myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

नेचर कम्युनिकेशन्स द्वारा की गई एक नई स्टडी के मुताबिक केटामिन ड्रग की थोड़ी सी खुराक से नशे की लत को आधा किया जा सकता है। यह ड्रग बियरशराब पीने वाली भावना को उत्तेजित होने से रोकती है, जिसके कारण व्यक्ति को पीने का मन नहीं करता है। अभी तक शराब की लत के मामलों में केटामिन का इस्तेमाल बेहद मामूली था।

क्या है केटामिन?
केटामिन ड्रग आमतौर पर गंभीर डिप्रेशन के इलाज में इस्तेमाल की जाती है। इसकी कम खुराक से दर्द से आराम पाया जा सकता है। myUpchar के ड्रग स्पेशलिस्ट विकास चौहान के अनुसार इस ड्रग को डॉक्टर की निगरानी में लेना चाहिए, क्योंकि इसके कई गंभीर प्रभाव भी हो सकते हैं। केटामिन का मुख्य इस्तेमाल व्यक्ति को सर्जरी के दौरान बेहोश करने के लिया किया जाता है। यह ड्रग हमारे शरीर में मौजूद एनएमडीए नाम के मॉलिक्यूल को प्रभावित करता है जो कि यादों को फिर से बनाने में मदद करता है।

स्टडी का क्या कहना है?
स्टडी के अनुसार किसी चीज की लत भी एक मेमोरी डिसऑर्डर होता है। ड्रग या शराब के सेवन से अच्छा महसूस होता है, जिसे लोग यादों से जोड़ लेते हैं। दारू की महक भी उन यादों को उत्तेजित कर सकती है, जिसके बाद उनका शराब पीने का मन करता है। स्टडी के विशेषज्ञ और यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के साइकोफार्माकोलॉजिस्ट रवि दास का कहना है, हमने इस स्टडी में उन्हीं यादों को तोड़ने की कोशिश की है जो शराब पीने के लिए लोगों को मजबूर करती हैं।

दास और उनके साथियों ने 90 लोगों को अपनी स्टडी का प्रतिभागी बनाया, जिन्होंने बताया कि वे बहुत ज्यादा बियर पीते हैं। हालांकि, कोई भी नशे की लत की चपेट से ग्रस्त नहीं था। पहले प्रतिभागियों को बियर की एक तस्वीर दिखाई जाती और उसके बाद उन्हें लैब में ही बियर पीने को दी जाती। इस अनुभव के बाद लोगों ने बियर को लेकर अपनी तलब, पीने के आनंद और बियर खत्म होने के बाद दोबारा पीने की इच्छा के बारे में बताया।

कुछ दिन बाद जब प्रभागियों को लैब बुलाया गया तो उन्हें तीन ग्रुप में बांट दिया गया। एक ग्रुप के लोगों को फिर से उनकी यादों को उत्तेजित करने के लिए बियर की तस्वीर दिखाई गई। याद को और बेहतर तरीके से याद करवाने के लिए शोधकर्ताओं ने उनके आगे असली बियर की बोतल रखी, लेकिन उनके पीने से पहले ही उसे उनके आगे से हटा दिया गया। दास ने बताया कि चारा डालना और उसके बाद पलट जाना एक कौशल उपाय था।

दूसरे ग्रुप के व्यक्तियों को बियर की जगह संतरे के रस की तस्वीर दिखाई गई। इसके बाद दोनों ग्रुप के लोगों को नसों के जरिए केटामिन की खुराक दी गई। तीसरे ग्रुप के लोगों को भी बियर की याद दिलाई गई, लेकिन उन्हें केटामिन की कोई खुराक नहीं दी गई थी।

इस प्रक्रिया के एक हफ्ते बाद जिन लोगों को केटामिन की खुराक से पहले बियर की यादें उत्तेजित करती थीं, उनमें पीने की भावना कम दिखाई दी, लेकिन अन्य दोनों ग्रुप के प्रतिभागियों में कोई भारी कमी बदलाव नहीं दिखा। जिन लोगों को केटामिन की खुराक दी गई थी, पाया गया कि उन्होंने पीना कम कर दिया है। 

इस ड्रग के बुरे प्रभाव को देखते हुए अब-भी इस पर काफी शोध करने की आवश्यकता है। दास और उनके साथियों ने केटामिन को और लोगों पर टेस्ट करने की बात कही है। इसके अलावा शोधकर्ताओं की पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर से जुड़ी यादों को भी कम करने की कोशिश रहेगी।

और पढ़ें ...