myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

हेयर कलर करवाना आपको हमेशा फैशन के साथ अपडेट रखता है। इससे लुक बदलता है और खुद में एक नए बदलाव का अहसास होता है। इस वजह से आपमें पाॅजिटिविटी आती है। लेकिन हेयर कलर करवाने के कुछ नकारात्मक प्रभाव भी हैं। नियमित हेयर कलर करवाने से बाल झड़ने लगते हैं, बालों की ग्रोथ कम होती है, दो मुंहे बाल निकल आते हैं। यही वजह है कि बालों को कलर करने से पहले कुछ साावधानियां बरतनी जरूरी है। सही तरह से कलर करवाने से बालों की उम्र भी लम्बी होती है। जानिए, इन जरूरी बातों को।

(और पढ़ें - बालों को कलर कैसे करें)

पैच टेस्ट जरूर करें
ज्यादातर लोग हेयर कलर करवाने से पहले पैच टेस्ट करना बिल्कुल जरूरी नहीं समझते। नतीजतन गलत हेयर कलर करने की वजह से बाल कमजोर होने लगते हैं और झड़ने लगते हैं। इसलिए जब भी हेयर कलर खरीदें तो सबसे पहले पैच टेस्ट करवाएं। इसके लिए बालों के कुछ हिस्से में कलर करें। अगर हेयर कलर आपको सूट नहीं कर रहा है तो बाल का रंग बहुत हल्का, गाढ़ा या फीका नजर आएगा। इसके साथ ही हेयर कलर में इस्तेमाल हुए रसायन की वजह से आपके सिर में खुजली आदि समस्या भी होने लगेगी। अगर ऐसा न हो, तो समझें कि आपने अपने लिए सही हेयर कलर चुना है। इससे आपके बालों की उम्र भी लंबी होगी और खूबसूरत भी नजर आएंगे।

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय)

कलर से पहले शैम्पू करें
बालों को शैम्पू करने के बाद कलर करें। इससे सिर में मौजूद गंदगी और ऑयल निकल जाएंगे। यदि कलर करने से पहले आपने शैम्पू नहीं किया तो सिर में मौजूद ये सभी तत्व आपके बालों को कमजोर कर सकते हैं। परिणामस्वरूप बाल टूट सकते हैं।

बालों की उम्र बढ़ाने के लिए शैम्पू के बाद कंडीशनर का भी यूज करें। इससे बालों में नमी बनी रहती है। जबकि हेयर कलर करने की वजह से अक्सर बालों की नमी खत्म हो जाती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप कलर करने के बाद रोजाना शैम्पू करें।

इससे न तो आपके बाल आकर्षक बनेंगे और न ही हेयर कलर लम्बे समय तक टिका रहेगा। इसके साथ ही प्राकृतिक तेल का भी इस्तेमाल करें। दरअसल ज्यादातर हेयर डाई और कलर में एमोनिया होता हे, जो बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए हेयर कलर से पहले बालों को तेल लगाना जरूरी होता है।

(और पढ़ें - सफेद बालों को काला करने के लिए तेल)

बालों को रखें स्वस्थ
बालों की उम्र लम्बी करनी है, लेकिन फैशन अपडेट रहने के लिए बालों को कलर भी करना है तो अपने बालों के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। अगर आपके बाल रूखे, बेजान, दो मुंहे हैं तो ऐसी सिचुएशन में कलर न करें। इससे बालों को और नुकसान पहुंचेगा जिससे बाल झड़ने भी शुरू हो जाएंगे। सबसे पहले अपने बालों को स्वस्थ बनाएं। इसके लिए सही शैम्पू और हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही जरूरी हो तो महीने में एक बार हेयर ट्रीटमेंट भी लें। जब बाल हेल्दी हो जाएं तो कलर करवा लें। इससे बाल कलर करने के बाद भी हेल्दी रहेंगे।

(और पढ़ें - बालों के लिए सबसे अच्छा शैम्पू)

इंस्ट्रक्शन ध्यान से पढ़ें
जब आप घर में ही हेयर कलर करें तो हेयर कलर पैक में लिखे इंस्ट्रक्शन को ध्यान से पढ़ें। अगर आप बिना पढ़े हेयर कलर करते हैं तो कई बार सारे स्टेप्स पढ़ना भूल जाते हैं। इससे आपके बालों को नुकसान हो सकता है, बाल झड़ सकते हैं, कमजोर हो सकते हैं। 

(और पढ़ें - बालों को मजबूत करने के उपाय)

हेयर कलर करना ज्यादातर लोगों को पसंद है। लेकिन हेयर कलर से बालों को नुकसान न हो, इसके लिए यहां बताई गई बातों पर जरूर गौर फरमाएं।

और पढ़ें ...