myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 81 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ देर पहले एक प्रेसवार्ता कर इसकी जानकारी दी। हालांकि मीडिया रिपोर्टों पर गौर करें तो यह संख्या 81 से ज्यादा दिख रही है। बहरहाल, स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, केरल में 19, महाराष्ट्र में 14, उत्तर प्रदेश में 11, दिल्ली में छह, कर्नाटक में छह और लद्दाख तथा राजस्थान में तीन-तीन मामलों की पुष्टि हुई है। इनके अलावा तेलंगाना, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर, पंजाब और आंध्र प्रदेश में एक-एक मामला सामने आया है। वहीं, हरियाणा के गुड़गांव में कोरोना वायरस के 14 मरीजों का इलाज चल रहा है। ये सभी इटैलियन नागरिक हैं जो राजस्थान के जयपुर में कोरोना वायरस से संदिग्ध पाए गए थे। बाद में दिल्ली में लाए जाने के बाद इन्हें गुड़गांव शिफ्ट कर दिया गया।

(और पढ़ें - इन बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए ज्यादा खतरनाक है कोरोना वायरस)

आईटीबीपी केंद्र से 112 लोगों को छुट्टी मिली
देशभर में कोरोना वायरस के नए मामलों के सामने आने के बीच आज दिल्ली स्थित आईटीबीपी के स्वास्थ्य केंद्र से 112 लोगों को छुट्टी दे दी गई। खबर है कि इन सभी के मेडिकल टेस्ट नेगेटिव निकले, जिसके बाद उन्हें घर जाने की अनुमति दे दी गई। खबर के मुताबिक, इन 112 लोगों में 76 भारतीयों के अलावा 36 विदेशी नागरिक शामिल हैं। इस बीच, यह जानकारी भी आई है कि भारत शनिवार को ईरान में फंसे अपने और नागरिकों को भारत लाएगा।

(और पढ़ें - सरकार ने क्यों कहा- कोरोना वायरस से डरने की जरूरत नहीं)

भारत-दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट सीरीज रद्द
कोरोना वायरस का हर क्षेत्र पर बुरा असर पड़ रहा है। इनमें खेल भी शामिल है। खबर है कि सीओवीआईडी-19 के चलते भारत और दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट सीरीज रद्द कर दी गई है। सीरीज के तहत लखनऊ और कोलकाता में मैच होने थे। लेकिन शुक्रवार को इन मैचों को रद्द कर दिया गया। इतना ही नहीं, कोरोना वायरस से भारतीय क्रिकेट टीम का पूरा साल का शेड्यूल प्रभावित होता दिख रहा है।

इसके अलावा देश में कोरोना वायरस से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें इस प्रकार हैं-

- देश के कई राज्यों के बाद अब बिहार सरकार ने भी अपने यहां सभी स्कूल और कॉलेज 31 मार्च तक के लिए बंद किए।
- मानेसर स्थित स्वास्थ्य कैंप में इटली से लौटे एक व्यक्ति में संक्रमण पाए जाने की पुष्टि। अभी आधिकारिक जानकारी का इंतजार।
- सरकार के अधिकारियों ने कहा कि कोरोना वायरस से देश में एमरजेंसी जैसे हालात नहीं।
- एयर इंडिया ने 30 अप्रैल तक के लिए इटली, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन, दक्षिण कोरिया और श्रीलंका जाने वाली सभी उड़ानें रद्द कीं।
- ईरान से 44 भारतीयों को लाया गया। मुंबई के घाटकोपर इलाके में बनाए गए स्वास्थ्य कैंप में रखा गया।
- चीन के वुहान शहर से दिल्ली के आईटीबीपी स्वास्थ्य कैंप लाए गए भारतीयों के दूसरे बैच को भी छुट्टी दी गई।
- मध्य प्रदेश में अगले आदेश तक सभी निजी स्कूल बंद किए गए।
- कर्नाटक में सभी स्कूल, कॉलेज, मॉल, सिनेमाघर, पब्स आदि बंद किए गए।
- कर्नाटक के कलबुर्गी जिले में कोरोना वायरस से बुजुर्ग की मौत के बाद 46 लोगों को आइसोलेट किया गया।
- उत्तर प्रदेश में 22 मार्च तक के लिए स्कूल बंद किए गए।

(और पढ़ें - कोरोना वायरस के प्रकार)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें