भारत में कोरोना वायरस संक्रमण से मारे गए लोगों की संख्या एक लाख 48 हजार से ज्यादा हो गई है। लेकिन इससे उबर कर ठीक होने वाले लोगों का आंकड़ा भी 98 लाख के पार चला गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक, सोमवार को देशभर में 16 हजार से ज्यादा लोग कोविड-19 टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं। इसी दौरान 252 लोगों की इस बीमारी से मौत हो गई है। इसके बाद देश में कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की कुल संख्या एक करोड़ दो लाख 24 हजार 303 तक पहुंच गई है। इनमें एक लाख 48 हजार 153 की मौत हो चुकी है। हालांकि कोविड-19 से रिकवर होने वाले लोगों की संख्या इससे लगभग 50 गुना ज्यादा है और 98 लाख 7,569 तक पहुंच गई है।

इस तरह देश में कोविड-19 का रिकवरी रेट 95.83 फीसदी हो गया है, जबकि मृत्यु दर 1.45 प्रतिशत पर बरकरार है। उधर, कोरोना संक्रमितों की पहचान करने के लिए किए जा रहे परीक्षणों की संख्या 17 करोड़ के नजदीक आ गई है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद यानी आईसीएमआर द्वारा दी गई ताजा जानकारी के मुताबिक, बीते 24 घंटों में देशभर में नौ लाख 83 हजार 695 कोविड-19 टेस्ट किए गए हैं। आईसीएमआर की आधिकारिक वेबसाइट पर बताया गया है कि इससे अब तक किए गए ऐसे टेस्टों की कुल संख्या 16 करोड़ 98 लाख 1,749 हो गई है।

दिल्ली में नए मरीजों में गिरावट जारी
देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट जारी है। सोमवार को यहां कोविड-19 के 564 नए मरीजों की पुष्टि हुई है, जो बीते मई महीने के बाद दिल्ली में एक दिन में दर्ज हुए कोरोना मामलों की सबसे कम संख्या है। साथ ही, नई मौतों के आंकड़ों में लगातार कमी हो रही है। रविवार को राजधानी में केवल 21 मृतकों की पुष्टि की गई है। इससे दिल्ली में कोरोना वायरस से हुई मौतों का आंकड़ा 10 हजार 474 हो गया है। वहीं, मरीजों की संख्या छह लाख 23 हजार 415 हो गई है। इनमें से छह लाख 6,644 को बचा लिया गया है, जो कुल मामलों का 97.3 प्रतिशत है।

(और पढ़ें - कोविड-19: व्लादीमिर पुतिन को लगेगी रूसी वैक्सीन स्पुतनिक 5)

इस बीच, दिल्ली सरकार ने हाई कोर्ट को बताया है कि उसने राजधानी के 33 निजी अस्पतालों में कोविड-19 के मरीजों के लिए आरक्षित बेड की संख्या 80 प्रतिशत से कम कर 60 प्रतिशत कर दी है। सरकार ने अन्य बीमारियों के चलते भर्ती होने वाले मरीजों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया है। इस मुद्दे पर हाई कोर्ट काफी ज्यादा सक्रिय रहा है और उसने बार-बार सरकार से सवाल किए हैं। अब दिल्ली सरकार ने मामले में प्रतिक्रिया देते हुए एक कमेटी की सिफारिश के आधार पर आरक्षित कोरोना बेड्स की संख्या कम कर दी है। सोमवार को हुई सुनवाई में उसने कोर्ट को बताया कि एम्स निदेशक और नीति आयोग के एक सदस्य के पैनल ने दिल्ली के निजी अस्पतालों में कोविड बेड्स की संख्या घटाने की सिफारिश की थी, जिस पर अमल करते हुए 27 दिसंबर को 20 प्रतिशत की कटौती कर दी गई थी। सरकार की तरफ से दी गई इस जानकारी के बाद कोर्ट ने मामला आठ जनवरी तक के लिए स्थगित कर दिया।

महाराष्ट्र में 2,500 से कम नए मरीज
अन्य राज्यों की बात करें तो महाराष्ट्र में भी नए कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार कमी हो रही है। सोमवार को यहां 2,500 से कम मरीज सामने आए हैं, जो जून महीने के बाद महाराष्ट्र में एक दिन में दर्ज हुए कोरोना संक्रमितों की सबसे कम संख्या है। इससे राज्य में अब तक दर्ज हुए कोविड मामलों की कुल संख्या एक लाख 22 हजार 48 हो गई है। इनमें से 49 हजार 305 में मरीजों की मौत हो चुकी है। सोमवार को महाराष्ट्र में 50 नई मौतों की पुष्टि की गई है। उधर, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में नए मृतकों की संख्या क्रमशः 8, 4 और 11 दर्ज की गई है। इससे इन तीनों दक्षिण राज्यों में कोरोना संक्रमण से मारे गए लोगों की संख्या 12,070, 7,098 और 1,2080 (क्रमशः) हो गई है। बता दें कि कर्नाटक में कोविड-19 के लगभग नौ लाख 17 हजार मामले दर्ज हो चुके हैं। आंध्र प्रदेश में यह आंकड़ा आठ लाख 81 हजार से ज्यादा है। वहीं, तमिलनाडु में आठ लाख 15 हजार 175 संक्रमितों की पुष्टि हो चुकी है। सोमवार को तीनों राज्यों में 653, 212 और 1,005 नए मामले दर्ज किए गए हैं।

(और पढ़ें - कोरोना वायरस अगले दस साल तक हमारे साथ रहेगा, सामान्य जीवन की नई परिभाषा की जरूरत')

यूके से लौटे 233 लोग पॉजिटिव
भारत में अब तक कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का कोई स्पष्ट मामला सामने नहीं आया है। हालांकि यूके से आने वाले लोगों में वायरस का मिलना जारी है। खबरों के मुताबिक, यूके से लौट रहे लोगों में से अब तक 233 में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। बीते 24 घंटों में ही ऐसे 46 लोगों के कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव निकले हैं। इनमें से अधिकतर के सैंपल पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वाइरोलॉजी भेजे गए हैं ताकि पता चल सके कि इन संक्रमितों में मिला वायरस पुराना स्ट्रेन है या वे नए म्यूटेशन की चपेट में आए हैं। अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की गई है। रिपोर्टों की मानें तो अब तक भेजे गए जीनोम सीक्वेंसिंग के परिणाम सामने नहीं आए हैं। इस बीच अलग-अलग राज्यों में ब्रिटेन से लौट रहे लोगों में वायरस का मिलना जारी है। कुछ राज्यों में ब्रिटेन से आए यात्रियों में वायरस पाया गया है। इनमें सबसे आगे गोवा है, जहां अब तक 13 यात्रियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके बाद महाराष्ट्र और उत्तराखंड आते हैं, जहां क्रमशः नौ और छह यात्रियों में वायरस पाया गया है। वहीं, यूके से लौटकर भारत आने वाले लोगों में वायरस मिलने के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में देखे गए हैं। यहां अब तक ऐसे 32 केस सामने आ चुके हैं। दूसरे नंबर पर गोवा है। यहां 29 मामलों की पुष्टि हुई है। इसके बाद कर्नाटक (26), तेलंगाना (21) और दिल्ली (20) का नंबर आता है।

म्यांमार भी भारत से लेगा वैक्सीन
कोविड-19 संकट से निपटने के लिए तैयार हुई वैक्सीनों की उपलब्धता के लिए दुनियाभर की सरकारें भारत की ओर देख रही हैं। उनमें से कुछ ने भारत से कोरोना वैक्सीन खरीदने की पहल कर भी दी है। खबर है कि बांग्लादेश के बाद म्यांमार ने सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा मैन्युफैक्चर की गई कोविड-19 वैक्सीन कोवीशील्ड को खरीदने का फैसला किया है। इसे चीन के लिए झटका माना जा रहा है, जो भारत की ही तरह दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता है। मीडिया रिपोर्टों की मानें तो म्यांमार अपनी 20 प्रतिशत आबादी यानी करीब 54.4 लाख लोगों को वैक्सीनेट करने की योजना पर काम कर रहा है। वह आगामी अप्रैल महीने तक इन लोगों को टीका लगा देना चाहता है। इसी के लिए उसने भारत से कोरोना वायरस का टीका और जरूरी लॉजिस्टिक्स खरीदने का फैसला किया। इस काम के लिए म्यांमार को 95 करोड़ डॉलर यानी करीब 7,000 करोड़ रुपये खर्च करने की जरूरत है। बताया गया है कि इस रकम को लेकर म्यांमार की सरकार वर्ल्ड बैंक, एशियन डेवलेपमेंट बैंक, जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी और इंटरनेशनल मोनेटरी फंड से बात कर रही है।

(और पढ़ें - भारत और यूके में ऑक्सफोर्ड वैक्सीन को इस हफ्ते मिल सकती है मंजूरी, एस्ट्राजेनेका ने भी 'विनिग फॉर्मुला' तैयार करने का दावा किया)

कोविड-19 से जुड़ी अन्य अहम राष्ट्रीय अपडेट्स

  • केरल में नए मामलों में कमी, 3,047 नए मरीजों के साथ आंकड़ा 7.43 लाख के पार
  • उत्तर प्रदेश में 5.82 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित, 8,322 की मौत
  • पश्चिम बंगाल में 9,625 मौतें, मरीजों का आंकड़ा 5.48 लाख से ज्यादा हुआ
  • बिहार ढाई लाख कोरोना संक्रमितों वाला 14वां राज्य बना, अब तक 1,386 की मौत
  • एक लाख मरीजों वाला 21वां राज्य बन सकता है उत्तराखंड, 90,000 के करीब आंकड़ा


उत्पाद या दवाइयाँ जिनमें कोविड-19: भारत में 1.48 लाख से ज्यादा मौतें, लेकिन स्वस्थ मरीजों का आंकड़ा भी 98 लाख के पार है

ऐप पर पढ़ें