अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप में कोरोना वायरस के हल्के लक्षण दिखने की पुष्टि की गई है। शुक्रवार सुबह उनके कोविड-19 से ग्रस्त होने की बात सामने आई थी। बाद में वाइट हाउस की तरफ से यह पुष्टि भी की गई कि डोनाल्ड ट्रंप में कोविड-19 के हल्के लक्षण दिखाई दिए हैं। वहीं, ताजा अपडेट यह है कि डोनाल्ड ट्रंप को अमेरिकी दवा कंपनी रीजेनेरॉन द्वारा नवनिर्मित कोविड-19 एंटीबॉडी दिया गया है। साथ ही उन्हें रेमडेसिवीर दिए जाने की बात भी सामने आई है। इसके अलावा, डोनाल्ड ट्रंप को जिंक और विटामिन डी के डोज भी दिए जा रहे हैं। खबरों के मुताबिक, एंटीबॉडी ट्रीटमेंट के बाद ट्रंप को वॉल्टर रीड नेशनल मिलिटरी मेडिकल सेंटर में भर्ती किया गया है। यहां डोनाल्ड ट्रंप के कई टेस्ट किए जाएंगे।

न्यूयॉर्क टाइम्स (एनवाईटी) की रिपोर्ट के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप को इस अस्पताल में कई दिनों तक रहना पड़ सकता है। हालांकि भर्ती होने से ठीक पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने वीडियो संदेश जारी कर कहा कि एंटीबॉडी दिए जाने के बाद उनकी हालत में सुधार हो रहा है। इसमें उन्होंने यह भी कहा है कि वे केवल एहतियातन अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप के अलावा उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है। ट्रंप के मुताबिक, मेलानिया की हालत भी सुधर रही है। इस बीच खबर आई है कि राष्ट्रपति चुनावों को लेकर डोनाल्ड ट्रंप के इलेक्शन कैंपेन का जिम्मा संभाल रहे उनके मैनेजर बिल स्टेपियन भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

(और पढ़ें - कोविड-19: अब रीजेनेरॉन ने कोरोना वायरस के खिलाफ सक्षम मोनोक्लोनल एंटीबॉडी बनाने का दावा किया)

मीडिया रिपोर्टों में डोनाल्ड ट्रंप में कोविड-19 के हल्के लक्षण होने की बात कही गई है। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति को हल्का बुखार और खांसी के साथ नाक जमने की शिकायत है। इससे पहले वाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मेडोज ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति में कोरोना लक्षण दिखने की जानकारी दी थी। उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप में ठंड लगने जैसे लक्षण दिखने बात कही थी। बता दें कि गुरुवार को डोनाल्ड ट्रंप ने अपने गॉल्फ क्लब में आयोजित एक फंड-रेजर कार्यक्रम में हिस्सा लिया था। वहां वे करीब 100 लोगों के संपर्क में आए थे। इस कार्यक्रम में मौजूद एक व्यक्ति के हवाले से एनवआईटी ने बताया है कि लोगों से मिलने के दौरान डोनाल्ड ट्रंप थके हुए लग रहे थे।

(और पढ़ें - कोविड-19: ट्रंप प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों ने अमेरिका में हालात और बिगड़ने के संकेत दिए, जानें किसने क्या कहा)

यह देखने वाली बात है कि कोरोना वायरस से संक्रमित होना डोनाल्ड ट्रंप के लिए स्वास्थ्य के लिहाज से कितना हानिकारक होगा। लेकिन इससे उनकी राजनीतिक साख पर एक और बट्टा लगा है, वह भी ऐसे समय में जब वे आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए जोरशोर से प्रचार-प्रसार में लगे हुए हैं। कोविड-19 टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने से पहले उन्होंने अपने डेमोक्रैटिक प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन के साथ हुई पहली प्रेजिडेंशियल डिबेट में दावा किया था कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं हैं। इस दौरान उन्होंने जो बिडेन के मास्क पहनने का मजाक भी उड़ाया था। लेकिन बिडेन ने पुष्टि की है कि उनका कोविड-19 टेस्ट नेगेटिव आया है। उधर, ट्रंप के संक्रमित होने के पीछे उनके एक सहयोगी होप हिक्स का नाम लिया जा रहा है। बताया गया है कि ट्रंप से पहले होप का कोविड टेस्ट पॉजिटिव आया था। क्लीवलैंड में आयोजित पहली प्रेजिडेंशियल डिबेट में शामिल होने के लिए उन्होंने ट्रंप के साथ यात्रा की थी। उस दौरान ट्रंप ने हमेशा की तरह मास्क नहीं पहना था। पूरे कोविड-19 संकट के दौरान डोनाल्ड ट्रंप मास्क पहनने को लेकर लापरवाह दिखे हैं और सवाल करने पर उसी प्रकार के जवाब देते रहे हैं। इस स्वास्थ्य संकट से निपटने के उनके तौर-तरीके और बयान भी विवाद का विषय बने हैं।

(और पढ़ें - कोविड-19: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इस बयान से विवाद, कहा- कोरोना वायरस ग्रस्त लोगों पर कीटनाशक आजमाना दिलचस्प होगा)

बहरहाल, डोनाल्ड ट्रंप ऐसे समय में कोविड-19 से ग्रस्त पाए गए हैं, जब अमेरिका में इस बीमारी के मरीजों की संख्या 75 लाख के पार पहुंच गई है। वहीं, प्रतिदिन दर्ज होने वाले मामलों की संख्या भी एक बार फिर बढ़ती दिख रही है। शुक्रवार की ही बात करें तो इस दिन अमेरिका में 51 हजार से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमिए पाए गए हैं। इससे अमेरिका में अब तक सार्स-सीओवी-2 की चपेट में आए लोगों की कुल संख्या 75 लाख 49 हजार 323 हो गई है। इनमें से दो लाख 13 हजार 524 मरीजों की मौत हो चुकी है। बीते 24 घंटों में अमेरिका में 864 लोग कोविड-19 से मारे गए हैं, जिससे यहां कोरोना वायरस की मृत्यु दर 2.8 प्रतिशत से ज्यादा हो गई है। वहीं, बचाए गए मरीजों की दर 63 प्रतिशत के आसपास आ गई है। गौरतलब है कि कुल 75.49 लाख मरीजों में से 47 लाख 76 हजार से ज्यादा को अमेरिकी प्रशासन बचाने में कामयाब रहा है।

(और पढ़ें - कोविड-19 से बचने के लिए मैं हर रोज हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की एक गोली लेता हूं: डोनाल्ड ट्रंप)


उत्पाद या दवाइयाँ जिनमें कोविड-19 टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने के बाद डोनाल्ड ट्रंप को एंटीबॉडी ट्रीटमेंट दिया गया, कई दिन अस्पताल में रहने की आशंका है

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें