myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

यह तो आप रोज देखते होंगे कि आपकी त्वचा प्रदूषण और धूल-मिट्टी के बीच रहने से अस्वस्थ लगती है। त्वचा को अच्छे से धोने के बाद वो फिर से ताजा लगती है। लेकिन यह ताजगी का एहसास सिर्फ और सिर्फ कुछ घंटों के लिए ही होता है। क्योंकि फिर से यह प्रदूषण और धूल-मिट्टी आपकी त्वचा को बेजान बना देते हैं।

अगर आप त्वचा को हमेशा स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इस लेख में बताए गए उपायों को अपनाना शुरू कर दें। यह उपाय आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुचाएंगे बल्कि रोजाना इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा स्वस्थ व निखरने लगेगी।

(और पढ़ें - स्वस्थ क्लियर त्वचा पाने के उपाय)

तो चलिए आपको त्वचा को स्वस्थ रखने के उपाय बताते हैं:

1. सनस्क्रीन लगाएं:

सूरज की तेज किरणे आपकी त्वचा को ड्राई बना देती हैं, इस वजह से आपकी त्वचा को मॉइस्चराइजर की जरूरत होती है। सूरज की तेज किरणों के सम्पर्क में आने से स्किन कैंसर भी हो सकता है, तो जब भी आप बाहर निकलें त्वचा पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें। सनस्क्रीन लगाने से त्वचा सूरज की तेज किरणों से सुरक्षित रहेगी और टैनिंग व सनबर्न जैसी समस्याएं नहीं होंगी।

(और पढ़ें - सन टैन दूर करने के उपाय)

2. संतुलित आहार खाएं:

सही आहार खाने से न सिर्फ आपका वजन नियंत्रित रहता है बल्कि स्किन भी हैल्थी रहती है। कुछ प्रकार के आहार या पेय पदार्थ खाने से मुहांसों की समस्या शुरू हो सकती है। एक शोध का कहना है कि कुछ प्रकार के कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे वाइट ब्रेड, आलू, चिप्स, कॉर्नफ्लेक्स, मलाई वाला दूध आदि खाने से मुहांसों की समस्या और बढ़ सकती है। त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट में अन्य हेल्दी खाद्य पदार्थ जैसे अंडेहरी पत्तेदार सब्जियांकिवी फलदालड्राई फ्रूट्ससंतरापपीताअनारटमाटर आदि को शामिल करें।

(और पढ़ें - संतुलित आहार चार्ट)

3. धूम्रपान न करें:

धूम्रपान करने से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचता है। धूम्रपान करने से एजिंग की समस्या जैसे त्वचा पर झुर्रियांझाइयां आदि दिखना शुरू हो जाती है। धूम्रपान करने से त्वचा की ऊपरी परत में मौजूद छोटी-छोटी रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती है। जिस वजह से त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है और स्किन अस्वस्थ व पीली लगने लगती है। त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आज से ही धूम्रपान करना छोड़ दें, इससे आपकी आधी से अधिक त्वचा की समस्याएं खत्म हो सकती हैं।

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय)

4. त्वचा को पूरे दिन में दो बार धोएं:

त्वचा को अधिक बार धोने से या कम धोने से भी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है, इसलिए त्वचा साफ करने के लिए और स्वस्थ रखने के लिए पूरे दिन में उसे किसी अच्छे फेस वाश या क्लींजर से दो से तीन बार धोएं। त्वचा के अनुसार भी आप बाजार से फेस वाश या क्लींजर खरीद सकते है।

(और पढ़ें - ड्राई स्किन के लिए फेस वाश)

5. व्यायाम करने के बाद त्वचा को साफ करें:

व्यायाम न सिर्फ आपके शरीर के लिए अच्छा है बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। यह शरीर में रक्त परिसंचरण को सुधारता है। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आप जब भी वर्कआउट करें तो नहाना न भूलें या चेहरे को अच्छे से जरूर धोएं, इससे बैक्टीरिया और मृत कोशिकाएं साफ हो जाएंगी और बंद छिद्र भी खुल जाएंगे।

(और पढ़ें - व्यायाम करने का सही समय)

  1. जानिए हेल्दी स्किन के लिए 4 बेस्ट चीजें
और पढ़ें ...