myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

कोरोना वायरस सार्स-सीओवी-2 से दुनियाभर में पीड़ित लोगों की संख्या लगभग साढ़े तीन लाख हो गई है। वहीं, मरने वालों का आंकड़ा 15,000 हजार के पार पहुंच गया है। ताजा अपडेट्स के मुताबिक, पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से 15,317 लोगों की मौत हो गई है। इटली और अमेरिका में स्थिति बेहद तनावपूर्ण हैं। इन दोनों देशों में कोविड-19 से बीमार लोग लगातार बढ़ रहे हैं। वहीं, स्पेन और जर्मनी के हालत में भी सुधार नहीं हुआ है। इस बीच, भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 425 के आसपास हो गई है।

इटली में पांच हजार से ज्यादा लोगों की मौत
चीन से निकला सार्स-सीओवी-2 यूरोप के लिए काल बनता दिख रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन इसे कोरोना वायरस का केंद्र घोषित कर चुका है। जर्मनी, स्पेन, फ्रांस, स्विट्जरलैंड, नॉर्वे, पुर्तगाल, नीदरलैंड और बेल्जियम समेत कई यूरोपीय देशों में कोविड-19 के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। सबसे बुरे हालात इटली के हैं। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से सबसे अधिक मौतों का आंकड़ा इसी देश का है। पूर्ण लॉकडाउन के बावजूद इटली में कोरोना वायरस के अब तक करीब 60,000 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, करीब 5,500 लोगों की मौत हो चुकी है। बीते रविवार को भी यहां 650 से अधिक लोगों की मौत हुई।

(और पढ़ें- केवल 45 मिनट में कोरोना वायरस की पहचान करेगा अमेरिका, जानें, कहां पहुंचे कोविड-19 की दवा ढूंढने के प्रयास)

इटली के बाद यूरोपीय देशों में से स्पेन की स्थिति भी बेहद चिंताजनक है। यहां करीब 30,000 लोग कोविड-19 बीमारी से ग्रसित हैं। इनमें से 1,813 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं फ्रांस में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 16,000 को पार कर गई है। वहां 674 लोग कोरोना वायरस के चलते अपनी जान गवां चुके हैं।

अमेरिका में केवल 178 मरीज हुए ठीक
उधर, अमेरिका में भी हालात नियंत्रण से बाहर हो चुके हैं। यह अब कोरोना वायरस से पीड़ित देशों की सूची में तीसरे स्थान पर पहुंच चुका है। ताजा आंकड़े बताते हैं कि अमेरिका में 35,000 से ज्यादा संक्रमित मरीज मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 458 लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिकी प्रशासन के लिए ज्यादा चिंता की बात यह भी है कि वह कोविड-19 के प्रकोप को फैलने से रोकने में असफल हो रहा है। गौरतलब है कि यहां अब तक हजारों मरीजों में से केवल 178 लोगों को ठीक किया जा सका है।

भारत में तनावपूर्ण स्थिति?
भारत में भी कोरोना वायरस की पकड़ लगातार मजबूत होती दिख रही है। देश के लगभग 10 से ज्यादा राज्यों में संपूर्ण तालाबंदी यानी लॉकडाउन की घोषणा के बावजूद नए मामलों की संख्या में कोई कमी नहीं आई है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, सोमवार को 29 नए मामलों के साथ संक्रमितों का आंकड़ा सवा चार सौ तक पहुंच गया है। वहीं, खबरों में मृतकों का आंकड़ा भी बढ़ता (आठ से नौ) बताया गया है। फिलहाल इस बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय की आधिकारिक पुष्टि का इंतजार है।

अधिकारिक आंकड़ों के तहत देखा जाए तो आंध्र प्रदेश में पांच, बिहार में दो, चंडीगढ़ में एक और राजधानी दिल्ली में 29 मामले सामने आ चुके हैं। साथ ही गुजरात में 18, हरियाणा में 21 (14 विदेशी नागरिक) और हिमाचल में दो लोग संक्रमित पाए हैं। इसके अलावा कर्नाटक में 26, केरल में 60 (सात विदेशी नागरिक), मध्य प्रदेश में छह, महाराष्ट्र में 64 (तीन विदेशी नागरिक) ओडिशा में दो, पंजाब में 21, राजस्थान में 25, तमिलनाडु में सात (दो विदेश नागरिक) तेलंगाना में 15 और यूपी में 27 संक्रमित लोगों की पहचान की गई है।

(और पढ़ें- शहर में नाकाबंदी, सड़कें खाली और आप घर में बंद; जानें- कैसे निपटें कोविड-19 के तनाव से)

चीन में सुधार जारी
वहीं, कोविड-19 के पहले केंद्र बने चीन में हालात पहले काफी बेहतर दिख रहे हैं। हाल के दिनों में वहां नए मामले न के बराबर बढ़े हैं। हालांकि चीन में कोविड-19 के मरीजों का मरना जारी है। ताजा अपडेट्स के मुताबिक, चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 3,270 पर पहुंच गया है। यहां कुल संक्रमितों की संख्या 81,000 के पार है। चीन की मीडिया रिपोर्टें बताती हैं कि वहां करीब 89 प्रतिशत मरीजों को वायरस के प्रभाव से रिकवर कर लिया गया है।

कोरोना वायरस से जुड़ी अहम राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय अपडेट्स इस प्रकार हैं-

  • कोरोना वायरस की महामारी के बीच रद्द नहीं होगा टोक्यो ओलंपिक
  • कोरोनो वायरस के कारण ग्रीस ने ब्रिटेन, तुर्की से आने वाले विमानों पर प्रतिबंध लगाया
  • एम्स के सभी केंद्रों में ओपीडी सेवाएं अगले आदेश तक बंद रहेंगी
  • पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने राज्य में बिना किसी छूट के साथ पूर्ण कर्फ्यू की घोषणा की
  • दिल्ली हाई कोर्ट ने चार अप्रैल तक अपने साथ-साथ जिला अदालतों के कामकाज को किया बंद
  • गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने मंगलवार सुबह 6 बजे से 11 बजे तक 'जनता कर्फ्यू' में ढील दी
  • केंद्र सरकार ने सोमवार रात 9 बजे से 31 मार्च तक पुडुचेरी में लगाया कर्फ्यू
  • कोरोना वायरस के चलते यूपी विधानसभा 31 मार्च तक बंद
  • तमिलनाडु के सीएम पलानीसामी ने राज्य में आज शाम 6 बजे से 31 मार्च तक धारा 144 लागू की
  • गुरुग्राम सहित हरियाणा के सात जिलों में लॉकडाउन लागू करने के लिए पुलिस बल तैनात किए गए
  • तेलंगाना में कोरोना वायरस के तीन नए मामलों की हुई पुष्टि: राज्य स्वास्थ्य मंत्री
  • अरुणाचल प्रदेश सरकार ने सोमवार शाम 5 बजे से 31 मार्च तक लॉकडाउन का आदेश दिया

(और पढ़ें- कोरोना वायरस से अमेरिका में 'दस करोड़' लोगों पर गंभीर स्वास्थ्य खतरा, जानें वैज्ञानिकों के ऐसा कहने की वजह)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
कोरोना मामले - भारतx

कोरोना मामले - भारत

CoronaVirus
4281 भारत
226आंध्र प्रदेश
10अंडमान निकोबार
1अरुणाचल प्रदेश
26असम
32बिहार
18चंडीगढ़
10छत्तीसगढ़
523दिल्ली
7गोवा
144गुजरात
84हरियाणा
13हिमाचल प्रदेश
109जम्मू-कश्मीर
4झारखंड
151कर्नाटक
314केरल
14लद्दाख
165मध्य प्रदेश
748महाराष्ट्र
2मणिपुर
1मिजोरम
21ओडिशा
5पुडुचेरी
76पंजाब
274राजस्थान
571तमिलनाडु
321तेलंगाना
26उत्तराखंड
305उत्तर प्रदेश
80पश्चिम बंगाल

मैप देखें