myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

ज़्यादातर लोगों के लिए वज़न कम करने से ज़्यादा आसान वजन बढ़ाना हैं। भोजन का अधिक सेवन करने से हमारा वजन बढ़ सकता है लेकिन अस्वास्थ्य जंक फूड के सेवन से बढे वजन से हमारे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। हालांकि अधिकांश लोगों का वजन अधिक होता है और वो अपना वजन कम करना चाहते है। कुछ लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं क्योंकि उनका वजन बहुत कम होता है। पतले लोग जो अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं उन्हें सही तरीके से अपना वजन बढ़ाना चाहिए क्योंकि गलत तरीके से वजन बढ़ाने से वे घातक रोगों को आमंत्रित कर सकते हैं।

कम वजन वाले व्यक्तियों को संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए जो त्वचा के नीचे और मांसपेशियों में वसा को बढ़ाने में मदद कर सके। उन्हें पेट में फैट बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। सिर्फ आहार ही नहीं आपके जीवन शैली भी आपके पूरे स्वास्थ्य को निर्धारित करता है। 

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए क्या खाना चाहिए)

तो चलिए जानते हैं आप कैसे स्वस्थ तरीके से अपने वजन को बढ़ा सकते हैं और इसे बनाए रख सकते हैं।

  1. वजन नियंत्रण करने का उपाय है स्वस्थ भोजन - Healthy eating habits to maintain weight gain in hindi
  2. वजन पर नियंत्रण रखने का तरीका है प्रोटीन का सेवन - Increase protein intake to retain gained weight in hindi
  3. वजन नियंत्रित करने का तरीका है नियनित समय पर भोजन करना - Eat three meals a day to maintain weight after weight gain in hindi
  4. वजन पर नियंत्रण करने का तरीका है उच्च एनर्जी आहार का सेवन - High energy foods to maintain weight in hindi
  5. वजन नियंत्रित करने का उपाय है व्यायाम - Exercise to maintain gained weight in hindi
  6. वजन नियंत्रित रखने का तरीका है उचित नींद - Rasleeping well is important for maintaining weight in hindi
  7. वजन बनाए रखने का उपाय हैं न करें धूम्रपान - Stop smoking increase and maintain weight in hindi

स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने के लिए अपने शरीर की जरूरतों के मुकाबले अधिक भोजन खाएं। आप जितनी कैलोरी को जलते हैं उस से अधिक कैलोरी का सेवन करें। इससे आपका वजन बढ़ सकता है। यदि आवश्यक हो तो आप कैलोरी काउंटर का उपयोग कर सकते हैं। आदर्श रूप से आप जितनी कैलोरी जलाते हैं आपको उससे 300 और 500 कैलोरी अधिक सेवन करनी चाहिए। वजन बढ़ाने के लिए शुरू में आपको अधिक भोजन का सेवन करना पड़ेगा लेकिन जब आपका वजन बढ़ जायगा तो आपको अपने वजन को नियमित रखने के लिए सीमित मात्रा में भोजन का सेवन करना चाहिए।

(और पढ़ें - वजन कम करने के आसान उपाय)

मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। उचित शारीरिक व्यायाम के साथ अच्छी मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से यह मांसपेशियों में परिवर्तित हो जाता है। उच्च प्रोटीन आहार आपके शरीर के लिए बहुत जरुरी होता है। भोजन में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए दूध, नट, अंडे, मछली, मांस और प्रोटीन युक्त अनाज का सेवन करें। 

(और पढ़ें – प्रोटीन युक्त भारतीय आहार)

वजन बढ़ाने के लिए पोषक तत्वों का निरंतर सेवन करना बहुत जरूरी होता है। इसलिए यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट और वसा का सेवन जरूर करें। आपके भोजन में उचित मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, खनिज और वसा शामिल होना चाहिए। संतुलित आहार आपका वजन बढ़ाने और उसे लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करता है। इन पोषक तत्वों की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए आपको कम से कम प्रतिदिन तीन बार भोजन करना चाहिए।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट)

कुछ खाद्य पदार्थ वजन बढ़ाने के लिए हमें सभी प्रकार के पोषक तत्व प्रदान करते हैं। कुछ ऊर्जा युक्त खाद्य पदार्थ जो वजन के लिए बहुत अच्छे होते हैं जैसे सूखे मेवे, सूखे फल, उच्च वसा वाले डेयरी उत्पाद, मांस, कंद, चॉकलेट, और अनाज। इनके सेवन से मांसपेशियों में ऊर्जा जमा हो जाती है इसलिए व्यायाम करना आवश्यक होता है। कुछ लोग अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए मिठाई और कृत्रिम मिठास का उपभोग करते हैं। अनुसंधान का सुझाव है कि कृत्रिम मिठास वजन बढ़ाने में मदद करता है। अध्ययनों में कृत्रिम स्वीटनर का उपयोग और वजन बढ़ने के बीच सकारात्मक संबंध पाया गया। चीनी या कृत्रिम मिठास के सेवन भूख को बढ़ाता है। 

(और पढ़ें - वजन बढ़ाने के तरीके)

वजन बढ़ने के समय आपको अपने मांसपेशियों के निर्माण पर ध्यान देना चाहिए। इसके लिए आपको जिम करना चाहिए। भारी वजन प्रशिक्षण करने से तेजी से मांसपेशियों का निर्माण होता है। जिम करने से कैलोरी अस्वस्थ वसा के बजाय मांसपेशियों में परिवर्तित हो जाती हैं जो स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आपको कम से कम हफ्ते में तीन बार जिम जाना चाहिए और वजन उठाने की क्षमता में धीरे-धीरे वृद्धि करनी चाहिए। अस्वस्थ लोगों को चिकित्सक से परामर्श करने के बाद ही जिम जाना चाहिए। जिम में नियमित कसरत न केवल आपके मांसपेशियों का निर्माण करता है बल्कि आपके शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में और वजन को मेन्टेन रखने में भी मदद करता है। 

(और पढ़ें - मोटा होने के लिए एक्सरसाइज)

आपके वजन को बढ़ाने और बनाए रखने के लिए उचित नींद बहुत महत्वपूर्ण होती है। नींद के दौरान मांसपेशियों का विकास होता है। अगर नींद की कमी हो तो मांसपेशियों का निर्माण ठीक तरह से नहीं हो सकता है। प्रतिकूल रूप से, पर्याप्त नींद की कमी के कारण अधिक खाने और मोटापे से ग्रस्त होने की समस्या हो सकती है। इसलिए शरीर और मस्तिष्क के कायाकल्प के लिए वयस्कों को कम से कम सात घंटे सोना चाहिए। अतः पर्याप्त नींद की कमी आपकी स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने और बनाए रखने की योजन को नष्ट कर सकती है। 

(और पढ़ें – कम सोने के नुकसान

स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने और बनाए रखने के लिए धूम्रपान कभी नहीं करना चाहिए। क्योंकि धूम्रपान घातक बीमारियों के अलावा वजन घटने का कारण होता है। धूम्रपान भूख को मारता है और स्वस्थ खाने की आदतों को रोकता है। धूम्रपान छोड़ने से भूख लगने में तेजी से सुधार हो सकता है और स्वस्थ खाने की आदतों को बढ़ावा मिलता है। इसलिए जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं और उसे बनाए रखना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले धूम्रपान छोड़ना चाहिए। 

(और पढ़ें - वजन बढ़ाने के लिए योगा)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें