myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

पिछले कुछ दिनों से मुझे बार-बार पेशाब आ रहा था तथा मेरे लिए पेशाब रोक पाना भी मुश्किल हो रहा था। एक दिन में दस-दस बार बाथरूम जाना पड़ता था। मैं बहुत परेशान था और कुछ समझ में नहीं आ रहा था कि क्या करूं। किसी को बताने में भी काफी संकोच हो रहा था। एक दिन मैंने अपने एक दोस्त को ये बात बताई तो उसने सलाह दी की मुझे किसी अच्छे डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

मेरे क्षेत्र में एक सरकारी सामुदायिक अस्पताल के अलावा कोई अच्छा हॉस्पिटल नहीं है। सरकारी हॉस्पिटल की हालत बहुत ही खराब है। इसलिए मुझे वहां से कोई उम्मीद नहीं थी। बड़े शहर में जाकर किसी डॉक्टर को दिखाने का खर्च कर पाना मेरे लिए संभव नहीं था। इधर मेरी परेशानी भी बढ़ती जा रही थी अब तो मुझे रात में भी बार-बार पेशाब आने लगा था। इस कारण मैं ढंग से सो भी नहीं पा रहा था। पेशाब से अजीब सी गंध आने लगी थी।

एक दिन ऑफिस के बाहर चाय पी रहा था। वहां ऑनलाइन डॉक्टर से सलाह लेने की सुविधा के बारे में लोगों को बातें करते हुए सुना। मैंने अपने मोबाइल पर इसके बारे में सर्च किया तो मुझे myupchar.com के बारे में पता चला। इस वेबसाइट पर myUpchar हेल्थ कार्ड के बारे में जानकारी मिली। मैंने कार्ड बनवा लिया क्योंकि मुझे इसकी मदद से घर बैठे डॉक्टर से कभी भी और कितनी भी बार मुफ्त सलाह लेने की सुविधा मिल रही थी।

मेम्बरशिप लेने के बाद मैंने चैट के माध्यम से myUpchar के एक अनुभवी डॉक्टर को अपनी समस्या बताई तो उन्होंने मुझे कुछ टेस्ट करवाने के लिए कहा। मैंने टेस्ट करवाकर रिपोर्ट डॉक्टर को ऑनलाइन भेज दी। उन्होंने मेरी रिपोर्ट देखकर बताया कि मेरी प्रोस्टेट ग्रंथि बढ़ गयी है। प्रोस्टेट ग्रंथि बढ़ने की इस बीमारी के बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं थी। इसलिए मैंने डॉक्टर से इसके बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि यह समस्या काफी आम है और इसमें घबराने की कोई बात नहीं है। उम्र बढ़ने के साथ लगभग सभी पुरूषों की पौरुष ग्रंथि का आकार बढ़ने लगता है। प्रोस्टेट का आकार बढ़ने के कारण मूत्राशय से मूत्र का प्रवाह रुकने से इससे जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं, जो काफी तकलीफें पैदा कर सकती हैं। इसके कारण मूत्राशय, मूत्र पथ या किडनी संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।

उन्होंने ये भी बताया कि मेरी समस्या अभी इतनी गंभीर नहीं है और कुछ दवाओं को लेने से ठीक हो जाएगी। उन्होंने नियमित व्यायाम करने की भी सलाह दी। डॉक्टर ने कुछ दवाएं लिख कर दी उन्हें मैंने myUpchar पर ही ऑनलाइन ऑर्डर कर दिया। तीसरे दिन ही मेरे घर पर दवाईयां पहुंच गयी। मैंने डॉक्टर का दिया कोर्स पूरा किया और उनके दिए अन्य सुझावों का भी पालन किया, जिससे कुछ ही दिनों में मेरी परेशानी पूरी तरह ठीक हो गयी।

अब तो मैं हर छोटी बड़ी परेशानी के लिए तुरंत myUpchar पर जाकर डॉक्टर से मुफ्त सलाह ले लेता हूँ। मेरे परिवार में किसी को कोई समस्या होती है तो उनके लिए भी डॉक्टर से सलाह लेना बहुत आसान हो गया है। अब हमें बीमारी का इलाज करवाने के लिए किसी चीज का इंतजार करने की जरुरत नहीं है।

myUpchar कार्ड लेने के लिए यहां क्‍लिक करें।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें