myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

ज्यादातर पुरूष नियमित शेव करते हैं। इससे उनकी पर्सनालिटी निखरती है और लुक बदलता है। कुछ पुरूष रोजाना शेव करते हैं। माना जाता है कि रोजाना शेव करना स्किन के लिए सही नहीं है। जबकि यह सोच बिल्कुल गलत है। शेविंग करने का आपके चेहरे पर अच्छा असर होगा या बुरा, यह पूरी तरह ब्लेड और रेजर पर निर्भर करता है। अगर आप अच्छी क्वालिटी का ब्लेड यूज करते हैं, तो इससे स्किन को नुकसान नहीं बल्कि फायदा होता है। जानिए रोजाना शेव करने से स्किन को किस तरह के फायदे होते हैं।

(और पढ़ें - दाढ़ी और मूछ बढ़ाने के घरेलू उपाय)

खराब त्वचा निकल जाती है
रोजाना शेव करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि चेहरे से मृत कोशिकाएं निकल जाती हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप अच्छी क्वालिटी का रेजर इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके साथ ही सही शेविंग फोम या क्रीम का इस्तेमाल करें और सही तरह से शेव करें। ये सभी बातें बेहतर त्वचा के लिए मायने रखती है। मृत कोशिकाओं को बाहर निकालने के लिए ध्यान से चेहरे पर फोम अप्लाई करें इसके बाद रेजर की मदद से शेव करें। इससे चेहरा क्लीन भी होता है। जबकि रोजाना शेव न करने की वजह से चेहरे पर मृत कोशिकाओं की परत जम सकती है। नतीजतन आपके चेहरे पर दाने, मुंहासे हो सकते हैं।

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा की देखभाल कैसे करें)

स्किन हेल्दी होती है
यह जानकर आपको हैरानी होगी कि रोजाना शेविंग करने से चेहरे की त्वचा बेहतर और हेल्दी होती है। दरअसल शेविंग क्रीम में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा को नर्म और मुलायम बनाते हैं। यही वजह है कि विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि शेविंग क्रीम चुनते वक्त अपनी स्किन टाइप का ध्यान रखें। ऐसी शेविंग क्रीम चुनें जिससे स्किन इन्फेक्शन और जलन न हो।

(और पढ़ें - त्वचा को मुलायम बनाने के उपाय)

प्रोटेक्शन स्तर बढ़ता है
ज्यादातर शेविंग क्रीम और फोम में एंटीबैक्टीरियल एजेंट होते हैं। अतः शेविंग करने के बाद ये आपको फंगल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचाता है। अतः रोजाना शेविंग करके आप अपनी त्वचा को स्किन समस्याओं से बचाकर इसके प्रोटेक्शन के स्तर को बढ़ाते हैं। अतः नियमित शेविंग करें और त्वचा को बेहतर रखें।

त्वचा रिफ्रेश रहती है
जो लोग नियमित शेविंग नहीं करते, उनकी स्किन हमेशा मुरझाई हुई और डल नजर आती है। जबकि इसके विपरीत रोजाना शेविंग करने वालों की स्किन तरोताजा रहती है। इससे आपकी पर्सनालिटी निखरती है, आप एनर्जेटिक महसूस करते हैं। इसके साथ ही चेहर का बोझिलपना भी कम होता है।

(और पढ़ें - चेहरे पर चमक लाने के उपाय)

इन बातों का भी रखें ध्यान:

  • शेविंग करने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह धोएं। इसके बाद तौलिए से चेहरे को पोंछे। इससे चेहरे के बाल नर्म हो जाते हैं। आप चाहें तो गर्म पानी से नहाने के दौरान भी शेविंग कर सकते हैं। (और पढ़ें - नहाने का सही तरीका)
  • शेविंग करने से पहले चेहरे पर माॅइस्चराइजर लगाएं। कम से कम तीन मिनट के लिए चेहरे पर क्रीम को लगे रहने दें। इससे भी शेविंग करना आसान होगा।
  • शेविंग के लिए शार्प ब्लेड, रेजर का इस्तेमाल करें। अगर आप डिस्पोसेबल रेजर का यूज कर रहे हैं तो तीन से चार बार शेव करके इस तरह के रेजर फेंक दें।
  • शेविंग उसी डायरेक्शन में करें जिस दिशा में त्वचा के बाल उगे हुए हैं। इससे कट लगने और अंदरूनी बाल होने की आशंका कम होती है।

रोजना शेविंग करना आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है। इससे स्किन को कई तरह के लाभ पहुंचते हैं। अतः नियमित शेविंग करें। लेकिन शेव करने का सही तरीका और सही शेविंग क्रीम चुनते वक्त सजग जरूर रहें।

और पढ़ें ...