कोविड-19 के मरीजों का वैश्विक आंकड़ा एक करोड़ 78 लाख के पार चला गया है। बीते 24 घंटों में दुनियाभर में करीब दो लाख 90 हजार लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इसी दौरान 6,400 से ज्यादा लोग कोविड-19 के चलते मारे गए हैं। इस बढ़ोतरी के बाद कोविड-19 के मृतकों की संख्या छह लाख 83 हजार से ज्यादा हो गई है। सबसे ज्यादा मौतें अमेरिका में हुई हैं। यहां कोरोना वायरस ने 47 लाख से भी ज्यादा लोगों को संक्रमित किया है, जिनमें से एक लाख 56 हजार से ज्यादा की मौत हो गई है। इस मामले में दूसरे नंबर ब्राजील है। यहां कोविड-19 के कुल 26 लाख 66 हजार मरीज हैं, जिनमें से 92 हजार से ज्यादा मारे गए हैं। अमेरिका के साथ ब्राजील में भी एक बार फिर प्रतिदिन होने वाली मौतों की संख्या 1,000 के पार देखने को मिल रही है। ऐसे में अंदेशा है कि कहीं दक्षिण अमेरिकी देश में कोविड-19 के चलते होने वाली मौतों की संख्या भी एक लाख से ज्यादा न हो जाए।

(और पढ़ें - कोविड-19: एफडीए ने 77 विषाक्त हैंड सैनिटाइजर की लिस्ट जारी की, भारत में कथित रूप से सैनिटाइजर पीने से हो चुकी है नौ लोगों की मौत)

उधर, एक और अमेरिकी देश मैक्सिको ने मौतों के मामले में यूनाइटेड किंगडम (यूके) को पीछे छोड़ दिया है। कोविड-19 महामारी के आंकड़ों की ट्रैकिंग कर रहे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म 'वर्ल्डओमीटर' के मुताबिक, मैक्सिको में कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते मारे गए लोगों की संख्या 46 हजार 688 हो गई है। वहीं, यूके में यहा आंकड़ा एक दिन पहले ही 46 हजार के पार गया है। आंकड़ों के मुताबिक, यूरोपीय देश में कोरोना वायरस ने अब तक तीन लाख से ज्यादा लोगों को संक्रमित किया है, इनमें से कुल 46 हजार 119 की मौत हो गई है। वहीं, मैक्सिको में वायरस की चपेट में आए लोगों की संख्या इसी हफ्ते चार लाख से ज्यादा हुई है। इसके अलावा, पेरू में भी कोविड-19 के मरीजों की संख्या चार लाख के पार जा चुकी है। इस तरह दुनियाभर में ऐसे देशों की संख्या छह हो गई है, जहां सार्स-सीओवी-2 ने कम से कम चार लाख से ज्यादा लोगों को संक्रमित किया है। इस सूची में अमेरिका, ब्राजील, मैक्सिको और पेरू के अलावा भारत, रूस और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

(और पढ़ें - कोविड-19: न्यूयॉर्क और कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित अन्य इलाके हर्ड इम्यूनिटी के करीब पहुंचे, शोध के आधार पर वैज्ञानिकों का अनुमान)

पांच लाख मरीजों के करीब दक्षिण अफ्रीका
दक्षिण अफ्रीका दुनिया का ऐसा पांचवां देश बनने वाला है, जहां कोविड-19 के मरीजों की संख्या कम से कम पांच लाख है। हाल में इस अफ्रीकी देश में जिस तेजी से कोरोना वायरस फैला है, उससे दुनियाभर के वैज्ञानिकों में पूरे अफ्रीकी महाद्वीप के देशों को लेकर चिंता बढ़ी है। आंकड़े बताते हैं कि अफ्रीका में कोरोना संक्रमितों की संख्या नौ लाख 32 हजार से ज्यादा हो गई है। इनमें से चार लाख 93 हजार मरीज अकेले दक्षिण अफ्रीका में सामने आए हैं। शुक्रवार को यहां 11 हजार से ज्यादा नए कोरोना मामलों की पुष्टि हुई है। यानी संभव है कि शनिवार को यह संख्या पांच लाख के पार चली जाए। 

लाखों की संख्या में लोगों को संक्रमित करने के अलावा कोरोना वायरस ने अफ्रीका में हजारों की संख्या में संक्रमितों की जान ली है। ताजा अपडेट्स के मुताबिक, यहां कोविड-19 ने 19 हजार 746 लोगों को अपना शिकार बनाया है, जिसमें से 8,000 से ज्यादा मौतें अकेले दक्षिण अफ्रीका में दर्ज की गई है। उसके बाद मिस्र का नंबर आता है। यहां भी मरीजों की संख्या 94 हजार और मृतकों का आंकड़ा 4,800 के पार जा चुका है। आने वाले दिनों में यहां ये दोनों आंकड़े एक लाख और 5,000 से ज्यादा हो सकते हैं। हालांकि, इस समय मिस्र में प्रतिदिन औसतन 300 से 500 नए मरीज सामने आ रहे हैं और 30 से 50 के बीच नई मौतें दर्ज की जा रही है। ऐसे में मौतों का आंकड़ा जल्दी ही 5,000 के पार जा सकता है, लेकिन एक लाख मरीजों का आंकड़ा फिलहाल थोड़ा दूर दिखाई देता है।

(और पढ़ें - भारत में कोविड-19 के 57 हजार नए मामले, मरीजों की संख्या 17 लाख के पास, मृतकों का आंकड़ा 36 हजार के पार, दिल्ली से आगे निकला आंध्र प्रदेश)

कोविड-19 से जुड़ी अन्य अंतरराष्ट्रीय अपडेट्स इस प्रकार हैं

  • रूस में संक्रमितों की संख्या आठ लाख 45 हजार के पार, मौतों का आंकड़ा 14 हजार से अधिक हुआ
  • चीन समर्थित हैकरों पर अब मॉडेर्न द्वारा विकसित वैक्सीन का डेटा चुराने का आरोप लगा
  • चिली में मरीजों का आंकड़ा तीन लाख 50 हजार से ज्यादा हुआ, मृतकों की संख्या 9,457 तक पहुंची
  • अमेरिका में कोविड वैक्सीन के ट्रायल के तहत पहले दिन सैकड़ों लोगों लगाए गए टीके
  • ईरान में तीन लाख से ज्यादा मामले सामने आए, करीब 17 हजार लोगों की मौत
  • ब्राजील के राष्ट्रपति जेर बोलसोनारो की पत्नी और एक मंत्री भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए
  • कोलंबिया भी तीन लाख संक्रमितों के आंकड़े के नजदीक, अब तक दो लाख 95 हजार मामलों की पुष्टि
  • जापान में कोविड-19 के इलाज के लिए 12 करोड़ वैक्सीन डोज संरक्षित किए जाने का दावा
  • अर्जेंटीना में एक लाख 91 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित, दो लाख मरीजों वाले देशों में हो सकता है शामिल

उत्पाद या दवाइयाँ जिनमें कोविड-19: मौतों के मामले में मैक्सिको ने यूके को पीछे छोड़ा, अमेरिका-ब्राजील में फिर प्रतिदिन 1,000 से ज्यादा मौतें, अब छह देशों में चार लाख से ज्यादा मरीज है

ऐप पर पढ़ें