myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

कोरोना वायरस (सीओवीआईडी-19) को लेकर मचे हाहाकार के बीच उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए पांच मेडिकल स्टोरों के लाइसेंस रद्द कर दिए हैं। आरोप है कि इन मेडिकल स्टोरों एमआरपी से अधिक कीमत पर सैनिटाइजर और मास्क बेचे जा रहे थे। गाजियाबाद के जिलाधिकारी ने बताया कि उन्होंने दवा की दुकानों का निरीक्षण किया था। इस दौरान उन्होंने पाया कि कुछ दुकानों में जरूरत की वस्तुओं को वास्तविक लागत से अधिक कीमत पर बेचा जा रहा था, विशेष रूप से ऐसे समय में जब लोगों को इन वस्तुओं की ज्यादा जरूरत है। इसके साथ ही डीएम ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि अगर मेडिकल स्टोरों में ऐसी गतिविधि जारी रहती है तो प्रशासन की ओर से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि स्थानीय लोगों की शिकायत के बाद प्रशासन ने यह कार्रवाई की है।

उधर, दिल्ली, गाजियाबाद और आगरा में अलग-अलग संक्रमित लोगों के संपर्क में आए 330 लोगों में वायरस से जुड़े लक्षण नहीं मिलने की खबर है। हालांकि सतर्कता बरते हुए अभी भी इन लोगों में से छह को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में निगरानी के तहत रखा गया है। दो लोग आगरा के जिला अस्पताल में भर्ती हैं। वहीं, बाकी 322 लोगों को घरों में ही अलग रहने की सलाह दी गई है। इसके अलावा गाजियाबाद के संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले लोगों को भी घरों में अलग रखा गया है। 

(और पढ़ें- कोरोना वायरस के चलते इन देशों में गूगल, फेसबुक, ट्विटर, ऐपल, माइक्रोसॉफ्ट और ऐमजॉन के कार्यालय बंद)

बंगाल में एक व्यक्ति की मौत, वायरस की पुष्टि के लिए जांच बाकी
कोरोना वायरस को लेकर मची गहमागहमी के बीच पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में एक व्यक्ति की मौत हो गई है। यह अभी पता लगाया जा रहा है कि यह मौत कोरोना वायरस की वजह से हुई है या नहीं। इस मामले ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है। जानकारी के मुताबिक, अस्पताल प्रशासन ने मृतक के खून के सैंपल जांच के लिए भेज दिए हैं। उधर, वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि पीड़ित कुछ दिन पहले सऊदी अरब से यात्रा कर वापस लौटा था।

(और पढ़ें- इटली के अलावा पूरे यूरोप में कोरोना वायरस का कहर)

वहीं, कोरोना वायरस के दो और संदिग्ध मरीजों को बेलियाघाट के आईडी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से एक व्यक्ति मुर्शिदाबाद का ही रहने वाला है। वह भी सऊदी अरब से लौटा था। कोलकाता के एनएससीबीआई एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग के दौरान इस व्यक्ति में बुखार के लक्षण मिले थे।

इंदौर में तीन की जांच, 19 की टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव
मध्य प्रदेश के इंदौर में भी कोरोना वायरस के संदिग्धों मामलों से हलचल बढ़ गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, नौ दिन पहले ही तीन लोग कोरोना वायरस प्रभावित क्षेत्रों से लौटे थे। सभी को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर दिया गया है, जहां इनकी निगरानी की जा रही है। इंदौर जिला प्रशासन के मुताबिक संदिग्धों, तीन लोग हाल ही में अमेरिका और मलेशिया की यात्रा कर लौटे हैं। इनमें एक 34 वर्षीय महिला भी शामिल है। वहीं, आइसोलेशन वार्ड में भर्ती 19 संदिग्ध लोगों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है, जबकि दो लोगों की जांच रिपोर्ट अभी आना बाकी है।

आगरा में भी नए कोरोना वायरस का खासा असर देखने को मिल रहा है। यहां अब तक सीओवीआईडी-19 से जुड़े छह मामलों की पहचान हो चुकी है। ताजा खबरों की मानें तो शहर में एक और संदिग्ध केस सामने आया है। यूपी स्वास्थ्य विभाग ने इसकी जानकारी दी है। प्रदेश के स्वास्थ्य सेवा निदेशालय के मुताबिक, नया मरीज दिल्ली में रहने वाले संक्रमित व्यक्ति का करीबी है।

(और पढ़ें- जानें, क्या गर्मी में खत्म हो जाएगा नया कोरोना वायरस?)

महाराष्ट्र में 258 को डिस्चार्ज किया गया, 15 पर निगरानी
उधर, महाराष्ट्र की बात की जाए तो यहां अस्पतालों में भर्ती 258 संदिग्धों की जांच रिपोर्ट जारी की गई। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने जानकारी देते हुए बताया कि इन लोगों में से किसी में भी कोरोना वायरस के पॉजिटिव लक्षण नहीं मिले हैं। इसके बाद सभी को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। हालांकि 15 लोगों को अभी भी मुंबई (13 लोग) और पुणे (2 लोग) में डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि महाराष्ट्र में अब तक किसी भी व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि नहीं मिली है।

(और पढ़ें- कोरोना वायरस से बचाव में साबुन ज्यादा कारगर है या सैनिटाइजर?)

गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 43 हो गई है। इनमें सबसे ज्यादा मामले राजस्थान के जयपुर के हैं जहां 17 लोगों में यह वायरस पाया गया है। इनमें से 16 इटैलियन यात्री और एक बस ड्राइवर शामिल हैं। इसके अलावा केरल में सीओवीआईडी-19 के अब तक नौ मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इसके बाद आगरा का नंबर आता है जहां सात मरीजों में वायरस पाया गया है। उसके बाद दिल्ली में चार, तमिलनाडु में दो और जम्मू-कश्मीर, हैदराबाद, गुड़गांव तथा गाजियाबाद में एक-एक मामला सामने आया है।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें