myUpchar सुरक्षा+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

अचिल्लेस टेंडन समस्या क्या है?

अचिल्लेस टेंडन ऊतकों से बनी एक पट्टी होती है, जो मांसपेशियों को हड्डियों से जोड़ती है। यह टांग के निचले हिस्से में पीछे की तरफ होता है, जो पिंडली की मांसपेशियों को एड़ी की हड्डी से जोड़ता है। अचिल्लेस टेंडन में किसी प्रकार की समस्या मुख्य रूप से एथलीट (खेल-कूद में भाग लेने वाले लोग) के लिए आम होती है, लेकिन वृद्ध व्यक्तियों व शारीरिक रूप से एक्टिव लोगों को भी हो सकता है। 

(और पढ़ें - टांगों में दर्द का इलाज)

अचिल्लेस टेंडन समस्या के लक्षण क्या हैं?

अचिल्लेस टेंडन समस्या से जुड़े लक्षणों में आमतौर पर टांग के पिछले हिस्से में दर्द होता है। दर्द आमतौर पर चलने या किसी खेल-कूद के बाद होता है, कुछ तीव्र गति की गतिविधि करने से दर्द और बदतर हो जाता है, जैसे दौड़ना या सीढ़ी चढ़ना। 

आपको टेंडन में अकड़न व छूने पर दर्द होने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं, जो खासकर सुबह के समय होती हैं और दिन में सामान्य गतिविधियां करने से ठीक हो जाती हैं। 

(और पढ़ें - टांगों में दर्द के घरेलू उपाय)

अचिल्लेस टेंडन समस्या क्यों होती हैं?

यह समस्या आमतौर पर उन लोगों में अधिक देखा जाता है, जो तीव्र गति की शारीरिक गतिविधियां करते हैं, जैसे तेजी से शारीरिक गति को बढ़ाना व कम करना। कुछ प्रकार के खेलकूद में भाग लेने से अचिल्लेस टेंडन समस्या हो सकती है, जैसे दौड़ना, जिम्नास्टिक, डांस, फुटबॉल, हॉकी व इस तरह के अन्य खेल आदि। 

अचिल्लेस टेंडन समस्या का इलाज कैसे किया जाता है?

रोग का पता लगाने के लिए डॉक्टर आपका शारीरिक परीक्षण करेंगे और पिंडली व एड़ी में दर्द से जुड़े कुछ प्रकार के सवाल पूछेंगे। स्थिति का ठीक से परीक्षण करने के लिए कई बार कुछ प्रकार के इमेजिंग टेस्ट भी किए जा सकते हैं, जैसे एक्स रे, एमआरआई स्कैन और अल्ट्रासाउंड स्कैन आदि। 

यदि अचिल्लेस टेंडन में थोड़ी बहुत समस्या है, तो वह आमतौर पर अपने आप ठीक हो जाती है। हालांकि इसे जल्दी ठीक करने केलिए कुछ तरीके अपनाए जा सकते हैं, जैसे टांग को आराम देना, बर्फ से सिकाई करना, टांग पर हल्के दबाव के साथ पट्टी बांधना और टांग को हृदय के स्तर से ऊपर रखना आदि। गंभीर दर्द व सूजन को कम करने के लिए दर्दनिवारक दवाएं और कुछ प्रकार की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी की जा सकती है। 

(और पढ़ें - पेन किलर के नुकसान)

कुछ गंभीर मामलों में ऑपरेशन की आवश्यकता भी पड़ सकती है, जिसकी मदद से अचिल्लेस टेंडन की समस्या में सुधार किया जाता है।

(और पढ़ें - एड़ी में दर्द के घरेलू उपाय)

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...