myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

जब भी बढ़ती उम्र की बात आती है तो आप अपने चेहरे पर सनस्क्रीन, हाइड्रेटिंग क्रीम, झुर्रियों को कम करने वाले सिरम और न जाने क्या-क्या उपाय आजमाते हैं। लेकिन जब हाथ पर बढ़ती उम्र के लक्षण नजर आते हैं तब आप क्या करते हैं? शायद कुछ नहीं। आमतौर पर लगभग 40 साल की उम्र में हाथों पर बढ़ती उम्र के लक्षण नजर आने लगते हैं। लेकिन समय रहते हाथों की त्वचा और नाखूनों पर नजर आ रहे बढ़ती उम्र के लक्षणों का उपचार नहीं किया गया तो युवावस्था में ही ये लक्षण नजर आने लगते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि हाथों पर बढ़ती उम्र के लक्षण क्यों नजर आते हैं और उनका उपचार कैसे करें। 

(और पढ़ें - बढ़ती उम्र के लक्षण कम करने के आयुर्वेदिक टिप्स)

हाथों में झुर्रियों की वजह
हथेली के पीछे की त्वचा प्राकृतिक रूप से काफी पतली होती है और बढ़ती उम्र के लक्षण सबसे पहले यहीं नजर आते हैं। हाथों में बढ़ती उम्र का सबसे महत्वपूर्ण बाहरी कारक है अत्यधिक सूरज के संपर्क में रहना जिस वजह से त्वचा में दाग-धब्बे, पिग्मेंटेशन और त्वचा की इलास्टिसिटी या लचीलापन कम होने लगता है।  इसके अलावा अंदरूनी कारक की बात करें तो ऐसा आनुवांशिक कारणों की वजह से हो सकता है। इसके साथ ही रजोनिवृत्ति हो चुकी महिलाओं में एस्ट्रोजेन की कमी से भी इस तरह की समस्या हो सकती है।

इन उपायों को अजमाएं

  • माॅइस्चराइजर लगाएं: 
    रूखी त्वचा पर झुर्रियां साफ नजर आती हैं। अत: हमेशा कोशिश करें कि पूरे दिन आपके हाथ की त्वचा अच्छी तरह माॅइस्चराइज रहे। इसके लिए रेटिनोल्स (विटामिन A) आधारित क्रीम लगाएं। दरअसल रेटिनोल्स क्रीम कोलेजन (शरीर में सबसे अधिक पाया जाने वाला प्रोटीन) के उत्पादन को बढ़ाता है और समय के साथ-साथ झाइयों, काले-धब्बों को कम करता है। (और पढ़ें - मॉइस्चराइजर लगाने का तरीका
     
  • पहनें ग्लव्स: 
    आमतौर पर महिलाएं घर के कामकाज खुद करती हैं। लेकिन कपड़े या बर्तन धोने से पहले किसी तरह की सावधानी नहीं बरततीं। जबकि कपड़े या बर्तन धोने के लिए इस्तेमाल में लाने वाला साबुन हाथ से प्राकृतिक तेल निकाल कर त्वचा को रूखा बना देता है। इसके अलावा बर्तन धोने वाले साबुन में खास किस्म के परफ्यूम का इस्तेमाल किया जाता है जो त्वचा में खुजली और अन्य समस्याएं जैसे एक्जिमा पैदा कर सकता है। अतः हाथों में नमी बनाए रखने के लिए बर्तन धोने या वाॅशिंग मशीन में कपड़े डालने से पहले ग्लव्स पहनें। घर के कामकाज करने के बाद हाथों को साफ पानी से धोएं और हाथों की नमी बरकरार रखने के लिए अच्छे क्रीम का इस्तेमाल करें। (और पढ़ें - हाथों और पैरों की देखभाल करने के घरेलू नुस्खें
     
  • नाखून का भी रखें ध्यान: 
    हाथों की ही तरह नाखूनों की देखरेख भी जरूरी है। हालांकि इन दिनों नेल आर्ट का चलन है। हर युवति और महिला इस ट्रेंड को फाॅलो कर रही है। लेकिन ये ट्रेंड आपके हाथों और अंगुलियों पर बढ़ती उम्र के लक्षणों को आसानी से उभार सकता है। जबकि नेलपाॅलिश के कुछ ऐसे शेड्स बाजार में मौजूद हैं, जो आपकी बढ़ती उम्र के लक्षणों को छिपा सकते हैं। स्टाइल एक्सपर्ट्स बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए चमकदार नाखून, लंबे नाखून और स्क्वायर शेप के नाखूनों से दूर रहने की सलाह देते हैं। (और पढ़ें - नाखूनों की देखभाल के लिए टिप्स)

बढ़ती उम्र को रोकना मुश्किल है लेकिन वक्त से पहले नजर आ रहे लक्षणों को रोका जा सकता है। यहां बताए गए उपायों को आजमाएं और इस समस्या से मुक्ति पाएं।

और पढ़ें ...