myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

बहुत महिलाओं को सीधे बाल बेहद पसंद होते हैं। बाल सीधे करने के लिए वो कई उपकरण का इस्तेमाल करती हैं, जैसे "स्ट्रेटनिंग आयरन", "केमिकल्स स्ट्रेटनर" और अन्य उत्पाद। लेकिन आज हम आपको बालों को सीधा करने के प्राकृतिक उपाय बताने वाले हैं, जिनके इस्तेमाल से आप अपने बाल सीधे कर सकेंगी। साथ ही बालों को नमी और पोषण भी मिलेगा।

(और पढ़ें - बालों की देखभाल के तरीके)

तो आइये आपको बताते हैं बाल सीधे करने का तरीका और प्राकृतिक उपाय –

  1. बाल सीधे कैसे करें घर पर - How to straighten your hair at home in Hindi
  2. बाल सीधे करने के प्राकृतिक उपाय - How to straighten your hair naturally at home in Hindi
  3. बाल सीधे करने वाला उपकरण - Hair straighteners in Hindi

सीधे बाल करने का तरीका हेयर बैंड की मदद से - Straighten your hair with hair bands in Hindi

बैंड की मदद से बाल सीधे करने के लिए ये चार स्टेप करें -

  1. बालों को धोएं और कंडीशनर लगाएं - बालों को धोने के लिए अच्छा शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें, जिससे बालों में नमी रह जाए। ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल न करें जिनमें सल्फेट हो, इनसे आपके बाल खराब हो सकते हैं। बालों को धोने के बाद उन्हें रगड़े नहीं, इससे आपके बाल टूट सकते हैं और घुंघराले भी हो सकते हैं। बस अपने बालों को दो हिस्सों में बाटें और अतिरिक्त पानी को तौलिये से पोछें। (और पढ़ें - बालों का झड़ना कैसे रोकें)
     
  2. बालों को काढ़ने के लिए डिटेंगलिंग (detangling) कंघी का इस्तेमाल करें - इस तरह की कंघियाँ चौड़े दांतों की होती हैं और ये बिना कोई परेशानी दिए आसानी से आपके बालों को सुलझा देती हैं। बालों को इस कंघी से काढ़ने के बाद उन्हें दो हिस्से में बांट लें। अब अपनी गर्दन से शुरू करते हुए बालों की दो चोटी बनाएं। चोटी अगर गर्दन से शुरू न करके कान या उसके ऊपर से शुरू करके बनाते हैं, तो इससे आपके बालों में दर्द हो सकता है और बाल और भी ज्यादा रूखे हो सकते हैं। ध्यान रखें की चोटियां टाइट नहीं बनानी हैं। अभी बालों में बैंड या रबड़ सिर्फ गर्दन के पास ही लगाएं, जैसे ऊपर फोटो में दिखाया गया है। (और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के लिए हेयर मास्क)
     
  3. कुछ देर बाद बाकी चोटी में रबर लगाएं - चोटी को ऊपर रबड़ से बाँधने के बाद फिर से दो से तीन इंच का अंतर रखकर रबर बैंड से बालों को बांधें। आपको फिर से बता दें कि रबड़ बैंड अधिक कसकर नहीं लगानी है, वार्ना सूखने के बाद बालों में रबर के निशान बन जाएंगे। इसी तरह आखरी छोर तक रबर बैंड से बालों को बांध लें। (और पढ़ें - बाल लंबे करने के उपाय)
     
  4. बालों को मुलायम कपड़े से ढक लें - फिर बालों को मुलायम कपड़े से बाँध लें, जिससे बाल घुंघराले नहीं होंगे और उलझेंगें भी नहीं। आप इस स्टाइल में आराम से सो सकती हैं और सुबह अपने बालों को खोल लें। अगर कपड़ा इधर-उधर खिसक रहा है तो आप उसे बॉबी पिंस से रोक सकती हैं। सुबह उठने के बाद बालों को चौड़ी कंघी से काढ़ें। "ब्रिसल ब्रश" (bristle brush) का इस्तेमाल न करें इससे आपके बाल रूखे हो सकते हैं। बाल काढ़ने के बाद आप देखेंगे कि आपके बाल सीधे हो चुके हैं।

(और पढ़ें - बाल घने करने के उपाय)

बालों को सीधा करने का उपाय बॉबी पिंस के इस्तेमाल से - Straighten your hair with bobby pins in Hindi

बॉबी पिंस के इस्तेमाल से बालों को सीधा करने का तरीका इस प्रकार है - 

  1. बालों को धोएं और कंडीशनर करें - जितना ज्यादा मॉइस्चराइज़िंग कंडीशनर आप इस्तेमाल करेंगे उतना ज्यादा आपके बाल घुंघराले नहीं होंगे और आपको उन्हें सीधा करने में आसानी होगी। बालों को धोने के बाद ज्यादा रगड़कर न पोछें। अगर आप कंडीशनर लगाना नहीं चाहते तो मोटे बालों के लिए आर्गन के तेल या जैतून के तेल का इस्तेमाल करें। पतले बालों के लिए हल्के तेल का इस्तेमाल करें जैसे अंगूर के बीज के तेल या नारियल का तेल। (और पढ़ें - बाल लंबे करने का शैम्पू)
     
  2. अपने बालों को चार हिस्सों में बाटें - बाल धोने के बाद बालों को चार हिस्सों में बाटें। अगर आपके बाल मोटे हैं, तो आप अपने बालों को 6 हिस्सों में बाटें। बालों के हिस्से करने के लिए "ब्रिसल ब्रश" का ही इस्तेमाल करें। बालों के हिस्से करने के बाद उन्हें कंघी से काढ़ लें, जिससे वो उलझे न। फिर अपने एक हाथ से ब्रश को पकड़ें और एक हाथ से आराम से हर दो इंच बाद बॉबी पिन लगाएं। (और पढ़ें - बालों को बढ़ाने का तेल)
     
  3. पूरे बालों में बॉबी पिंस को लगाएं - सिर की त्वचा से बचाते हुए अब सारे बालों में बॉबी पिंस को हर दो इंच बाद लगाएं। अगर आपके बाल सूखने लग जाएं, तो बालों में स्प्रे से या हाथों से छिड़क कर पानी लगाएं। (और पढ़ें - रूखे बालों के लिए तेल)
     
  4. बॉबी पिंस को रातभर के लिए ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें और सो जाएँ - अगर आपको बॉबी पिंस के साथ सोने में दिक्कत होती है तो बालों में हल्की तौलिया बाँध लें। इसके अलावा, अगर आपको बॉबी पिंस से दर्द होता है तो ऐसी बॉबी पिंस का चयन करें जो आपके सिर में दर्द न करें।
     
  5. सुबह बॉबी पिंस को निकालें - फिर सुबह में आराम-आराम से बॉबी पिंस को निकाल लें। बॉबी पिंस निकालने के बाद चौड़ी कंघी से बालों को काढ़ें। काढ़ने के बाद अगर आप अपने बालों में कंडीशनर या तेल लगाना चाहते हैं तो हथेलियों पर तेल या कंडीशनर को रगड़ें और धीरे-धीरे बालों में लगाएं। (और पढ़ें - रूखे बालों के लिए शैम्पू)

बाल सीधे रोलर से करें - Straighten your hair with rollers in Hindi

रोलर की मदद से बाल सीधे करने के तरीका इस प्रकार है - 

  1. बालों को शैम्पू और कंडीशनर से धोएं - बालों को ऐसे शैम्पू से न धोएं जिनमें सरफेक्टेंट या सल्फेट हो (ये जानने के लिए शैम्पू की बोतल पे दी गयी जानकारी पढ़ें)। जब शैम्पू या कंडीशनर को बालों में लगाएं तो ज़्यादा रगड़कर बालों को न धोएं। बालों को धोने के बाद तौलिये से गीले बालों को आराम से पोछें। (और पढ़ें - ड्राई बालों का घरेलू उपाय
     
  2. बालों को दो हिस्सों में बाँट लें - कंघी का इस्तेमाल करते हुए बालों को हिस्सों में बाँट लें। अब बालों की छोर से शुरू करते हुए बालों को रोलर में लपेटना शुरू करें। बालों को सिर की त्वचा तक रोलर से घुमाएं। आप बड़े रोलर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे वेल्क्रो (Velcro) एंड मेष रोलर (mesh rollers) जो आकार में काफी बड़े होते हैं। इसके अलावा अगर आप रोलर के साथ रातभर सोना चाहते हैं तो मुलायम रोलर का भी इस्तेमाल करें। रोलर को खुलने से बचाने के लिए आप बॉबी पिंस का इस्तेमाल कर सकते हैं। (और पढ़ें - तैलीय बालों के लिए शैम्पू)
     
  3. बालों को अब सूखने दें - अगर आप काफी जल्दी में हैं तो बालों को ड्रायर से भी सुखा सकती हैं। लेकिन सुखाने के लिए ड्रायर को कम स्तर पर रखें। ड्रायर को अधिक गर्म स्तर पर रखने से आपके बाल खराब हो सकते हैं। अगर आप रातभर रोलर्स लगाना चाहती हैं तो अपने सिर को मुलायम कपडे से ढक लें। शावर कैप से बालों को न ढकें। फिर जब बाल अच्छे से सूख जाएँ तो आराम-आराम से रोलर को बालों से निकालें। (और पढ़ें - क्षतिग्रस्त बालों के लिए घरेलू उपाय)
     
  4. बालों को चौड़ी कंघी से काढ़ें - बालों को ब्रिसल ब्रश से न काढ़ें, इससे आपके बाल घुंघराले हो सकते हैं। डिटेंगलिंग कंघी बालों को काढ़ने के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। काढ़ने के बाद नारियल के तेल को अपनी हथेलियों पर रगड़ें और अच्छे से बालों में लगाएं। (और पढ़ें - घुंघराले और उलझे बालों के देसी नुस्खे)

बालों को सीधा करने के उपाय में अंडे और जैतून के तेल का इस्तेमाल करें - Eggs and olive oil for hair straightening in Hindi

सामग्री –

  1. दो अंडे
  2. तीन चम्मच जैतून का तेल

विधि –

  1. सबसे पहले सभी सामग्रियों को एक साथ मिला लें।
  2. अब इस मिश्रण को अच्छे से मिलाने के बाद इसे बालों में लगा लें।
  3. मिश्रण को बालों में लगाने के बाद इसे आधे घंटे तक ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें।
  4. अब बालों को ठंडे पानी से धो लें और फिर शैम्पू लगाएं।

इसका इस्तेमाल कब तक करें –

हफ्ते में एक बार इस उपाय को ज़रूर दोहराएं।

फायदे –

अंडा प्रोटीन से समृद्ध होता है जो बालों को पोषण और नमी दोनों देने में मदद करता है। जबकि जैतून का तेल बहुत ही अच्छा कंडीशनर है। ये सामग्रियां आपके बालों को मुलायम रखेंगी और बालों को घुंघराले होने से बचाएंगी।

(और पढ़ें - सफेद बालों के लिए आयुर्वेदिक सुझाव)

बाल सीधे करने के लिए दूध है फायदेमंद - Milk spray good for hair straightening in Hindi

सामग्री -

  1. आधा कप दूध
  2. स्प्रे बोतल

विधि –

  1. सबसे पहले स्प्रे बोतल में दूध को डालें।
  2. फिर बोतल को हिलाने के बाद बालों में अच्छे से स्प्रे करें।
  3. आधे घंटे के लिए बालों में दूध के छिड़काव को ऐसे ही छोड़ दें।
  4. फिर बालों को ठंडे पानी से धो लें।

इसका इस्तेमाल कब तक करें –

इस उपाय को हफ्ते में एक या दो बार लगाएं।

फायदे –

दूध में मौजूद प्रोटीन आपके बालों को स्वस्थ रखता है, घुंघराले होने से बचाता है और बालों को सीधा करता है।

(और पढ़ें - सफेद बालों को काला करने के लिए तेल)

बालों को सीधा रखने के उपाय में दूध और शहद का करें उपयोग - Milk and honey benefits for hair straightening in Hindi

सामग्री –

  1. आधा कप दूध
  2. दो चम्मच शहद

विधि –

  1. सबसे पहले दूध और शहद को एक साथ मिला लें।
  2. अच्छे से मिश्रण को मिलाने के बाद उसे बालों में लगा लें।
  3. बालों में मिश्रण को लगाने के बाद उसे दो घंटे तक ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें।
  4. अब बालों को ठंडे पानी से धोकर शैम्पू से धो लें।

इसका इस्तेमाल कब तक करें –

हफ्ते में एक बार इस उपाय का इस्तेमाल करें।

फायदे –

दूध में प्रोटीन होता है जो बालों को पोषण देता है। जबकि शहद एमोलिएंट की तरह काम करता है, जिससे बालों में मॉइस्चर बना रहता है और बालों को रूखे होने से रोकने में मदद मिलती है। ये मिश्रण आपके बालों को एकदम सीधा और मुलायम बनाने में मदद करेगा।

(और पढ़ें - सफेद बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय)

सीधे बाल करने का तरीका है केला, दही और जैतून का तेल - Banana, curd and olive oil for straight hair in Hindi

सामग्री –

  1. एक छिला केला
  2. एक बड़ा टुकड़ा पपीता

विधि –

  1. इस बात का ध्यान रखें कि आप केला और पपीता को बराबर मात्रा में लें।
  2. अब दोनों सामग्रियों को एक साथ मिलाएं। तब तक मिलाएं जब तक सभी टुकड़े पेस्ट में न बदल जाएँ (आप इस मिश्रण को मिक्सर में भी डालकर मिक्स कर सकते हैं और एक मुलायम पेस्ट बना सकते हैं)
  3. अब इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं।
  4. लगाने के बाद 45 मिनट तक इस मिश्रण को बालों में ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें और तब तक लगाकर रखें जब तक ये मिश्रण सूख न जाए।
  5. अब बालों को ठंडे पानी से धोकर फिर शैम्पू से धो लें।

इसका इस्तेमाल कब तक करें –

इस उपाय को हफ्ते में एक बार दोहराएं।

फायदे –

केला और पपीता आपके बालों की लचीलता सुधारता है। साथ ही उन्हें पोषित और कंडीशनिंग भी करता है। ये हेयर मास्क आपके बालों को मुलायम और चमकदार दोनों बनाता है, जिससे बाल स्वस्थ लगने लगते हैं।

(और पढ़ें - दो मुंहे बालों के उपाए

बाल सीधे नारियल के दूध और नींबू के जूस से करें - Coconut milk and lemon juice for hair straightening in Hindi

सामग्री -

  1. आधा कप नारियल का दूध
  2. एक चम्मच नींबू जूस

विधि –

  1. सबसे पहले नारियल दूध और नींबू का जूस मिलाएं।
  2. अब मिश्रण को फ्रिज में रातभर के लिए रख दें।
  3. सुबह में, मिश्रण को बालों, जड़ों और छोर में अच्छे से लगाएं।
  4. मिश्रण को लगाने के बाद आधे घंटे तक उसे ऐसे ही लगा हुआ रहने दें।
  5. अब बालों को ठंडे पानी से धोकर शैम्पू से धो लें।

इसका इस्तेमाल कब तक करें –

इस उपाय को हफ्ते में एक बार दोहराएं।

फायदे –

नींबू का जूस बालों को सीधा करने में मदद करता है। नारियल के दूध को साथ में मिलाने के बाद, ये आपके बालों को कंडीशनिंग करता है। जबकि ये आपकी सिर की त्वचा को विटामिन सी भी देता है। ये मास्क आपके बालों को मुलायम और कोमल बनाने में बेहद मदद करेगा।

(और पढ़ें - रूसी खत्म करने के लिए तेल)

बालों को सीधा करने के लिए आप कुछ उपकरणों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिन्हे स्ट्रेटनिंग आयरन कहा जाता है। ये उपकरण बाजार और ऑनलाइन दोनों जगह उपलब्ध हैं। स्ट्रेटनिंग आयरन का मूल्य आपको बाजार हो या ऑनलाइन 500 से 5000 रुपए तक देखने को मिलेगा। स्ट्रेटनिंग आयरन आपके बालों को सीधा तो करती है लेकिन उनसे बाल रूखे भी हो जाते हैं।

आजकल बाजार में फ्लैट आयरन के साथ-साथ ब्रश स्ट्रेटनिंग आयरन भी आने लग गए हैं। फ्लैट आयरन में आप बालों को एक-एक करके सीधा करते हैं, लेकिन ब्रश स्ट्रेटनिंग आयरन में आपको कंघी की तरह बालों में उपकरण का इस्तेमाल करना होता है। इस तरह बाल आपके बहुत जल्द सीधे हो जाते हैं। फ्लैट आयरन में आपकी सिर की त्वचा के जलने का डर रहता है लेकिन ब्रश स्ट्रेटनिंग में ऐसा नहीं होता। फ्लैट आयरन की तरह ही ब्रश आयरन को भी आप 500 से 5000 रुपय तक खरीद सकते हैं।

(और पढ़ें - रूसी हटाने के लिए शैम्पू)

और पढ़ें ...

References

  1. Genetic Science Learning Center. Observable Human Characteristics. Learn.Genetics. March 1, 2016.
  2. Dale H. Johnson. Hair and Hair Care. Volume 17; Cosmetic science and technology series, Library of congress cataloging.
  3. Nakamura T, Yamamura H, Park K, Pereira C, Uchida Y, Horie N, Kim M, Itami S. Naturally Occurring Hair Growth Peptide: Water-Soluble Chicken Egg Yolk Peptides Stimulate Hair Growth Through Induction of Vascular Endothelial Growth Factor Production. 2018 Jul;21(7):701-708. PMID: 29583066
  4. Patel DP, Swink SM, Castelo-Soccio L. A Review of the Use of Biotin for Hair Loss. 2017 Aug;3(3):166-169. PMID: 28879195
  5. Zuzanna Sabina Goluch-Koniuszy. Nutrition of women with hair loss problem during the period of menopause. 2016 Mar; 15(1): 56–61. PMID: 27095961
  6. Carrie Bishop. DIY Hair Masks : 25 Natural Recipes for All Types of Hair to Make Them . Guava Books, 03-Feb-2017
  7. Girls Health. Hair care. U.S. Office on Women's Health; Office of the Assistant Secretary for Health.
  8. National Center for Health Research. What’s the Deal with Keratin Treatments?. Washington, D.C, United States
  9. Miranda-Vilela AL, Botelho AJ, Muehlmann LA. An overview of chemical straightening of human hair: technical aspects, potential risks to hair fibre and health and legal issues. 2014 Feb;36(1):2-11. PMID: 24102549
  10. Khumalo NP, Stone J, Gumedze F, McGrath E, Ngwanya MR, de Berker D. 'Relaxers' damage hair: evidence from amino acid analysis. 2010 Mar;62(3):402-8. PMID: 20159306
ऐप पर पढ़ें
कोरोना मामले - भारतx

कोरोना मामले - भारत

CoronaVirus
434 भारत
67केरल
21पंजाब
31उत्तर प्रदेश
7आंध्र प्रदेश
74महाराष्ट्र
4जम्मू-कश्मीर
7पश्चिम बंगाल
1पुडुचेरी
32तेलंगाना
35कर्नाटक
1छत्तीसगढ़
29गुजरात
2ओडिशा
3उत्तराखंड
2हिमाचल प्रदेश
26हरियाणा
13लद्दाख
6मध्य प्रदेश
31राजस्थान
2बिहार
9तमिलनाडु
6चंडीगढ़
25दिल्ली

मैप देखें