myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

भारत में नए कोरोना वायरस सार्स-सीओवी-2 का प्रभाव लगातार बढ़ता जा रहा है। पूरे देश में लागू लॉकडाउन के बीच कोविड-19 के मरीजों की संख्या करीब हो गई है। शाम तक इसमें और इजाफा हो सकता है। वहीं, कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 13 हो गई है। भारत सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश के सभी राज्यों में से महाराष्ट्र में सबसे अधिक 124 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से तीन विदेशी नागरिकों से जुड़े हैं। दूसरे नंबर पर केरल है, जहां 118 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इनमें से आठ मरीज विदेशी हैं। सरकार के मुताबिक, देश के 26 राज्यों में कोविड-19 की पुष्टि हो चुकी है। महाराष्ट्र और केरल के अलावा, तेलंगाना (41), कर्नाटक (41), गुजरात (38), उत्तर प्रदेश (37), राजस्थान (38), दिल्ली (35), पंजाब (33), हरियाणा (30), तमिलनाडु (26), मध्य प्रदेश (15), लद्दाख (13), आंध्र प्रदेश (11),  जम्मू-कश्मीर (11), पश्चिम बंगाल (9), चंडीगढ़ (7), उत्तराखंड (5), बिहार (3), छत्तीसगढ़ (3), गोवा (3), हिमाचल प्रदेश (3), ओडिशा (2), मणिपुर (1), मिजोरम (1) और पुदुचेरी (1) में भी कोविड-19 के मरीज सामने आए हैं।

जम्मू-कश्मीर में पहली मौत
जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस के चलते पहले मरीज की मौत हो गई है। जानकारी के मुताबिक, मृतक श्रीनगर के हैदरपोरा इलाके का रहना वाला है। रिपोर्टों में इस पीड़ित की उम्र 65 वर्ष बताई गई है। कुछ दिन पहले ही उसमें वायरस होने की पुष्टि हुई थी। जल्दी ही पीड़ित की हालत गंभीर हो गई है। आखिरकार संक्रमण ने उसकी जान ले ली। उधर, जम्मू-कश्मीर प्रशासन की मानें तो मरीज की संपर्क में आए चार और लोगों में कोविड-19 के संक्रमित होने की पुष्टि हो गई है।

(और पढ़ें- कोविड-19: मक्खियों से फैल सकता है कोरोना वायरस, मानव मल में कई दिन रहता है जिंदा)

दिल्ली में डॉक्टर हुआ संक्रमित
इस संकट के बीच मरीजों की जान बचाने में जुटे डॉक्टर भी वायरस के खतरे में हैं। मीडिया रिपोटों के अनुसार, दिल्ली में एक डॉक्टर कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है। बताया जा रहा है कि पीड़ित डॉक्टर दिल्ली के एक मोहल्ला क्लीनिक में कार्यरत है। ड्यूटी के दौरान एक 38 वर्षीय महिला इलाज के लिए क्लिनिक पहुंची थी। रिपोर्टों की मानें तो महिला वायरस से संक्रमित थी और उससे डॉक्टर भी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गया। उसे सांस में तकलीफ के चलते पहले दिल्ली के जीटीबी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बाद में वहां से सफदरजंग अस्पताल शिफ्ट कर दिया गया। वहां उसमें कोरोना वायरस की पुष्टि हुई। इस मामले में ताजा अपडेट यह है कि पीड़ित डॉक्टर की पत्नी और बेटी भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई हैं। हालांकि उनके खून के नमूनों को दोबारा टेस्ट के लिए भेजा गया। फिलहाल दोनों का स्वास्थ्य स्थिर बना हुआ है।

गोवा में तीन मरीजों की पुष्टि
कोरोना वायरस से प्रभावित राज्यों में अब गोवा भी शामिल हो गया है। यहां अब तक तीन लोगों के कोविड-19 से ग्रस्त होने की पुष्टि हुई है। मीडिया में आई खबरों में बताया जा रहा है ये तीनों पीड़ित हाल ही में विदेशी यात्राएं करके भारत लौटे थे। इनमें से एक स्पेन, दूसरा ऑस्ट्रेलिया और तीसरा अमेरिका की यात्रा पर गया था। बता दें कि स्पेन और अमेरिका में कोरोना वायरस का जबर्दस्त प्रभाव हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया में भी सैकड़ों की संख्या में लोग इस बीमारी की चपेट में हैं।

(और पढ़ें- डब्ल्यूएचओ ने कहा, कोविड-19 का अगला केंद्र हो सकता है अमेरिका, मृतकों के मामले में अब स्पेन भी चीन से आगे)

दवाओं की आपूर्ति का संकट
दूसरी ओर, लॉकडाउन के चलते दवा कंपनियों को लग रहा है कि की देश में दवाओं की आपूर्ति का 'बड़ा संकट' खड़ा हो सकता है। दरअसल, भारत की फार्मा कंपनियों को डर और आशंका है कि देशभर में लागू लॉकडाउन ने दवाओं की आपूर्ति से जुड़ी व्यवस्था को बिगाड़ दिया है। उनका कहना है कि दवाओं की सप्लाई कम है और स्थानीय स्तर पर पुलिस फोर्स माल की आवाजाही पर रोक लगा रही है। हालांकि कंपनियों के पास कच्चा माल तैयार है और 10 करोड़ दवाओं का उत्पादन किया जा सकता है, लेकिन लॉकडाउन की वजह से इन आवश्यक वस्तुओं के अंतिम उत्पादन को पूरा करने में मुश्किल आ रही है।

(और पढ़ें- कोरोना वायरस: निराश न हों बुजुर्ग मरीज, सौ साल के लोगों ने भी दी है कोविड-19 को मात

यूएन ने एकजुटता की कही बात
कोरोनोवायरस महामारी पूरी मानव जाति के लिए खतरा बन चुकी है। इस संकट काल को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र ने गरीबों के लिए पूरी दुनिया से दो बिलियन डॉलर (15,000 करोड़ रुपये से ज्यादा) इकट्ठा करने की मानवीय योजना की शुरुआत की है। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस का कहना है कि सीओवीआईडी-19 अब पूरी मानवता के लिए एक बड़ी चुनौती बन चुका है, लिहाजा सभी लोगों को मिलकर लड़ना होगा। इसके लिए वैश्विक स्तर तैयारीऔर एकजुटता बेहद महत्वपूर्ण है। गुटेरेस के मुताबिक, केवल इसी तरीके से इस महामारी को खत्म किया जा सकता है।

(और पढ़ें- केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना को राजधानी में लागू करेगी दिल्ली सरकार, कोविड-19 को लेकर दोनों ने की विशेष व्यवस्था)

कोरोना वायरस से जुड़ी अहम अपडेट्स इस प्रकार हैं-

  • मध्य प्रदेश के इंदौर में पांच नए मरीजों की पुष्टि, संक्रमितों की संख्या 20 हुई
  • पश्चिम बंगाल के नयाबाद में एक और मरीज की पुष्टि, कुल 10 लोग संक्रमित
  • मुंबई और ठाणे में दो नए मामले सामने आए, मरीजों की कुल संख्या 124 हुई
  • जम्मू-कश्मीर में 3.5 लाख मजूदरों को एक-एक हजार रुपये दिए जाएंगे
  • एम्स का आरोप है कि पीजीआईएम रोहतक ने लॉकडाउन लागू नहीं किया है
  • हरियाणा सरकार ने मेडिकल और पैरा-मेडिकल कर्मचारियों की सेवा में विस्तार किया
  • कोलकाता में बस, ट्रक और मैट्रो का संचालन किया गया बंद
  • हरियाणा सरकार ने जेल के कैदियों को पैरोल पर भेजा
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
कोरोना मामले - भारतx

कोरोना मामले - भारत

CoronaVirus
1834 भारत
1मणिपुर
3हिमाचल प्रदेश
1मिजोरम
13लद्दाख
7उत्तराखंड
5गोवा
162अंडमान निकोबार
83आंध्र प्रदेश
1असम
23बिहार
16चंडीगढ़
9छत्तीसगढ़
82गुजरात
43हरियाणा
62जम्मू-कश्मीर
1झारखंड
101कर्नाटक
241केरल
66मध्य प्रदेश
302महाराष्ट्र
4ओडिशा
3पुडुचेरी
42पंजाब
93राजस्थान
234तमिलनाडु
96तेलंगाना
103उत्तर प्रदेश
37पश्चिम बंगाल

मैप देखें