myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

महाराष्ट्र में कोविड-19 बीमारी के चलते लॉकडाउन को 31 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। राज्य सरकार ने सोमवार को इसकी औपचारिक घोषणा कर दी। इसके साथ ही उसने कहा कि जितना संभव हो लोगों को घर से ही काम करना चाहिए। बता दें कि मौजूदा लॉकडाउन की अवधि आगामी 30 जून यानी कल खत्म हो रही है। उससे पहले महाराष्ट्र समेत देशभर के राज्यों में लॉकडाउन हटाए जाने की अटकलें तेज हो रही थीं। लेकिन इसके उलट कई राज्यों ने अलग-अलग स्तर पर लॉकडाउन बढ़ाने का एलान कर दिया है। रविवार को इस बाबत महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने उन अटकलों को खारिज कर दिया जिनमें कहा गया था कि 30 जून से लॉकडाउन हटा लिया जाएगा। अब उनकी सरकार ने एक और लॉकडाउन की घोषणा कर दी है।

सोमवार को महाराष्ट्र के मुख्य सचिव अजॉय मेहता ने राज्य सरकार की तरफ से एक आदेश जारी करते हुए कहा कि मुंह को फेस मास्क से ढंकना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना, बड़ी संख्या में इकट्ठा होने से बचना आदि नियम आगे भी लागू रहेंगे, जिनका लोगों को पालन करना होगा। राज्य सरकार ने परमार्श के रूप में लोगों को घर से ही काम करने की बात कही है। हालांकि आदेश के हवाले से मुख्य सचिव ने कहा कि निजी कार्यालयों में दस प्रतिशत क्षमता या दस कर्मचारियों के साथ काम किया जा सकता है।

(और पढ़ें - दिल्ली सरकार ने कोविड-19 के मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा बैंक बनाने की घोषणा की, स्वस्थ हुए मरीजों से प्लाज्मा दान करने की अपील)

इसके अलावा मुंबई मेट्रोपॉलिटन एरिया में प्लंबर, इलेक्ट्रिशियन, अखबारों की प्रिंटिंग और वितरण, नाई की दुकानें आदि को भी चलते रहने की अनुमति होगी। राज्य के जिलों के बीच बसों की आवाजाही भी नहीं रुकेगी। सरकार ने कहा है कि 50 प्रतिशत की क्षमता और सोशल डिस्टेंसिंग तथा सैनिटेशन से जुड़ी सावधानियां बरतते हुए बसें चलाई जा सकती हैं। उधर, मुंबई पुलिस ने कहा है कि लोग अपने घरों से दो किलोमीटर की दूरी तक गैर-जरूरी कामों के लिए बाहर निकल सकते हैं।

हैदराबाद में भी लॉकडाउन बढ़ने के आसार
तेलंगाना की राजधानी तेलंगाना में भी लॉकडाउन बढ़ने के आसार दिख रहे हैं। खबर है कि मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने रविवार को हुई एक बैठक में इसके साफ संकेत दिए हैं। स्वास्थ्य और नगर निगम प्रशासन से जुड़े मंत्रियों के साथ हुई बैठक में तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने कोविड-19 के नियंत्रण से संबंधित रणनीति की समीक्षा की और चेन्नई में दोबारा लॉकडाउन लगाए जाने का उदाहरण दिया। केसीआर ने कहा कि वे नए लॉकडाउन को लेकर कैबिनेट की बैठक में कोई फैसला लेंगे। उधर, पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर में लॉकडाउन 15 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, रविवार को मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह ने पत्रकारों को इसकी जानकारी दी।

(और पढ़ें - भारत में कोविड-19 से जुड़े 'रहस्यमय' सिंड्रोम के मामले सामने आए, यूरोप-अमेरिका में दर्जनों बच्चों को किया था गंभीर रूप से बीमार)

अब तक कहां-कहां बढ़ा लॉकडाउन
देश के कई राज्यों ने अपने यहां कोरोना वायरस संकट की स्थिति को देखते हुए अलग-अलग तरीके से लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा की है। मिसाल के लिए तमिलनाडु में राजधानी चेन्नई समेत चार जिलों में दो हफ्तों के लिए लॉकडाउन बढ़ाने एलान किया गया है। असम सरकार ने गुवाहाटी शहर समेत पूरे कामरूप मेट्रो डिस्ट्रिक्ट में 14 दिनों तक के कंप्लीट लॉकडाउन की घोषणा की है। इस दौरान शहर में नाइट कर्फ्यू भी लगा रहेगा।

उधर, झारखंड सरकार ने बीते सप्ताहांत पूरे राज्य में लागू लॉकडाउन को 31 जुलाई तक के लिए आगे बढ़ा दिया। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस की वजह से पैदा हुए हालात की गंभीरता के मद्देनजर उनकी सरकार ने लॉकडाउन को अगले पूरे एक महीने के लिए बढ़ाने का फैसला किया है। इसके अलावा मिजोरम के आइजोल म्युनिसिपल एरिया और हरियाणा के गुरुग्राम में भी लॉकडाउन की घोषणा की जा चुकी है। आइजोल में जहां संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा, वहीं गुरुग्राम में केवल उन इलाकों में लोगों की आवाजाही को नियंत्रित किया जाएगा, जो कोरोना संक्रमण के लिहाज से ज्यादा संवेदनशील हैं।

(और पढ़ें - कोविड-19: भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या पांच लाख 48 हजार के पार, 16,475 की मौत, तमिलनाडु 1,000 मौतों वाला चौथा राज्य बना)

इन सबसे पहले पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन को अगले एक महीने के लिए बढ़ाने का फैसला किया गया था। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सभी राजनीतिक दलों के साथ हुई बैठक के बाद इसकी घोषणा की थी। बताया गया है कि नए लॉकडाउन में भी बंगाल में नाइट कर्फ्यू लगा रहेगा, जो रात दस बजे से सुबह पांच बजे तक चलेगा।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
RemdesivirRemdesivir Injection15000.0
Fabi FluFabi Flu Tablet3500.0
CoviforCovifor Injection5400.0
AnovateANOVATE OINTMENT 20GM90.0
Pilo GoPilo GO Cream67.5
Proctosedyl BdPROCTOSEDYL BD CREAM 15GM66.3
ProctosedylPROCTOSEDYL 10GM OINTMENT 10GM63.9
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें