हर कोई मुलायम, चमकदार और जवां स्किन चाहता है. इसके लिए वे तरह-तरह की क्रीम, ऑयल और सीरम का इस्तेमाल करते हैं. साथ ही कुछ लोग खूबसूरत त्वचा पाने के लिए फेशियल का सहारा भी लेते हैं. फेशियल कई तरह के होते हैं, लेकिन हाइड्रा फेशियल को बिल्कुल अलग तरीके का माना गया है. ये मुंहासे ठीक करने के साथ-साथ ब्लैकहेड्स से भी राहत दिलाता है.

आज इस लेख में आप हाइड्रा फेशियल के फायदे व नुकसान के बारे में विस्तार से जानेंगे - 

(और पढ़ें - वैम्पायर फेशियल के फायदे व नुकसान)

  1. हाइड्रा फेशियल क्या है?
  2. हाइड्रा फेशियल के फायदे
  3. हाइड्रा फेशियल के नुकसान
  4. हाइड्रा फेशियल की कीमत
  5. हाइड्रा फेशियल कैसे काम करता है?
  6. सारांश
हाइड्रा फेशियल के फायदे व नुकसान के डॉक्टर

हाइड्रा फेशियल एक मल्टीस्टेप फेशियल ट्रीटमेंट है. इससे आप एक चमकदार और खूबसूरत त्वचा पा सकते हैं. हाइड्रा फेशियल को 3 स्टेप्स में किया जाता है - क्लींजिंगएक्सफोलिएटिंग और हाइड्रेशन शामिल होता है. इस फेशियल को हमेशा एक्सपर्ट से ही करवाना चाहिए, तभी इसके सभी फायदे मिल सकते हैं.

(और पढ़ें - डायमंड फेशियल किट)

हाइड्रा फेशियल करने से स्किन को कई फायदे मिल सकते हैं. इससे त्वचा में निखार आता है, त्वचा की गहराई से सफाई होती है. साथ ही स्किन से डेड स्किन सेल्स भी रिमूव होते हैं -

मुंहासे की समस्या करे दूर

हाइड्रा फेशियल त्वचा के रोमछिद्रों को बंद करने वाली कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है. हाइड्रा फेशियल करने से चेहरे के मुंहासों से छुटकारा मिल सकता है. यह फेशियल मुंहासे को हटाने में कितना कारगर साबित हो सकता है, इस बारे में और जानने के लिए अभी रिसर्च चल रही है.

(और पढ़ें - सेंसिटिव स्किन के लिए फेशियल किट)

ब्लैकहेड्स हटाए

अगर त्वचा पर अधिक ब्लैकहेड्स हो गए हैं, तो आप हाइड्रा फेशियल का सहारा ले सकते हैं. हाइड्रा फेशियल ब्लैकहेड्स रिमूव करने में असरदार हो सकता है. दरअसल, डेड स्किन सेल्स ब्लैकहेड्स का कारण बनते हैं. ऐसे में हाइड्रा फेशियल करने से त्वचा एक्सफोलिएट होती है और ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिल सकता है.

(और पढ़ें - फ्रूट फेशियल घर में करने के फायदे)

रोजेशिया का इलाज

रिसर्च के अनुसार, हाइड्रा फेशियल रोजेशिया के इलाज में भी प्रभावी साबित हो सकता है. वैसे तो सेंसिटिव स्किन वालों को रोजेशिया होने पर इलाज उपलब्ध नहीं है, लेकिन आप चाहें तो एक्सपर्ट से इस फेशियल को करवा सकते हैं. इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है.

(और पढ़ें - चेहरे की मसाज करने के फायदे)

एजिंग के लक्षण कम करे

हाइड्रा फेशियल एंटी एजिंग का भी काम करता है. हाइड्रा फेशियल लेने से एजिंग के लक्षणों में कमी देखने को मिल सकती है. साल 2008 में हुए एक अध्ययन अनुसार, हाइड्रा फेशियल त्वचा की उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने में असरदार साबित हो सकता है. इसके साथ ही हाइड्रा फेशियल लेने से हाइपरपिगमेंटेशन व फाइन लाइंस की समस्या को भी कम करने में मदद मिल सकती है.

(और पढ़ें - चेहरे के लिए विटामिन-सी सीरम के फायदे)

अगर हाइड्रा फेशियल को सही तरीके से किया जाए, तो इससे कोई नुकसान नहीं होता है. हाइड्रा फेशियल को सभी तरह की त्वचा के लिए उपयुक्त माना जाता है. फिर भी कुछ खास लोगों को इस फेशियल को करवाने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लेनी चाहिए -

  • अगर चेहरे पर जलन या गंभीर रोजेशिया है, तो इस स्थिति में हाइड्रा फेशियल करने से बचना चाहिए.
  • जिन लोगों को मुंहासे की समस्या अधिक है, उन्हें भी इस फेशियल को नहीं लेना चाहिए. 
  • धूप की वजह से अगर त्वचा काली या लाल पड़ गई है, तो भी हाइड्रा फेशियल से बचना चाहिए.
  • गर्भवती महिलाओं को हाइड्रा फेशियल नहीं करवाना चाहिए, क्योंकि फेशियल के दौरान उपयोग किए जाने वाले उपकरण व सामग्रियां नुकसानदायक हो सकती हैं.

(और पढ़ें - त्वचा को नरम व मुलायम बनाने के तरीके)

सामान्य फेशियल की तुलना में हाइड्रा फेशियल अधिक महंगा होता है. हाइड्रा फेशियल का एक सेशन करीब 13 हजार रुपये तक का हो सकता है. अलग-अलग राज्यों व सेंटरों के अनुसार ये कीमत कम या ज्यादा हो सकती है. स्पा फेशियल की तरह हाइड्रा फेशियल को भी कॉस्मेटिक प्रक्रिया माना जाता है.

(और पढ़ें - केले के फेस मास्क से मिलने वाले लाभ)

हाइड्रा फेशियल को माइक्रोडर्माब्रेशन नामक ट्रीटमेंट के समान माना गया है, लेकिन ये दोनों एक जैसे नहीं है. अमेरिकन सोसाइटी ऑफ प्लास्टिक सर्जन के अनुसार, माइक्रोडर्माब्रेशन में हल्के उपकरण का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें मोटी और अनइवन स्किन लेयर को रिमूव किया जाता है. वहीं, हाइड्रा फेशियल में खास डिवाइस का इस्तेमाल किया जाता है. इससे चेहरे की डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए सेशन दिए जाते हैं. इसमें त्वचा की क्लींजिंग, एक्सफोलिएटिंग और हाइड्रेशन की प्रक्रिया होती है. हाइड्रा फेशियल करने में करीब 30 मिनट का समय लग सकता है.

(और पढ़ें - चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के उपाय)

हाइड्रा फेशियल ऐसा स्किन ट्रीटमेंट है, जो सभी स्किन टोन के लिए उपयुक्त माना जाता है. हाइड्रा फेशियल से त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है. इसमें क्लींजिंग, एक्सफोलिएटिंग और हाइड्रेशन प्रक्रिया के माध्यम से एक सेशन पूरा किया जाता है. इस एक सेशन से त्वचा की कई समस्याओं का इलाज हो सकता है. अगर कोई हाइड्रा फेशियल करवाना चाहता है, तो इसके लिए पहले किसी एक्सपर्ट की राय जरूर लें. साथ ही हाइड्रा फेशियल को किसी एक्सपर्ट और अच्छी जगह से ही करवाना चाहिए.

(और पढ़ें - चेहरे के लिए क्रीम)

Dr. Afroz Alam

Dr. Afroz Alam

डर्माटोलॉजी
4 वर्षों का अनुभव

Dr. Pranjal Praveen

Dr. Pranjal Praveen

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Nihal Yadav

Dr. Nihal Yadav

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Ravichandran G

Dr. Ravichandran G

डर्माटोलॉजी
23 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ