myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

कॉम्बिनेशन स्किन की देखभाल करना काफी मुश्किल होता है। अमूमन लोगों की त्‍वचा इसी टाइप की होती है। कॉम्बिनेशन स्किन में चेहरे का कुछ हिस्‍सा तैलीय तो कोई हिस्‍सा रूखा होता है। आमतौर पर माथा, नाक और ठोड़ी ऑयली होती है जिसे टी-जोन कहा जाता है। वहीं दूसरी ओर गाल रूखे होते हैं। कॉम्बिनेशन स्किन में चेहरे के हर हिस्‍से की अलग तरह से देखभाल करनी पड़ती है। रूखे हिस्‍सों को मॉइस्‍चराइजर और नरिशिंग क्रीम की जरूरत होती है लेकिन अगर यही प्रोडक्‍ट्स आप तैलीय हिस्‍सों पर लगा लें तो ब्लैक हेड्स, ओपन पोर्स (खुले रोमछिद्र), मुंहासे और दाने होने लगते हैं।

(और पढ़ें - चेहरे के रोम छिद्र बंद करने के उपाय)

आइए जानते हैं कि कॉम्बिनेशन स्किन की देखभाल कैसे कर सकते हैं।

क्‍लींजिंग के लिए लाइट क्‍लींजिंग मिल्‍क या माइल्ड ग्‍लिसरीन सोप (ऐसा साबुन जिसमें ग्लिसरीन होता है) का इस्तेमाल करें। ओपन पोर्स और ब्‍लैकहैड्स से बचने या इन्‍हें कम करने के लिए ऑयली हिस्‍सों पर हल्‍के हाथों से गोल-गोल घुमाते हुए (सर्कुलर मोशन) स्‍क्रब करें। मुहांसों, दानों या चकत्ते (रैशेज) पर स्‍क्रब न करें।

सादे पानी से चेहरा धो लें। आप गुलाब जल में चावल का आटा मिलाकर तैलीय हिस्‍से पर लगा सकती हैं। इसके अलावा अंडे की सफेद जर्दी में ओट्स मिलाकर सिर्फ ऑयली हिस्‍सों पर लगाएं। इसके सूखने पर चहेरे को पानी से धो लें।

(और पढ़ें - त्वचा की देखभाल कैसे करें)

टोनिंग और मॉइश्‍चराइज करना

टोनिंग के लिए आप रोज स्किन टॉनिक या गुलाब जल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसे फ्रिज में ही रखना चाहिए। एक कॉटन वूल पैड को इसमें भिगोकर स्किन पर लगाएं।

रूखे हिस्‍सों पर ज्यादा गाढ़ा मॉइस्‍चराइजर न लगाएं। हालांकि, सर्दी के मौसम में ऑयली हिस्‍से भी रूखे हो जाते हैं। पहले शुष्‍क हिस्‍सों पर मॉइस्‍चराइजर लगाएं और फिर थोड़ा सा मॉइस्‍चराइजर लेकर उसमें दो बूंद पानी मिलाएं। इसे तैलीय हिस्‍सों पर लगाएं।

आप स्किन को मॉइश्‍चराइज करने के लिए प्राकृतिक चीजों का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। कॉम्बिनेशन स्किन के लिए शहद अच्‍छा रहता है। शहद में नींबू का रस और अंडे का सफेद हिस्‍सा मिलाएं। इसे पूरे चेहरे पर लगा लें और फिर 20 मिनट बाद चेहरा धो लें। मॉइस्‍चराइजर बनाने के लिए एक चम्‍मच शुद्ध ग्‍लिसरीन को 100 मि.ली गुलाब जल में मिलाएं। इसे एक जार में भर कर रख लें। आप रोज इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। ये तैलीय और रूखी दोनों तरह की स्किन के लिए अच्‍छा है। शहद और शुद्ध ग्‍लिसरीन दोनों ही त्‍वचा में नमी को बनाए रखते हैं और आसपास के वातावरण से स्किन के लिए मॉइस्चर को खींचते हैं।

फेस मास्‍क

रात में स्किन केयर के लिए रूखे हिस्‍सों को नरिश करने की जरूरत होती है, खासतौर पर सर्दी के मौसम में। इन हिस्‍सों पर नरिशिंग क्रीम लगाकर दो मिनट तक मालिश करें। इसके बाद कॉटन पैड से साफ कर लें।

तैलीय और रूखी त्‍वचा, दोनों के लिए फ्रूट मास्‍क बेहतर होता है। केले को पीसकर और सेब को घिसकर पके पपीते के गूदे में मिलाकर चेहरे पर लगाना फायदेमंद होता है। इस पैक को लगाने के 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें। इसके अलावा एक चम्‍मच चोकर, ओट्स, पिसे हुए बादाम, शहद और दही के साथ अंडे के सफेद भाग को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्‍ट तैयार कर लें। ये मास्‍क त्‍वचा के ऑयली और तैलीय दोनों हिस्‍सों के लिए ठीक रहता है। इस मास्‍क को होंठों और आंखों के आसपास की स्किन को छोड़कर पूरे चेहरे पर लगा लें। आधे घंटे बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

(और पढ़ें - कॉम्बिनेशन स्किन के लिए हैं असरदार ये प्राकृतिक फेस वाश)

और पढ़ें ...