myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

चीन के बाद इटली और अमेरिका के लिए नया कोरोना वायरस सार्स-सीओवी-2 विनाशकारी साबित होता दिख रहा है। हालांकि चीन ने इस पर काफी हद तक काबू पा लिया है, लेकिन इटली और अमेरिका में कोविड-19 की बीमारी रोके नहीं रुक रही है। अमेरिका में बीमारी के लगातार फैलते जाने के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने उसे लेकर चिंता जाहिर की है। इस बीच कोविड-19 के मृतकों की संख्या के मामले में इटली के बाद अब स्पेन भी चीन से आगे निकल गया है। वहीं, भारत में मरीजों का आंकड़ा 600 के पार चला गया है।

ताजा जानकारी के मुताबिक, इटली में कोविड-19 के मरीजों की संख्या तेजी से 70 हजार के आंकड़े की ओर बढ़ रही है। अभी तक इस जानलेवा बीमारी ने यहां 6,800 से ज्यादा लोगों की जान ले ली है। यह संख्या जल्दी ही 7,000 के पार चली जाएगी, क्योंकि इटली में हर दिन सैकड़ों की संख्या में लोग मर रहे हैं। वहीं, अमेरिका में कोविड-19 के मरीजों की संख्या उम्मीद के मुताबिक न सिर्फ 50 हजार के पार चली गई है, बल्कि अब यह तेजी से 55 हजार की ओर बढ़ रही है। यहां मृतकों का आंकड़ा 785 हो चुका है।

(और पढ़ें - कोरोना वायरस: निराश न हों बुजुर्ग मरीज, सौ साल के लोगों ने भी दी है कोविड-19 को मात)

उधर, स्पेन में कोरोना वायरस के संक्रमण से ग्रस्त लोगों की संख्या साढ़े 47 हजार से ज्यादा हो गई है। यहां मृतकों की संख्या 3,400 से ज्यादा है। यानी अब मृतकों के मामले में चीन तीसरे नंबर पर आ गया है। वहां कोविड-19 से करीब 3,300 लोगों की मौत हुई है। मरीजों के मामले में पांचवें नंबर जर्मनी है, जहां कोविड-19 के 34,000 मरीजों की पुष्टि हुई है। यहां इस बीमारी ने 172 लोगों की जान ली है। इसके बाद ईरान आता है जहां 27,000 से ज्यादा मरीज हो चुके हैं। वहीं, मृतकों के मामले में यह मध्य पूर्वी देश जर्मनी से आगे है। यहां अब तक 2,077 लोगों की मौत हो चुकी है। फ्रांस में यह संख्या 1,100 हो गई है। यहां कोविड-19 ने 22 हजार से ज्यादा लोगों को बीमार किया है। स्विट्जरलैंड में भी मरीजों का आंकड़ा 10 हजार और मृतकों की संख्या 500 से ज्यादा हो गई है।

क्या अमेरिका है कोविड-19 का अगला केंद्र?
डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि अमेरिका में कोरोना वायरस जिस गति से बढ़ रहा है, उसे देख कर लगता है कि चीन और इटली के बाद कोविड-19 बीमारी का अगला केंद्र अमेरिका हो सकता है। संयुक्त राष्ट्र से जुड़ी इस शाखा के प्रवक्ता मारग्रेट हैरिस ने कहा कि इस समय दुनियाभर में कोरोना वायरस के प्रतिदिन जितने भी नए केस आते हैं, उनमें से 85 प्रतिशत यूरोप और अमेरिका से जुड़े होते हैं। इन मामलों में 40 प्रतिशत केस अमेरिका के होते हैं। वहीं, अंतरराष्ट्रीय मीडिया द्वारा यह पूछे जाने पर, कि क्या अमेरिका कोविड-19 का अगला केंद्र हो सकता है, मारग्रेट ने कहा, 'हम देख रहे हैं कि अमेरिका में काफी तेजी से मरीज बढ़ रहे हैं। इसलिए इसकी (अगला केंद्र) संभावना है। हम अभी यह नहीं कह रहे, लेकिन इसकी संभावना है।' डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता ने जोर देते हुए आगे कहा, 'उनका संकट बहुत बड़ा है जो बहुत तेजी से बढ़ रहा है।'

(और पढ़ें - कोरोना वायरस: इलाज की खोज में इन दवाओं का हो रहा इस्तेमाल, डब्ल्यूएचओ ने चार के क्लीनिकल ट्रायल को दी मंजूरी)

भारत में मरीजों की संख्या 600 से ज्यादा हुई
उधर, भारत में कोविड-19 के मरीजों की संख्या अब 600 के पार जा चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोविड-19 के 606 मरीज हो गए हैं। इनमें से 563 भारतीय और 43 विदेशी नागरिक हैं। सक्रिय मामलों की संख्या 553 है। वहीं, इलाज के बाद डिस्चार्ज किए गए लोगों का आंकड़ा 43 हो गया है। एक मरीज माइग्रेटिड है, जबकि दस की मौत हो चुकी है। मंत्रालय ने जानकारी दी है कि दिल्ली में कोविड-19 से दूसरी मौत की खबर सही नहीं है। उसने जानकारी दी कि मृतक में कोरोना वायरस नहीं पाया गया। यानी दिल्ली में कोरोना वायरस से अभी तक केवल एक व्यक्ति की मौत हुई है। यह पीड़ित एक महिला थी।

सरकार के आंकड़ों के हिसाब से देखें तो बुधवार सुबह से शाम के बीच 44 नए मरीज सामने आए हैं। ज्यादातर नए मरीज (27) महाराष्ट्र में देखने को मिले। यहां कुल मरीजों की संख्या अब 128 हो गई है। इसके बाद गुजरात और मध्य प्रदेश में पांच-पांच नए मामले सामने आए। वहीं, राजस्थान में चार, उत्तर प्रदेश में दो और बिहार में एक नए मरीज की पुष्टि हुई है। इस समय देश के 25 राज्य कोविड-19 की चपेट में हैं।

(और पढ़ें - कोरोना वायरस के चलते आज से पूरा भारत बंद)

कोरोना वायरस से जुड़ी ताजा और अहम राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय अपडेट्स इस प्रकार हैं

  • पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या चार लाख 40 हजार के करीब, मृतकों का आंकड़ा भी 20 हजार के नजदीक
  • ब्रिटेन और युनाइटेड किंगडम के राजकुमार प्रिंस चार्ल्स कोरोना वायरस से संक्रमित
  • भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल की लोगों से अपील, एंटी-मलेरिया दवा अभी एक्सपेरिमेंट स्टेज पर, खुद से सेवन न करें
  • दिल्ली हाई कोर्ट ने राजधानी की सभी जिला अदालतों की कार्यवाही 15 अप्रैल तक के लिए रोकने का फैसला किया
  • अमेरिका, यूरोप, चीन, जापान और डब्ल्यूएचओ के वैज्ञानिकों ने शोध के आधार पर कहा, कोविड-19 के जन्म को लेकर अभी भी कोई निष्कर्ष नहीं
  • पांच नए मामलों के साथ दिल्ली में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 35 हुई: अरविंद केजरीवाल
  • पाकिस्तान ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से दस हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्ज मांगा, अब तक एक हजार मरीजों की पुष्टि, आठ की मौत
  • मध्य प्रदेश विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के दौरान मौजूद एक पत्रकार में कोरोना वायरस मिलने की पुष्टि: एएनआई
  • रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सभी नागरिकों को घरों में रहने की हिदायत दी
  • स्पेन ने चीन से 3,600 करोड़ रुपये से ज्यादा के मेडिकल उपकरण खरीदे
  • ईरान ने कहा, एक बार और तेजी से बढ़ सकता है कोरोना वायरस
  • सऊदी अरब में कर्फ्यू और सख्त किया गया
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
कोरोना मामले - भारतx

कोरोना मामले - भारत

CoronaVirus
2283 भारत
132आंध्र प्रदेश
10अंडमान निकोबार
1अरुणाचल प्रदेश
16असम
24बिहार
18चंडीगढ़
9छत्तीसगढ़
219दिल्ली
6गोवा
87गुजरात
43हरियाणा
6हिमाचल प्रदेश
70जम्मू-कश्मीर
2झारखंड
124कर्नाटक
286केरल
14लद्दाख
99मध्य प्रदेश
335महाराष्ट्र
2मणिपुर
1मिजोरम
5ओडिशा
3पुडुचेरी
46पंजाब
133राजस्थान
309तमिलनाडु
107तेलंगाना
10उत्तराखंड
113उत्तर प्रदेश
53पश्चिम बंगाल

मैप देखें