myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

बच्चे के जन्म लेने के साथ ही माता पिता उसके कदमों की आहट सुनने का इंतजार करने लगते हैं। आजकल अभिभावक अपने शिशुओं के बड़े होने का भी इंतजार नहीं करते और उन्हें जल्दी चलना सिखाने के लिए बेबी वॉकर आदि में बैठाना शुरू कर देते हैं।

(और पढ़ें - बच्चों की देखभाल कैसे करें)

ज्यादातर अभिभावकों को यही लगता है कि बेबी वॉकर के सहारे चलने से उनके बच्चे जल्दी चलना सीखेंगे। आज के समय में बच्चों को चलना सिखाने के लिए बेबी वॉकर का इस्तेमाल बहुत आम हो गया है। ज्यादातर माता पिता ये नहीं जानते कि बेबी वॉकर उनके बच्चे के लिए सुरक्षित भी है या नहीं? आज हम इस लेख के जरिए से बताएंगे की बेबी वॉकर क्या है और यह बच्चों को चलना सिखाने के लिए सुरक्षित है या नही?

(और पढ़ें - बच्चे कब चलना शुरू करते हैं )

बेबी वॉकर क्या है?

शिशु जब बड़े होने लगते हैं तो वो बिना किसी सहारे के चलने की कोशिश करते हैं। ऐसे में वो कई बार गिरते भी हैं और कई बार उन्‍हें चोट भी लग जाती है। शिशु को चलना सिखाने के लिए बेबी वॉकर की मदद ली जाती है।

(और पढ़ें - 3 साल के बच्चे का डाइट प्लान)

बेबी वॉकर में पहिए लगे होते हैं और इसमें बच्चे के बैठने के लिए सीट भी होती है। इसमें बच्चों का मन बहलाने के लिए कुछ खिलौने भी लगे होते हैं। यह पूरी तरह गाड़ीनुमा होता है।

(और पढ़ें - बच्चों में फोड़े फुंसी का इलाज)

क्या बेबी वॉकर सुरक्षित है?

अभिभावकों को ऐसा लगता है कि बेबी वॉकर उनके शिशु के लिए सुरक्षित है ये उनका भ्रम है। सुरक्षा विशेषज्ञों के अनुसार बेबी वॉकर का उपयोग बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है क्योंकि उनके इस्तेमाल से बच्चों के साथ होने वाली दुर्घटनाओं के मामले बढ़ गए हैं, इससे बच्चों को चोट लगने का खतरा ज्यादा रहता है। एक शोध में ये भी कहा गया है बेबी वॉकर बच्चों को चलने में मदद नहीं करते हैं।

(और पढ़ें - बच्चों में बदहजमी का इलाज)

बच्चों के लिए कैसे हानिकारक है बेबी वॉकर?  

निम्नलिखित कारणों से बेबी वॉकर बच्चे के लिए हानिकारक है:

  • बेबी वॉकर में बैठने के बाद जो बच्चे नहीं भी चल पाते हैं वे भी अपने पैरों से चलने के लिए जोर लगाते हैं जिसके कारण वे कई बार गिर जाते हैं और उन्हें चोट भी लग जाती है। (और पढ़ें - बच्चे पेट के बल क्यों सोते हैं)
  • बेबी वॉकर में पहिये लगे होते हैं जिससे बच्चों का संतुलन बिगड़ने का खतरा रहता है। ऐसे में वे सीढ़ियों से गिर जाते हैं तो उनके सिर में गंभीर चोट लग सकती है और उन्हें जान का जोखिम भी हो सकता है। 
  • एक अध्ययन में पाया गया है कि बेबी वॉकर से गिरने से 82% शिशुओं को सिर पर चोट लगती है क्योंकि बच्चों की खोपड़ी बहुत नरम होती है। (और पढ़ें - बच्चे की मालिश कैसे करें)
  • वॉकर की मदद से कई बार बच्चे भागते हुए किसी खतरनाक वस्तु जैसे की मोमबत्ती, हीटर, कीटनाशक, चाय का गर्म कप आदि के पास भी पहुंच सकते हैं जो बच्चों के लिए नुकसानदेह हो सकता है इसलिए बच्चों को बेबी वॉकर पर नहीं बैठाना चाहिए।

वैसे तो बच्चों को वॉकर में बैठाने की सलाह नहीं दी जाती है लेकिन फिर भी अगर आप अपने बच्चे को बेबी वॉकर में बैठाते भी हैं तो आपको उनके आसपास ही रहना चाहिए जिससे बच्चा गिरे नहीं और उसे चोट न लगे। सभी अभिभावक अपने बच्चों से बहुत प्यार करते हैं इसलिए उन्हें चलने के लिए किसी खतरनाक चीज का सहारा न दें जिससे आपके बच्चे की जान को खतरा हो। यह बात हमेशा अपने दिमाग में रखें कि बेबी वॉकर बच्चे को चलना नहीं सिखाते और न ही उनके विकास में किसी तरह की सहायता करते हैं। 

कुछ बेबी वॉकर ऐसे पदार्थ से बनते हैं जो बच्चे के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं। कई बार उनकी सीट की सिलाई भी ठीक नहीं होती है जिससे बच्चों के गिरने का खतरा रहता है। बेबी वॉकर किसी भी तरह से बच्चे के लिए सुरक्षित नहीं है। 

(और पढ़ें - बच्चों की देखभाल कैसे करें)

और पढ़ें ...