myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

सार्स-सीओवी-2 नाम के वायरस से होने वाली बीमारी कोविड-19 इस वक्त दुनियाभर में अपने चरम पर है। चीन से शुरू हुआ तबाही का यह वायरस अब दुनिया के 197 से ज्यादा देशों को अपनी चपेट में ले चुका है। दुनियाभर के साढ़े 4 लाख से ज्यादा लोग इस बीमारी से संक्रमित हैं। 20 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और भारत समेत दुनिया के कई देशों में इस वक्त लॉकडाउन की स्थिति है। इन सबके बीच आपके मन में सिर्फ एक ही सवाल उठ रहा होगा कि आखिर ये बीमारी खत्म कब होगी? जिस बीमारी का कोई इलाज या वैक्सीन नहीं है उस पर काबू कैसे पाया जाएगा?

कोविड-19 का इलाज खोजने में जुटे हैं डॉक्टर और वैज्ञानिक

मौजूदा समय में भले ही कोविड-19 का कोई इलाज न हो, लेकिन दुनियाभर के स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े वैज्ञानिक, अनुसंधानकर्ता और डॉक्टर अपनी-अपनी तरफ से बीमारी का इलाज खोजने की कोशिश में जुटे हैं। ऐसे में भले ही इसमें कुछ वक्त लग जाए, लेकिन कुछ दिनों बाद कोविड-19 का खतरा कम जरूर होगा और जब कोरोना वायरस का रिस्क कम होगा तो सबसे पहले आप क्या करेंगे? दोस्तों से मिलेंगे, उन्हें गले लगाएंगे, उनके साथ जमकर पार्टी करेंगे, घूमने जाएंगे, मॉल और सड़कों पर भीड़ लगाएंगे, साफ-सफाई को भूल जाएंगे...है ना!

जी नहीं, यही सब तो नहीं करना है। एक बार कोविड-19 संक्रमण का खतरा कम हो जाए, उसके बाद भी आपको इन 10 जरूरी कामों को करते रहना है। कौन से हैं वो 10 काम और इनका पालन करना क्यों जरूरी है, यहां जानें।

1. हाथों की सफाई का रखें ध्यान

अभी जब कोविड-19 का कहर अपने चरम पर है, तब आप दिनभर में 10 बार हाथ धो रहे हैं। लेकिन एक बार बीमारी का प्रकोप थोड़ा कम हो जाए, उसके बाद भी हाथों की सफाई को लेकर लापरवाही नहीं बरतनी है। हमारे हाथ दिनभर में ऐसी कई जगहों को छूते हैं जहां कीटाणु, वायरस और बैक्टीरिया होते हैं। ऐसे में अगर हम हाथों की सफाई का ध्यान न रखें तो फिर से ये वायरस शरीर के अंदर जाकर हमें बीमार बना सकता है। इसलिए साबुन-पानी से कम से कम 20 सेकंड तक दिनभर में कई बार हाथ धोना जारी रखें।

2. आंख, नाक, मुंह को छूने से बचें

कोविड-19 बीमारी का खतरा जब कम हो जाए तब भी आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप हर वक्त बेवजह अपने चेहरे, आंख, नाक और मुंह में हाथ न लगाएं, खासकर गंदे हाथों से। ऐसा इसलिए क्योंकि सार्स-सीओवी-2 वायरस न सही कोई और वायरस या बैक्टीरिया शरीर के अंदर प्रवेश कर सकता है, जिससे आप बीमार हो सकते हैं। इसलिए बेवजह अपने चेहरे को बार-बार छूने से बचें।

3. हाथ मिलाने की बजाए नमस्ते करें

जैसा कि हमने पहले बताया है, हमारे हाथ ऐसी कई जगहों को जाने-अनजाने में छूते हैं, जहां से हाथों पर बैक्टीरिया और वायरस चिपक जाते हैं। इसके बाद हमारे हाथ जिन चीजों को छूते हैं ये वायरस या बैक्टीरिया वहां भी ट्रांसफर हो जाते हैं। ऐसे में कोविड-19 बीमारी का खतरा कुछ कम होने के बाद भी हमें दूसरों से हाथ मिलाने की बजाए नमस्ते या दूर से हाय-हेलो कहकर ही उनका अभिवादन करना चाहिए। हाथ न मिलाने से खतरनाक वायरस और बीमारियों का एक-व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलने का खतरा नहीं रहेगा।

4. बीमार लोगों से दूरी बनाकर रखें

अगर आप ऑफिस में या पब्लिक प्लेस पर कहीं खड़े हैं और अगर आसपास मौजूद कोई व्यक्ति छींक रहा हो या उसे खांसी हो तो आपको उससे 3-4 फीट की दूरी बना लेनी चाहिए। हो सकता है वह व्यक्ति सामान्य फ्लू या सर्दी-जुकाम से ही पीड़ित हो, बावजूद इसके आप नहीं चाहेंगे कि आप भी बीमार पड़ें और संक्रमित हो जाएं। लिहाजा कोविड-19 बीमारी की भयावहता कम होने के बाद भी हमें ऐसे लोगों से कुछ दूरी बनाकर रखनी है, जिन्हें सर्दी-खांसी या बुखार हो।

5. घर की सफाई का भी ध्यान रखें

हाथों की सफाई के साथ-साथ घर में मौजूद सभी चीजों और सतहों की भी नियमित सफाई बेहद जरूरी है। घर के फर्नीचर, बच्चों के खिलौने, टीवी का रिमोट, फ्रिज का हैंडल, किचन, बाथरूम, इस तरह की जगहें, जिनका हर दिन इस्तेमाल होता है और परिवार के सभी सदस्य इस्तेमाल करते हैं, ऐसी चीजों की हर दिन अच्छी तरह से सफाई करना बेहद जरूरी है। जहां सफाई होगी वहां वायरस-बैक्टीरिया या बीमारी का कोई खतरा नहीं रहेगा।

6. रेस्पिरेटरी हाइजीन यानी श्वास संबंधी सफाई का भी रखें ध्यान

जिस तरह से आपको खुद बीमार पड़ने से बचने के लिए खांसने और छींकने वाले लोगों से दूरी बनाकर रखनी है, ठीक उसी तरह अगर आपको छींक या खांसी आ जाए तो आपको भी रेस्पिरेटरी हाइजीन का पूरा ध्यान रखना होगा। इसका मतलब है कि अगर आपको खांसी या छींक आए तो अपनी कोहनी के अंदर छींके या खांसें या फिर रुमाल और टीशू पेपर का इस्तेमाल करें। इस्तेमाल किए गए टीशू पेपर को तुरंत डस्टबिन में फेंक दें।

7. घर का बना हेल्दी खाना ही खाएं

कभी-कभार घर के बाहर या रेस्तरां का खाना खाने में कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन इसे अपनी नियमित आदत न बनाएं। इसकी जगह घर का बना ताजा और हेल्दी खाना ही खाएं। हेल्दी डाइट आपके शरीर को अंदर से मजबूत बनाने में मदद करती है और आपकी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनानी है, जिससे आप बीमारियों से लड़ने में सक्षम हो पाते हैं।

8. अगर आप बीमार हैं तो घर पर ही रहें

अक्सर ऐसा होता है कि बहुत से लोग थोड़े बहुत बीमार होते हैं- सामान्य सर्दी-जुकाम या बुखार से पीड़ित होते हैं और ये सोचकर कि काम बेहद जरूरी है, ऑफिस चले जाते हैं। पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर करते हैं। लेकिन आपके ऐसा करने से आपके साथ-साथ दूसरे लोग भी संक्रमित हो सकते हैं। लिहाजा अगर आप बीमार हैं तो घर पर ही आराम करें। अपने साथ-साथ दूसरों को भी बीमार न बनाएं।

9. पब्लिक प्लेस पर रहें सतर्क

अगर आप किसी पब्लिक प्लेस पर हैं तो वहां सीढ़ियों का हैंडल, दरवाजों का हैंडल या नॉब, लिफ्ट का बटन इस तरह की चीजों को हाथों से छूने से बचें। अगर आपने इन चीजों को टच कर भी दिया तो अपने हाथों को तुरंत साबुन-पानी से साफ कर लें या फिर हैंड सैनेटाइजर का इस्तेमाल करें। हाथों की सफाई अभी सिर्फ कोविड-19 के दौरान ही नहीं, बल्कि इसका खतरा कम होने के बाद भी जारी रखना बेहद जरूरी है।

10. सेल्फ मेडिकेशन से बचें

बहुत से लोग अक्सर बीमार पड़ने पर पहले डॉक्टर के पास जाने या डॉक्टर से संपर्क करने की बजाए अपने मन से दवाइयां खाने लगते हैं, जो बाद में गंभीर समस्या का कारण बन सकता है। लिहाजा बेहद जरूरी है कि आप अगर बीमार हैं तो किसी भी तरह से सेल्फ मेडिकेशन न करें। डॉक्टर की सलाह पर ही किसी भी तरह की दवा खाएं।

और पढ़ें ...

References

  1. Centers for Disease Control and Prevention [internet]. Atlanta (GA): US Department of Health and Human Services; Show Me the Science - Why Wash Your Hands?
  2. Better health channel. Department of Health and Human Services [internet]. State government of Victoria; Handwashing - why it's important
  3. Health direct [internet]: Department of Health: Australian government; Personal hygiene
  4. Vikaspedia [Internet]. Ministry of Electronics and Information Technology: Government of India. India; Environmental hygiene.
  5. Childs Caroline E.,Calder Philip C., Miles Elizabeth A. Diet and Immune Function. Nutrients. 2019 Aug; 11(8): 1933. PMID: 31426423.
  6. World Health Organization [Internet]. Geneva (SUI): World Health Organization; Healthy diet
  7. MedlinePlus Medical Encyclopedia [Internet]. US National Library of Medicine. Bethesda. Maryland. USA; Benefits of Exercise
  8. South University [Internet]. Savannah. Georgia. US; The Advantages of Family Time
  9. Harvard Health Publishing. Harvard Medical School [internet]: Harvard University; The health benefits of strong relationships
  10. European Food Safety Authority [Internet]. Parma. Italy; Coronavirus: no evidence that food is a source or transmission route
  11. John Hopkins All Children's Hospital [Internet]. Johns Hopkins Medicine. The Johns Hopkins University, The Johns Hopkins Hospital, and Johns Hopkins Health System; One Body in this Life. So You better take care of it!
  12. John Hopkins All Children's Hospital [Internet]. Johns Hopkins Medicine. The Johns Hopkins University, The Johns Hopkins Hospital, and Johns Hopkins Health System; One Body in this Life. So You better take care of it!
  13. Mental Health.gov [Internet]. U.S. Department of Health & Human Services. Washington, D.C. US; What Is Mental Health?
ऐप पर पढ़ें
कोरोना मामले - भारतx

कोरोना मामले - भारत

CoronaVirus
1205 भारत
1पुडुचेरी
1मणिपुर
3हिमाचल प्रदेश
1मिजोरम
38पंजाब
3ओडिशा
13लद्दाख
8चंडीगढ़
7उत्तराखंड
9अंडमान निकोबार
7छत्तीसगढ़
5गोवा
198महाराष्ट्र
202केरल
22पश्चिम बंगाल
82उत्तर प्रदेश
71तेलंगाना
67तमिलनाडु
59राजस्थान
47मध्य प्रदेश
83कर्नाटक
87दिल्ली
36हरियाणा
48जम्मू-कश्मीर
69गुजरात
23आंध्र प्रदेश
15बिहार

मैप देखें