myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

बोन मेटास्टेसिस क्या है?

कैंसर की कोशिकाएं जब अपनी मूल स्थान से हड्डियों में फैल जाती है, तो इसको "बोन मेटास्टेसिस" (Bone metastasis) कहा जाता है।

लगभग सभी प्रकार के कैंसर हड्डियों में फैल सकते हैं (चिकित्सीय भाषा में इसे "मेटास्टासाइज" करना कहते हैं; metastasize), लेकिन कुछ प्रकार के कैंसर की हड्डी में फैलने की संभावना अधिक होती है, जिसमें स्तन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर को शामिल किया जाता है।

(और पढ़ें - बोन कैंसर)

बोन मेटास्टेसिस (Bone metastasis) शरीर की किसी भी हड्डी में फैल सकता है, लेकिन रीढ़, श्रोणि (Pelvic/ पेल्विक) और जांघ की हड्डी को यह मुख्य रूप से प्रभावित करता है। अक्सर बोन मेटास्टेसिस कैंसर होने का पहला संकेत होता है। कैंसर का इलाज करने के सालों बाद भी बोन मेटास्टेसिस हो सकता है।

(और पढ़ें - प्रोस्टेट कैंसर की सर्जरी)

बोन मेटास्टेसिस होने पर आपकी हड्डियों में दर्द हो सकता है और इनके आसानी से टूटने की संभावनाएं बढ़ जाती है। इसके ज़्यादातर मामलों में हड्डियों में फैलने वाले कैंसर को ठीक नहीं किया जा सकता है। लेकिन बोन मेटास्टेसिस के उपचार से दर्द और अन्य लक्षणों को कम किया जा सकता है।

(और पढ़ें - स्तन कैंसर की सर्जरी)

  1. बोन मेटास्टेसिस की दवा - Medicines for Bone Metastasis in Hindi

बोन मेटास्टेसिस की दवा - Medicines for Bone Metastasis in Hindi

बोन मेटास्टेसिस के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
BiodronateBiodronate 30 Mg Injection1168.12
AredronetAredronet 30 Mg Injection1830.4
PamidriaPamidria 30 Mg Injection2306.0

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

सम्बंधित लेख

और पढ़ें ...