  3. चीनी

लगाने का तरीका

चीनी, कॉर्नफ्लोर को अंडे के सफ़ेद भाग के साथ मिलाएं। अब इसे फेस पर लगायें और इस मास्क को सूखने दें। अच्छे से सूखने के बाद मास्क को धीरे धीरे निकालें जिससे मास्क के साथ बाल भी निकल जाएँ। शरीर के अवांछित बालों को हटाने के लिए इन प्राकृतिक तरीकों का चयन करना सबसे अच्छा होता है। (और पढ़ें - चेहरे के बाल हटाएं इन पाँच घरेलू नुस्खों से)

और पढ़ें ...