स्किन का नैचुरल कलर ही सबसे खूबसूरत माना जाता है. इंसान का व्यक्तित्व सुंदर हो, तो चेहरा भी सुंदर लगता है. लेकिन कुछ ऐसे लोग हैं, जो अपने सांवले रंग से खुश नहीं होते हैं. इस वजह से वह इस रंग को साफ करने की कोशिश करते हैं.

इस लिए वे सांवलापन दूर करने के लिए कई तरह की क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. क्रीम से चेहरा कुछ हद तक साफ हो सकता है, लेकिन कोई भी उत्पाद इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें.

आजकल कई बड़ी-बड़ी कॉस्मेटिक कंपनियां सांवलापन दूर करने के लिए तरह-तरह क्रीम बनाकर बेच रही हैं. इन क्रीम से आपके चेहरे पर फर्क नजर आ सकता है. इल्लुमिनेचुरल 6i, जेटा व्हाइट, मेलाडर्म क्रीम जैसे कुछ उत्पाद हैं, जिनकी मदद से आप अपनी स्किन के सांवलेपन को दूर कर सकते हैं. साथ ही इसमें मौजूद नैचुरल इंग्रेडिएंट्स से स्किन को नुकसान पहुंचने का भी खतरा कम रहता है.

आज हम इस लेख में सांवलापन दूर करने की क्रीम के बारे में जानेंगे.

(और पढ़ें - चेहरे से सांवलापन दूर कैसे करें)

  1. सांवलापन दूर करने की क्रीम - Creams for dull face skin in Hindi
  2. सांवलापन दूर करने की कुछ अन्य क्रीम - Other creams for dull skin in Hindi
  3. सारांश - Summary
सांवलापन दूर करने की क्रीम के डॉक्टर

स्किन के रंग को साफ करने के लिए आप एवोन बैनिशिंग क्रीम, ओबाजी नू डर्म क्लीयर, एडमायर माई स्किन ब्राइटनर जैसे क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपके स्किन का सांवलापन दूर हो सकता है. इन क्रीम्स को तैयार करने वाली कंपनियों का दावा है कि इसमें नैचुरल इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल किया गया है, जिससे स्किन को नुकसान पहुंचने का खतरा कम है. आइए विस्तार से जानते हैं सांवलापन दूर करने की क्रीम के बारे में.

मेलाडर्म क्रीम

सांवलापन दूर करने के लिए "मेलाडर्म" (Meladerm) क्रीम आपके लिए असरकारी हो सकती है. यह क्रीम प्रकृति और विज्ञान का मिश्रण है, जो आपके स्किन के नीचे छिपी सुंदरता को बाहर लाता है. मेलाडर्म क्रीम में 10 कार्बनिक इंग्रीडिएंट का मिश्रण है, जो आपकी स्किन को हाइपरपिग्मेंटेशन से बचाव करता है. यह आपकी स्किन को टोन करता है. सनटैन, बढ़ती उम्र के लक्षण और पुराने निशान को हटाने में असरदार होता है. अगर आप अपनी स्किन को साफ करना चाहते हैं, तो इस क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. कंपनी का दावा है कि यह हाइड्रोक्विनोन (Hydroquinone), पैराबेन्स (Parabens), खनिज तेल (Mineral oils) और सल्फेट (Sulfates) जैसे हानिकारक रसायनों से मुक्त है. ऐसे में इससे आपकी स्किन को नुकसान होने का खतरा भी कम है.

(और पढ़ें - गोरा करने की क्रीम)

ज़ीटा व्हाइट

स्किन के सांवलेपन को दूर करने के लिए आप "ज़ीटा व्हाइट" (Zeta White) क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह क्रीम आपकी स्किन से मृत कोशिकाओं को हटाती है और कम मेलेनिन के साथ नई कोशिका वृद्धि को बढ़ावा देती है. यह क्रीम प्राकृतिक गुणों से भरपूर होती है, जिससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंचने का खतरा कम रहता है. आपको बता दें कि जेटा व्हाइट थ्री-इन-वन पैक है, जिसमें फेसवॉश, मॉइस्चराइजर और नाइट क्रीम होती है. इन तीनों उत्पादों का एक साथ इस्तेमाल करने से आपको अधिक फायदा हो सकता है.

(और पढ़ें - गोरा होने के उपाय)

इल्लुमिनेचुरल 6i

"इल्लुमिनेचुरल 6i" (Illuminatural 6i) क्रीम आपकी स्किन का सांवलापन दूर करके चेहरे को गोरा करने में आपकी मदद कर सकती है. इतना ही नहीं, इस क्रीम के इस्तेमाल से स्किन के दाग-धब्बे, सन-स्पॉट, मुंहासे, पुराने निशान, हाइपरपिग्मेंटेशन को दूर किया जा सकता है. इस क्रीम के इस्तेमाल से स्किन को नुकसान होने का खतरा कम रहता है. इस क्रीम का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से नई कोशिकाओं को बढ़ाया जा सकता है. साथ ही यह आपकी स्किन को यूवी किरणों से बचाव करने में मददगार होती है. दिन में दो बार सुबह और रात के समय इस क्रीम को लगाने से बेहतर रिजल्ट मिल सकते हैं.

(और पढ़ें - चेहरे को गोरा करने के उपाय)

स्किन ब्यूटी सॉल्यूशन स्किन व्हाइट

 "स्किन ब्यूटी सॉल्यूशन स्किन व्हाइट" (Skin Beauty Solution Skin White) क्रीम में कोजिक एसिड, फेरुलिक, अल्फा- अर्बुटिन और विटामिन सी जैसे तत्वों का मिश्रण है, जो आपकी स्किन की टोन को सुधारता है. इससे आपके स्किन का सांवलापन दूर हो सकता है. इतना ही नहीं, यह स्किन की कई परेशानियों जैसे- दाग-धब्बों, झुर्रियों और निशान को कम करने में मददगार होता है. कंपनी का दावा है कि इस क्रीम का दिन में दो बार इस्तेमाल करने से आपके चेहरे का रंग साफ हो सकता है. ऐसे में आप अपने स्किन केयर एक्सपर्ट की सलाह से इस क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं.

(और पढ़ें - फेस को साफ करने वाली क्रीम)

एडमायर माई स्किन ब्राइटनर

"एडमायर माई स्किन ब्राइटनर" (Admire My Skin Brightener) आपकी स्किन से दाग-धब्बों को हटाने में मददगार होता है. इससे स्किन पर जलन नहीं होती. साथ ही इस क्रीम के इस्तेमाल से स्किन के काले-धब्बों को दूर किया जा सकता है. अगर आपकी स्किन सांवली है, तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. कंपनी का दावा है कि इसमें कोई ऐसा इंग्रीडिएंट नहीं होता है, जिससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंचे.

(और पढ़ें - सांवली त्वचा की रंगत कैसे निखारें)

ओले प्रो एक्स

ओले कंपनी की "प्रो एक्स" (Olay Pro-X) क्रीम आपकी स्किन को साफ करने में मददगार होती है. यह आपकी स्किन को सॉफ्ट, चमकदार और रंग साफ करने में मददगार होती है. ऐसे में अगर आपकी स्किन का रंग सांवला है, तो आप इस क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. इतना ही नहीं, यह क्रीम आपकी स्किन को लंबे समय तक हाइड्रेट रखती है. अगर आप मुंहासे के निशान या फिर मुंहासों की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो इस क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. दिन में सिर्फ 1 बार इस क्रीम के इस्तेमाल से आपको काफी ज्यादा फर्क नजर आ सकता है. कंपनी का दावा है कि महज दो सप्ताह तक इस क्रीम के इस्तेमाल से आपको काफी फर्क नजर आएगा. स्किन का सांवलापन दूर करने के साथ-साथ कई अन्य परेशानी जैसे- मुंहासे, स्किन पर निशान, झुर्रियां इत्यादि को दूर करने में सहायक है. एक्सपर्ट के सलाहनुसार आप इस क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं.

(और पढ़ें - चेहरे को निखारने का उपाय)

सांवलापन दूर करने के लिए कुछ अन्य क्रीम इस प्रकार हैं - 

  • न्यूट्रोजीना रैपिड टोन रिपेयर (Neutrogena Rapid Tone Repair)
  • क्लिनीक इवन बेटर स्किन लाइटनर (Clinique Even Better Skin Lightener)
  • मकारी कैविएर फेस क्रीम (Makari Caviar Face Cream)
  • एवोन बैनिशिंग क्रीम (Avon Banishing Cream)
  • ओबागी नू-डर्म क्लीयर (OBAGI Nu-Derm Clear)

(और पढ़ें - गोरा होने के लिए बेस्ट फेस वॉश)

सांवलेपन को दूर करने के लिए आप न्यूट्रोजेना रैपिड टोन रिपेयर, क्लिनिक्यू इवेन बेटर स्किन लाइटनर, मकारी कैविएर फेस क्रीम जैसे उत्पादों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपके स्किन का रंग साफ हो सकता है. लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन ज्यादा संवेदनशील है, तो एक्सपर्ट के सलाहनुसार ही इन क्रीम का इस्तेमाल करें. वहीं, इन उत्पादों को चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें. ताकि चेहरे की स्किन को नुकसान न पहुंचे.

(और पढ़ें - चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के उपाय)

Dr. Priti Kulkarni

Dr. Priti Kulkarni

डर्माटोलॉजी
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Puneet Agarwal

Dr. Puneet Agarwal

डर्माटोलॉजी
11 वर्षों का अनुभव

Dr. Neha Baig

Dr. Neha Baig

डर्माटोलॉजी
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Avinash Jhariya

Dr. Avinash Jhariya

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ