myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

कोरोना वायरस से भारत में चौथी मौत होने की खबर है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कुछ देर पहले इसकी पुष्टि की गई है। वहीं, मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, कोरोना वायरस से हुई नई मौत का मामला पंजाब से जुड़ा है। यहां के बंगा नामक कस्बे में एक 70 वर्षीय बुजुर्ग की कोविड-19 से मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि पीड़ित हाल ही में यूरोप की यात्रा कर भारत लौटा था। यह खबर सामने आने के बाद पाकिस्तान ने पंजाब से सटी वाघा सीमा को अगले दो हफ्ते के लिए बंद कर दिया है। वहीं, पाकिस्तान और दुबई से लौट रहे 43 लोगों को पंजाब प्रशासन ने क्वारंटाइन (अलग-थलग) किया है।

दूसरी तरफ, भारतीय मीडिया में आई ताजा रिपोर्टों के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस से ग्रस्त मरीजों की संख्या 180 के आसपास हो गई है। हालांकि सरकार ने अभी तक 173 मरीजों की पुष्टि की है। बता दें कि गुरुवार सुबह मीडिया में कुल मामलों की संख्या 169 बताई गई थी। यह रिपोर्ट लिखे जाने तक इसमें चार मामले और जुड़ चुके थे। वहीं, मीडिया रिपोर्टों 11 नए मामलों की पुष्टि की गई। खबरों की मानें तो इन 180 मामलों में से 32 अन्य देशों के नागरिकों से जुड़े हैं। बताया गया है कि गैर-भारतीय मरीजों में 17 इटली, सात इंडोनेशिया, तीन फिलिपींस, दो यूके और तीन अन्य देशों के नागरिक शामिल हैं।

(और पढ़ें - कोरोना वायरस: आज शाम देश को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री)

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, गुरुवार को महाराष्ट्र में चार नए मामले सामने आए। इसके साथ ही राज्य में कुल मरीजों की संख्या 49 हो गई है। उत्तर प्रदेश में दो नए मरीज सामने आए हैं। इससे यहां के मामलों की संख्या 17 से बढ़ कर 19 हो गई है। वहीं, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में एक-एक नए मामले की पुष्टि हुई। इससे कर्नाटक में कुल मरीजों का आंकड़ा 15 और आंध्र प्रदेश में दो हो गया है।

इसके अलावा चंडीगढ़ और छत्तीसगढ़ में एक-एक मामला सामने आया। अगर सरकार ने इसकी पुष्टि की तो देश में कोरोना वायरस से प्रभावित राज्यों की सूची में इन दोनों राज्यों का नाम भी शामिल हो जाएगा।

(और पढ़ें - तमिलनाडु का दूसरा मरीज किसी अन्य देश से नहीं आया, कम्युनिटी ट्रांसमिशन की अटकलें)

कर्नाटक का कलबुर्गी जिला पूरी तरह लॉकडाउन
इस बीच खबर है कि कोरोना वायरस के चलते कर्नाटक के कलबुर्गी जिले को पूरी तरह बंद कर दिया गया है। बता दें कि कर्नाटक में कोविड-19 से पहली मौत का मामला इसी जिले से जुड़ा है। बीते हफ्ते यहां एक 70 वर्षीय बुजुर्ग की कोरोना वायरस की वजह से मौत हो गई थी। यह देश में इस जानलेवा विषाणु से हुई पहली मौत थी। तब से अब तक जिले में 500 से ज्यादा लोगों को घरों में ही क्वारंटाइन किया गया है। साथ ही, आम लोगों से भी घरों के अंदर ही रहने की अपील की गई है। 

उधर, कश्मीर में कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि के बाद श्रीनगर के मेयर ने आम लोगों से कहा है कि वे अनावश्यक रूप से घरों से बाहर न निकलें। बता दें कि आज सुबह श्रीनगर में कोविड-19 से एक व्यक्ति के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इससे राज्य में कोरोना वायरस के मरीजों की कुल संख्या चार हो गई है। इसके बाद श्रीनगर में सभी प्रकार की ट्रांसपोर्ट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। वहीं, छत्तीसगढ़ में भी राजकीय बस सेवाएं स्थायी रूप से सस्पेंड कर दी गई है।

(और पढ़ें - मृतकों के मामलें में चीन से आगे निकल सकता है इटली)

नैनीताल के होटल 31 मार्च तक के लिए बंद
पूर्वोत्तर के राज्यों को छोड़ दें तो कोरोना वायरस ने देश के बाकी बचे राज्यों में से अधिकतर को अपनी चपेट में ले लिया है। इनमें उत्तराखंड भी शामिल है, जहां के मशहूर पर्यटन स्थल नैनीताल में सभी होटलों को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। खबर है कि नैनीताल होटल एंड रेस्तरां एसोसिएशन ने एहतियात बरतते हुए यह फैसला किया है। वहीं, ओडिशा में रविवार को चर्चों में होने वाले धार्मिक आयोजनों पर भी रोक लगा दी गई है।

कोरोना वायरस से जुड़ी ताजा और अहम खबरें इस प्रकार है-

  • मुंबई की एसी लोकल ट्रेन सेवा 20 मार्च से सस्पेंड
  • पश्चिम बंगाल में कैदियों को 15 दिन की परोल
  • बॉम्बे हाई कोर्ट अगले हफ्ते से केवल दो दिनों के लिए खुलेगा
  • पुरी जगन्नाथ मंदिर श्रद्धालुओं के लिए बंद
  • निगरानी से भाग रहे लोगों के खिलाफ महामारी अधिनियम के तहत कार्रवाई करेगी महाराष्ट्र सरकार
  • केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने के निर्देश दिए
  • मुंबई के 'डब्बावालों' ने 31 मार्च तक अपनी सेवा बंद की
  • कोरोना वायरस को लेकर जारी प्रोटोकोल का पालन नहीं करने पर अलवर के डॉक्टर दंपती को नोटिस
  • गुजरात के अहमदाबाद स्थित गांधी आश्रम 29 मार्च तक बंद
  • पंजाब में शुक्रवार रात 12 बजे से सार्वजनिक ट्रांसपोर्ट बंद

(और पढ़ें - जानें, कोरोना वायरस के फैलाव की चार स्टेज और भारत के दूसरी स्टेज में होने का मतलब)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें