myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बाद भी आपका रूप निखरने का नाम नहीं ले रहा, तो अब से केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट का उपयोग करना बंद दीजिए, क्योंकि यह ब्यूटी प्रोडक्ट्स आपका रूप निखारने की बजाए रूप को और बिगाड़ रहे हैं। इस लेख में हम आपको प्राकृतिक टिप्स बता रहे हैं जो आपके रूप को निखारने में आपकी मदद करेंगे और असर दिखने के बाद यकीन मानिए आप कभी भी इन केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करेंगी।

(और पढ़ें - गोरा होने के उपाय)

तो चलिए आपको बताते हैं रूप निखारने के तरीके, उपाय और नुस्खे –

रूप निखारने के तरीके

1. चेहरे को धोएं -

रूप निखारने के लिए पूरे दिन में कम से कम दो बार चेहरे को धोएं। चेहरे को पानी से न धोकर किसी अच्छे क्लींजर या फेस वाश से धोएं। इस तरह चेहरे को सुबह और रात दो बार धोने से सारी मृत कोशिकाएं साफ हो जाती हैं​। मृत कोशिकाओं को साफ करने के लिए आप एक अच्छे फेशियल क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
(और पढ़ें - चेहरे को गोरा करने के घरेलू उपाय)

2. रूप निखारने का टिप्स​ है टमाटर​ - 

टमाटर के जूस के इस्तेमाल से त्वचा से जुडी समस्याएं कम हो जाती हैं। चेहरे पर टमाटर का जूस अच्छे से लगाएं। आप टमाटर के टुकड़े को चेहरे पर रगड़ सकते हैं। जब टमाटर का जूस सूख जाएगा तब चेहरे को पानी से धो लें। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से चेहरे की झुर्रियां कम हो जाती हैं और त्वचा निखरने लग जाती है।
(और पढ़ें - झुर्रियों का इलाज)

3. रूप निखारने के लिए केले का करें​ उपयोग -

केला आपके चेहरे के लिए बेहद अच्छा होता है। सबसे पहले केले को छील लें और फिर इसे मिक्सर में डाल दें। अब मिक्सर में दूध डालें जिससे एक मुलायम पेस्ट तैयार हो सके। अब पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और लगाने के बाद आधे घंटे तक पेस्ट को ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें।

(और पढ़ें - चेहरे पर कच्चे दूध लगाने के फायदे

रूप निखारने के उपाय

1. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं -

आप में से ज्यादातर लोग काम में व्यस्त रहने के चक्कर में पानी पीना भूल जाते हैं। कई लोग तो पूरे दिन में दो से तीन ग्लास पानी ही पीते हैं, खासकर सर्दियों के दिनों में। जितना ज्यादा आप पानी पिएंगे, उतना ज्यादा आपको अपने रूप में बदलाव नजर आएगा। त्वचा रोजाना आपको निखरी, स्वस्थ और फ्रेश लगा करेगी।

(और पढ़ें - गर्म पानी पीने के फायदे)

2. खीरे का उपयोग करें -

त्वचा को चमकदार और गोरा बनाने के लिए खीरा बहुत ही अच्छा प्राकृतिक उपाय है। खीरे को सबसे पहले छीलें और फिर इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब खीरे के टुकड़ों को मिक्सर में डालें और उसका जूस निकाल लें। अब जूस में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। फिर इस जूस​ को  रूई की मदद से ​चेहरे पर लगा लें। रोजाना इस उपाय को दोहराएं। आपको खुद अपने रूप में फर्क नजर आने लगेगा।

(और पढ़ें - खूबसूरत त्वचा के लिए आहार)

3. बेसन का उपयोग करें -

त्वचा को गोरा बनाने, मुहांसों को साफ करने और चेहरे के बाल हटाने के लिए बेसन काफी फायदेमंद माना जाता है। बेसन में नमक मिलाने के बाद मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और लगाने के बाद बेसन को त्वचा पर रगड़ें। पांच से दस मिनट तक रगड़ने के बाद चेहरे को पानी से धो लें। इससे चेहरा सुंदर और खूबसूरत लगने लगेगा।

(और पढ़ें - चेहरा साफ करने के तरीके

रूप निखारने के नुस्खे

1. रूप निखारने​ के लिए भाप लें -

चेहरे को चमकदार और जवान बनाने के लिए भाप बेहद प्रभावी उपाय माना जाता है। दूध या पानी की मदद से आप रोजाना भाप ले सकते हैं। इससे चेहरा साफ होगा और अशुद्धियां भी निकल जाएंगी।

(और पढ़ें - त्वचा को सॉफ्ट बनाने के तरीके)

2. रूप निखारने​ के लिए करें अंडे और शहद का उपयोग -

सूरज की तेज किरणों के कारण चेहरे पर पड़ने वाले काले दाग धब्बे और पिगमेंटेशन के लिए आप अंडे की सफेद जर्दी और दो से तीन बड़े चम्मच शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। दोनों सामग्रियों को मिलाने के बाद एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और लगाने के बाद मिश्रण को कुछ मिनट के लिए चेहरे पर लगा हुआ छोड़ दें। अब चेहरे को किसी अच्छे फेस वाश से धोएं। इससे पिगमेंटेशन की समस्या कम होगी और आपका रूप निखरेगा।

(और पढ़ें - फेस मास्क लगाने का तरीका)

3. आलू फेशियल ब्यूटी के लिए -

चेहरे को निखारने के लिए आप आलू के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं। कच्चे आलू का जूस आंखों के नीचे डार्क सर्कल पर रगड़ने से और चेहरे के काले धब्बों पर लगाने से, ये समस्याएं कम हो जाती हैं। आलू का जूस आंखों के नीचे काले घेरे को कम कर देता है, इस तरह आपके आंखों की खूबसूरती बढ़ती है साथ ही चेहरा भी निखरता है।

(और पढ़ें - आंखों के काले घेरे हटाने के उपाय)

  1. इन सामग्रियों को मुल्तानी मिट्टी में मिलाएं और कुछ ही मिनटों में निखरी त्वचा पाएं
और पढ़ें ...