myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

होली यानी हुड़दंग। होली यानी मस्तीे-धमाल। होली यानी हो-हल्ला। होली यानी त्वचा और बाल से संबंधित कई सारी समस्याएं। जी, हां आपने सही पढ़ा। होली में हर कोई खूब मस्ती करता है, मिठाई खाता-खिलाता है। लेकिन इसके साथ ही रंगों से खेलने की वजह से त्वचा और बालों को नुकसान भी पहुंचता है। यहां हम आपको बता रहे हैं होली के रंगों से अपनी त्वचा और बाल को कैसे बचा सकते हैं।

त्वचा से होली का रंग कैसे उतारें

अमूमन हर कोई होली खेलने के बाद रंग निकालने की जद्दोजहद में जुट जाता है। जबकि होली खेलने से पहले ही आपको अपनी त्वचा की केयर करनी चाहिए। विशेषज्ञों का मानना है कि होली खेलने से पहले अपनी त्वचा पर एसपीएफ सनस्क्रीन लगाएं और इसके ऊपर पेट्रोलिय जेली का इस्तेमाल करें। जबकि कुछ लोग पेट्रोलियम जेली की बजाय वेजीटेबल आयलया किसी क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करना सही नहीं है। दरअसल तेल या किसी अन्य क्रीम के इस्तेमाल से होली का रंग आपकी त्वचा में अच्छी तरह अवशोषित हो जाता है जिससे रंग निकलेन में दिक्कतें आती हैं। इसके साथ ही यह भी ध्यान रखें कि रंग खेलने के दौरान अपने चेहरे पर किसी तरह का क्रीम न लगाएं, इससे भी रंग आपकी स्किन में अंदर तक घुल जाएंगे। बहरहाल होली खेलने के बाद हर कोई साबुन से अपना चेहरा धोता है। आपको बता दें कि रंग निकालने के लिए त्वचा पर सबुन का इस्तेमाल करना सही नहीं है। इससे आपकी त्वचा रूखी हो जाती है। इसके विकल्प के तौर पर क्लींजिंग क्रीम पर आधारित साबुन का इस्तेमाल करें। रंग निकालने के लिए अपने चेहरे को रगड़े नहीं बल्कि फेस वाॅश से हल्के-हल्के हाथों से मसाज करें। इससे रंग निकल जाएंगे। अंत में चेहरे पर किसी माॅइस्चराइजर का इस्तेमाल करें।

अगर बाजार में उपलबध उत्पादों की मदद से होली का रंग न निकले तो परेशान न हों। इसके बजाय आप घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं। मसलन दूध का पावडर, पपीता और नींबू लें। इस मिश्रण को चेहरे पर आधा घंटा लगाकर रखें। इससे रंग निकल जाएगा। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपकी त्वचा रूखी है तो इस उपाय का इस्तेमाल न करें।

(और पढ़ें - होली में शराब का नशा उतरने के तरीका)

बालों से होली का रंग कैसे उतारें

त्वचा की ही तरह होली खेलने से पहले बालों की केयर करना भी जरूरी है। अक्सर देखने में आता है कि लोग होली खेलने के पहले सिर में तेल लगा लेते हैं। जबकि तेल लगाने की वजह से होली के रंग आपकी स्कैल्प में अच्छी तरह से अवशोषित हो सकते हैं जिससे बाल कमजोर हो सकते हैं। इसके बजाय तेल बालों के छोर पर लगााएं। अगर आपके बाल लंबे हैं तो बेहतर है कि अपने बालों का जूड़ा बना लें। बहरहाल होली खेलने के बाद बालों को साफ करने के लिए सबसे पहले बाल को सादे पानी से अच्छी तरह धो लें। इसके बाद शैंपू और फिर कंडीशनर का यूज करें। आप चाहें तो गीले बालों पर कोई हेयर आयल लगाकर आधा घंटे के लिए यूं ही छोड़ दें। इसके बाद अच्छी तरह धो लें। इससे सिर में लगा तेल आसानी से निकल जाएगा।

(और पढ़ें - होली पर बनाएं ये शुगर फ्री मिठाइयां)

 

 

और पढ़ें ...