myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

अगर आप चाहते हैं कि आपकी सेहत बनी रहे, आप हमेशा फिट और हेल्दी रहें तो एक्सरसाइज के साथ-साथ स्वस्थ और संतुलित भोजन का सेवन करना भी बेहद जरूरी है। अगर आपको अपने भोजन से पूरा पोषण मिलेगा तो आपकी बीमारियों से लड़ने की ताकत (इम्यून सिस्टम) अच्छी तरह से काम करेगी। आपका वजन भी सामान्य बना रहेगा और जीवनशैली से जुड़ी कई तरह की बीमारियां जैसे- डायबिटीज, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर और हृदय रोग भी नहीं होगा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO ने कोविड-19 को वैश्विक महामारी घोषित कर दिया है। वैसे लोग जिन्हें पहले से कोई बीमारी है या जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है उन्हें कोविड-19 इंफेक्शन होने का खतरा काफी अधिक है। ऐसे समय में अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना और फिट रहना बेहद जरूरी है। भारत समेत दुनियाभर के 199 देशों और क्षेत्रों में कोरोना वायरस इंफेक्शन फैल चुका है और ज्यादातर देशों की सरकारें अपने देशों की सीमाएं सील कर आंशिक लॉकडाउन या फिर संपूर्ण लॉकडाउन कर रही हैं।

कोविड-19 की वजह से भारत सरकार ने 24 मार्च 2020 को भारत में 21 दिनों का संपूर्ण लॉकडाउन कर दिया है। एक तरफ सरकार अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रही है कि सभी आवश्यक सेवाएं जारी रहें, खाने-पीने की चीजों की आपूर्ति जारी रहे। बावजूद इसके आपमें से बहुत से लोग होंगे जो इतने लंबे समय तक घर पर रहने को लेकर काफी चिंतित होंगे। बहुत से लोगों को इस बात का भी तनाव हो रहा होगा कि कहीं उनके घर का राशन और अनाज खत्म न हो जाए और उन्हें एक ही खाना हर दिन न खाना पड़े।

इन सारी परेशानियों के बीच स्वस्थ खानपान पर इस वक्त फोकस करना मुश्किल है, लेकिन हम आपको बता दें कि यह आपके लिए बेहद जरूरी है। खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें लॉकडाउन से पहले खुद से खाना बनाने की आदत नहीं है, उनके लिए हेल्दी खाना बनाना नामुमकिन सा लग सकता है। लेकिन अगर आप इस लॉकडाउन के दौरान अपने खाने-पीने की आदतों और फिटनेस का ध्यान रखेंगे तो न सिर्फ आप कोविड-19 के संक्रमण से बच सकते हैं, बल्कि जब आप इस पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी से बाहर आएंगे तो आपकी संपूर्ण सेहत भी अच्छी बनी रहेगी।

  1. क्या खाने की चीजों से भी फैलता है कोविड-19?
  2. लॉकडाउन के दौरान स्वस्थ रहना है तो ऐसे करें खरीददारी
  3. लॉकडाउन के दौरान स्वस्थ भोजन पकाने के टिप्स

28 मार्च 2020 तक मौजूद रिसर्च की मानें तो मछली, मीट, चिकन, अंडा और दूसरी चीजें जो अच्छी तरह से पकी हुई हों, उन्हें खाने से कोविड-19 का संक्रमण नहीं फैलता है। भारत में अब भी कोविड-19 का संक्रमण दूसरे स्टेज में ही है और इस स्टेज में बीमारी के फैलने का मुख्य तरीका यही है कि आप पहले से इस बीमारी से संक्रमित किसी व्यक्ति के बेहद नजदीक या संपर्क में आ जाएं।

हालांकि, फूड सेफ्टी ऐंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया FSSAI ने खाद्य पदार्थों के व्यापार से जुड़े सभी लोगों को यह निर्देश दिया है कि वे खाने-पीने की चीजों को पकाते वक्त, पैक करते वक्त, एक जगह से दूसरी जगह ले जाते वक्त और खाद्य पदार्थों को बेचते वक्त साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें। इस बारे में अब तक हो चुकी रिसर्च और मौजूद जानकारियों की मानें तो अगर आप खाने को अच्छी तरह से पकाएं तो सभी तरह के बैक्टीरिया और वायरस मर जाते हैं। साथ ही अगर आप खाना बनाने के दौरान सभी तरह की सावधानियां बरतें जैसे- खाने-पीने की चीजों को अच्छे से साफ करें, अपने हाथों को नियमित रूप से धोते रहें तब भी आप कोविड-19 संक्रमण के खतरे से बच सकते हैं।

पूरे देश में इस वक्त संपूर्ण लॉकडाउन की स्थिति है, लिहाजा आप किसी तरह के आकर्षक या विशिष्ट हेल्दी सामग्रियों की खरीददारी कर पाएंगे ये संभव नहीं है। बहुत से लोगों के लिए तो इस वक्त बेहद जरूरी चीजें खरीदना और स्टोर करना भी संभव नहीं हो पा रहा। लिहाजा ऐसे समय में आपको कम चीजों के साथ भी हेल्दी कैसे रहना है, यह सीखना होगा। लॉकडाउन के दौरान आपका खानपान स्वस्थ बना रहे इसके लिए आपको किचन की इन बेसिक चीजों की जरूरत होगी -

  • चावल, आटा और कार्बोहाइड्रेट्स : लॉकडाउन के दौरान कार्बोहाइड्रेट्स से पूरी तरह से दूर रहने के बारे में बिलकुल न सोचें। इस दौरान आपको अपना पेट भरना है और शरीर को ऊर्जा भी देनी है। ऐसे में आप चाहें तो साबुत अनाज जैसे- बार्ली, बाजरा, ब्राउन राइस, वाइल्ड राइस या कीन्वा को भी स्टोर करके रख सकते हैं, ताकि आप इनसे स्वस्थ भोजन पका सकें। इसके अलावा आप चाहें तो दलिया, कीन्वा पास्ता, चूड़ा या पोहा, साबुदाना, बेसन और सूजी के पैकेट्स भी घर पर रख सकते हैं क्योंकि इनसे भी कम समय में हेल्दी चीजें बनायी जा सकती हैं।
  • दालें : सभी तरह की दालें फाइबर, प्रोटीन और जरूरी विटामिन व मिनरल्स का बेहतरीन स्त्रोत होती हैं। इन्हें लंबे समय तक स्टोर करके रखना भी बेहद आसान होता है। इसलिए लॉकडाउन के लिए सामान की खरीददारी करने के दौरान हर तरह की दालें जरूर लेकर आएं।
  • नमक और चीनी : नमक और चीनी इन दोनों ही चीजों को बहुत ज्यादा मात्रा में खाना हेल्दी नहीं है, लेकिन शरीर में सोडियम व ग्लूकोज का लेवल बनाए रखने के लिए आपको इन दोनों ही चीजों की जरूरत होती है। घर में नमक और चीनी का इतना स्टॉक जरूर रखें जो महीने भर चल जाए, लेकिन इनका जितना हो सके कम इस्तेमाल करें।
  • मसाले : सादा, सिंपल और आसान खाना बनाना और खाना सेहत के लिहाज से अच्छा होता है, लेकिन मसाले भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इन्हें लंबे समय तक स्टोर करके रखना भी आसान होता है। लिहाजा जीरा, धनिया और हल्दी जैसे हेल्दी मसालों को स्टोर करके रखें।
  • तेल : खाना बनाने के दौरान जितना कम तेल इस्तेमाल किया जाए उतना ही अच्छा है। साथ ही आप चाहें तो तेल के हेल्दी विकल्प चुन सकते हैं जैसे- जैतून का तेल, कनोला का तेल, मूंगफली का तेल आदि।
  • फल और सब्जियां : ताजे फल और सब्जियां फाइबर, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। जब भी इलाके में या फिर ऑनलाइन फल और सब्जियां मिल रहे हों तो इन्हें ताजा ही खरीदना बेहतर होगा। आप चाहें तो सूखे हुए फल जैसे- क्रैनबेरीज, स्ट्रॉबेरीज या ब्लूबेरीज भी खरीदकर अपने पास रख सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि इनमें अतिरिक्त चीनी न मिली हो।
  • चाय, कॉफी और डेयरी प्रोडक्ट : बहुत ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन करना सेहत के लिए ठीक नहीं इसलिए आप चाहें तो ग्रीन टी, ब्लैक टी और कॉफी को घर पर स्टोर करके रख सकते हैं, खासकर तब जब आप घर से काम कर रह हों, क्योंकि इस दौरान आपको सुबह एनर्जी की जरूरत पड़ सकती है। लॉकडाउन के दौरान ताजा दूध मिलना हो सकता है संभव न हो, इसलिए आप चाहें तो दूध का पाउडर खरीदकर रख सकते हैं।

लॉकडाउन के दौरान स्वस्थ भोजन तैयार करना मुश्किल कार्य हो सकता है, लेकिन हम आपको बता रहे हैं कुछ आसान टिप्स जिनके जरिए आप अपने स्वस्थ भोजन बनाने के लक्ष्य को हासिल कर पाएंगे -

  • सही खाद्य पदार्थों का चुनाव करें : स्वस्थ सामग्रियां चुनें और उन्हें ही घर पर स्टोर करके रखें। ऐसा करने से आप जब भी भोजन बनाएंगे वह हेल्दी ही होगा। खाना बनाने के दौरान तेल का कम इस्तेमाल करें और अनहेल्दी सामग्रियों का इस्तेमाल जहां तक संभव हो कम से कम करें।
  • आसान चीजें बनाएं : जहां तक संभव हो आधारभूत चीजें ही पकाएं। ऐसी रेसिपी बनाने की कोशिश न करें जिसे बनाने के लिए बहुत ज्यादा सामग्रियों की जरूरत हो और जिसे बनाने में बहुत ज्यादा समय लगता हो।
  • पहले से प्लान बनाएं : आपके पास स्टॉक में और फ्रिज में खाने-पीने की जितनी भी चीजें हैं उसके आधार पर चाहें तो पूरे हफ्ते का मील प्लान बना सकते हैं। ऐसा करने से हर दिन क्या बनाएं इस बात को लेकर चिंता नहीं होगी और आप मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहेंगे।
  • मिक्स और मैच करें : पारंपरिक भोजन ही हर बार पकाने के बजाए आप चाहें तो कुछ नए मिश्रण तैयार कर सकते हैं, जिसमें पोषक तत्वों का सही बैलेंस हो यानी भोजन में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स का सही अनुपात हो।
  • खाने को सही तरीके से बांटें : लॉकडाउन के दौरान आप घर में बंद हैं ऐसे समय में तनाव की वजह से यह बेहद सामान्य है कोई कम खाएगा तो कोई ज्यादा। लिहाजा बेहद जरूरी है कि आप अपने खाने को जार, कटोरी आदि में बांटकर रखें। अगर आप घर से ऑफिस का काम कर रहे हैं तो आपके लिए यह और भी आसान हो जाएगा।
  • नई-नई चीजें ट्राई करें : अगर आप एक जैसी सामग्रियों से ही हर दिन खाना बना रही हैं तब भी आप दुनियाभर की कई तरह की नई-नई रेसिपी ट्राई कर सकती हैं।
  • सभी लोग साथ मिलकर पकाएं : इस वक्त परिवार के ज्यादातर सदस्य लॉकडाउन में एक साथ एक ही छत के नीचे रह रहे हैं। ऐसे में सभी को खाना बनाने के दौरान हाथ बंटाने का अलग-अलग काम दें। ऐसा करने से सभी लोग साथ मिलकर स्वस्थ भोजन बना पाएंगे।
Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
AlzumabAlzumab Injection6995.16
AnovateANOVATE OINTMENT 20GM90.0
Pilo GoPilo GO Cream67.5
Proctosedyl BdPROCTOSEDYL BD CREAM 15GM66.3
ProctosedylPROCTOSEDYL 10GM OINTMENT 10GM63.9
RemdesivirRemdesivir Injection15000.0
Fabi FluFabi Flu Tablet3500.0
CoviforCovifor Injection5400.0
और पढ़ें ...

References

  1. Food Safety and Standards Authority of India [Internet]. Ministry of Health and Family Welfare. Government of India. New Delhi. India; MYTH BUSTER
  2. Food Safety Authority of Ireland [Internet]. Dublin. Ireland; COVID-19 (Coronavirus).
  3. Food Standards Australia New Zealand [Internet] Canberra. Australia; Novel Coronavirus and Food Safety
  4. US Food and Drug Administration (FDA) [internet]; Food Safety and the Coronavirus Disease 2019 (COVID-19)
  5. World Health Organization [Internet]. Geneva (SUI): World Health Organization; VIRUSES IN FOOD: SCIENTIFIC ADVICE TO SUPPORT RISK MANAGEMENT ACTIVITIES
  6. Centers for Disease Control and Prevention [Internet], Atlanta (GA): US Department of Health and Human Services; Food Safety and Coronavirus Disease 2019 (COVID-19)
ऐप पर पढ़ें
अभी 192 डॉक्टर ऑनलाइन हैं ।