myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

कहते हैं खूबसूरत दिखने से ज्यादा खूबसूरत महसूस करना जरूरी है और खूबसूरत महसूस करने के लिए परफेक्ट स्किन होनी चहिए। परफेक्ट स्किन के लिए स्वस्थ जीवनशैली और अच्छी डाइट लेना जरूरी है। दरअसल, अच्छी त्वचा सिर्फ तरह-तरह की क्रीम और लोशन लगाने से नहीं मिलती बल्कि स्वस्थ खाद्य पदार्थ का सेवन करना भी जरूरी है।

आमतौर पर लोग बेहतर त्वचा के लिए नींबू, नारियल और आंवला का सेवन करते हैं। इनके अलावा कुछ अन्य बेहतरीन स्वस्थ विकल्प भी मौजूद हैं, जिनसे आपकी त्वचा को पोषक तत्व मिलते हैं जिससे त्वचा में नमी बनी रहती है और स्किन माॅइस्चराइज भी होती है।

खाएं दही
दही की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे आप खा भी सकते हैं चेहरे पर लगा भी सकते हैं। यह दोनों ही तरह से आपकी त्वचा को फायदा पहुंचाती है। अगर आप दही खाने के बजाय चेहरे पर लगाना चाहते हैं, तो इसमें जैतून के तेल की कुछ बूंदे शामिल करें। इसके बाद चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा की झाइयां और मुंहासे खत्म होते हैं। साथ ही इसके नियमित सेवन से वक्त से पहले झुर्रियां नहीं पड़तीं।

(और पढ़ें - झुर्रियों का इलाज)

पिएं हल्दी-दूध
आमतौर पर हल्दी और दूध का मिश्रण चोट लगने, बीमार पड़ने पर ही पिया जाता है। जबकि गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर रोजाना पीने से आपकी त्वचा पर भी इसका बेहतरीन प्रभाव पड़ता है। हल्दी आपकी स्किन को साफ रखती है और चेहरे पर प्राकृतिक निखार लाती है। हल्दी की सबसे अच्छी बात यह है कि इसका चेहरे पर कोई नकारात्मक प्रभाव भी नहीं पड़ता। त्वचा के निखार के लिए आप रोजाना सोने से पहले हल्दी-दूध पिएं।

(और पढ़ें - हल्दी दूध बनाने की विधि)

उपयोगी हैं सूरजमुखी के बीज
आमतौर पर सभी तरह के बीज और नट्स त्वचा को पोषक तत्व प्रदान करते हैं। सूरजमुखी का बीज इसका बेहतरीन उदाहरण है। एक आउंस यानी 28 ग्राम सूरजमुखी के बीज में दैनिक जरूरत का 37 प्रतिशत विटामिन ई, रोजाना की जरूरत का 32 फीसदी सेलेनियम, रोजाना की जरूरत का 10 प्रतिशत जिंक और 5.4 ग्राम प्रोटीन होता है। इसमें मौजूद तत्व से ही आप समझ सकते हैं कि यह आपकी त्वचा के लिए कितनी उपयोगी है। साथ ही आपको अंदर से हेल्दी रखने में भी यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

(और पढ़ें - चमकदार त्वचा के उपाय)

हेल्दी है ग्रीन टी
ग्रीन टी त्वचा को नुकसान होने और बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने में कारगर है। ग्रीन टी में कटेचिन्स होता है जो त्वचा को कई तरह से बेहतर करने में उपयोगी है। अन्य एंटीऑक्सीडेंट आहार की तरह ग्रीन टी भी आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। एक अध्ययन में 12 सप्ताह तक 60 महिलाओं ने नियमित ग्रीन टी का सेवन किया। उनके चेहरे पर सूरज की किरणों से हुए लालपन में 25 फीसदी तक कमी आई। इसके इतर ग्रीन टी त्वचा के रूखेपन को कम कर माॅइस्चराइज करती है, त्वचा के फैट को कम करती है और त्वचा को लचीला बनाती है। इस तरह देखा जाए तो त्वचा के लिए ग्रीन टीन सामान्य चाय और दूध से ज्यादा उपयोगी है।

(और पढ़ें - धूप से जली स्किन का इलाज)

अतः अगर आप त्वचा को हेल्दी रखना चाहते हैं तो नींबू, नारियल और आंवले के इतर भी कई विकल्प हैं। यहां बताए गए विकल्पों को अपनी डाइट में शामिल करें और बेहतरीन त्वचा पाएं।

(और पढ़ें - हेल्थी डाइट प्लान)

और पढ़ें ...