myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

यह कहने की जरूरत नहीं है कि जड़ी-बूटियां बालों को स्वस्थ बनाती है। ऐसी ही एक जड़ी-बूटी है कढ़ी पत्ता। कढ़ी पत्ते के असंख्य गुण है। प्राचीन आयुर्वेद में कढ़ी पत्ते के इस्तेमाल की तरह-तरह की विधियां मौजूद हैं। कढ़ी पत्ता बालों के कमजोर होने, झड़ने और सफेद होने की समस्या से छुटकारा दिलाती है। क्या आप जानते हैं कैसे? आइए हम बताते हैं।

सफेद बालों को रखे दूर

अपने बालों की लंबाई के अनुसार कढ़ी पत्ता लें। इन्हें पीस लें। इसमें दही मिलाएं। लगभग आधे घंटे तक इस मिश्रण को बालों में लगाए रखें। सूखने के बाद बालों को शैम्पू से धो लें। कुछ दिनों तक नियमित रूप से इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा। इस मिश्रण की मदद से लंबे समय तक बाल काले और स्वस्थ रहेंगे।

(और पढ़ें - बालों को लंबा कैसे करें)

रूखे बालों के लिए

हम नियमित रूप से बालों में शैम्पू और कंडीशनर का यूज करते हैं। ये दोनों एक तरह के केमिकल हैं। इनके नियमित इस्तेमाल से बालों को नुकसान पहुंचता है। इस वजह से बाल कमजोर, बेजान और रूखे नजर आते हैं। ऐसे में अपने बालों में कढ़ी पत्ते का पेस्ट लगाएं। इससे बाल माॅइस्चराइज होंगे और बालों की मजबूती भी बेहतर होगी।

(और पढ़ें - बेजान बालों के लिए क्या करें)

घने बालों के लिए

अगर आप घने बाल चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ कढ़ी पत्तों को सुखा लें। सूखे कढ़ी पत्ते का पाउडर बनाएं। 4 से 5 चम्मच कढ़ी पत्ते के पाउडर में  200 एमएल नारियल तेल मिक्स करें। इस मिश्रण को अच्छी तरह उबाल लें। उबलने के बाद तेल को कुछ देर ठंडा होने दें। ठंडा होने पर तेल छानकर किसी एयरटाइट जार में रख लें। इस तेल को रात को सोने से पहले लगाएं और सुबह उठकर शैंपू से सिर धो लें। अगर तेल को गुनगुना करके लगाएंगे, तो ज्यादा फायदेमंद होगा।

(और पढ़ें - कैसे करें ऑयली बालों की देखभाल)

झड़ते बालों के लिए

झड़ते बालों के लिए थोड़े से कढ़ी पत्ता लें। इसमें दूध मिलाकर अच्छी तरह पेस्ट बना लें। जब लगे की पेस्ट तैयार हो गया है, तो बालों में लगा लें। मिश्रण को बालों में 20 मिनट तक लगाए रखें। बाल सूखने पर शैंपू से धो लें। कुछ सप्ताह तक लगातार इस मिश्रण का इस्तेमाल करें। जल्द ही आपको फर्क नजर आ जाएगा।

(और पढ़ें - बाल क्यों झड़ते हैं)

केमिकल के प्रभाव को कम करने के लिए

रासायनिक उत्पाद बालों और स्कैल्प को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। इस वजह से बाल झड़ते हैं, पतले होते हैं और कुछ लोगों के बालों में डैंड्रफ तक होते हैं। ऐसे में कढ़ी पत्ता का पेस्ट लगाना फायदेमंद है। यह बाल झड़ने से रोकता है और केमिकल के प्रभाव को कम कर बालों को मजबूत बनाता है। साथ ही इसके नियमित इस्तेमाल से बाल शाइन करते हैं।

(और पढ़ें - बालों में चमक लाने के लिए क्या करें)

कुल मिलाकर कहने की बात यह है कि कढ़ी पत्ता बालों की हर तरह समस्या से छुटारा दिलाने में सहायक है। इसके लिए इसका पेस्ट बनाएं और बालों में लगाएं। नियमित रूप से इसका उपयोग आपको मदद करेगा और जवानी ही नहीं, बुढ़ापे तक आपके बाल काल रहेंगे।

और पढ़ें ...