कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या सवा करोड़ के आंकड़े की तरफ बढ़ रही है। ताजा अपडेट के मुताबिक, कोरोना वायरस से फैली इस महामारी ने अब तक दुनियाभर में एक करोड़ 24 लाख से ज्यादा लोगों को संक्रमित किया है। इनमें से पांच लाख 57 हजार से अधिक मरीजों की मौत हो गई है। बीते 24 घंटों में दुनियाभर में दो लाख 23 हजार नए मामले सामने आए हैं और 5,400 से अधिक मौतों की पुष्टि की गई है। इनमें सबसे ज्यादा मौतें अमेरिका, ब्राजील और मैक्सिको में दर्ज की गई हैं। वहीं, मरीजों के मामले में सबसे ज्यादा कोरोना ग्रस्त देशों में अमेरिका और ब्राजील के अलावा भारत भी शामिल है।

अमेरिका में एक दिन में 60 हजार से ज्यादा मामले
कोरोना वायरस संकट के चलते सबसे ज्यादा खराब हालात अमेरिका के हैं, जहां कोविड-19 एक बार फिर तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रही है। यहां कोरोना वायरस की चपेट में आए लोगों की संख्या 32 लाख से ज्यादा हो गई है। बीते 24 घंटों की बात करें तो इस दौरान अमेरिका में 60 हजार से ज्यादा नए मरीजों की पुष्टि हुई है और 900 से अधिक मरीज मारे गए हैं। गुरुवार को हुई इस बढ़ोतरी के बाद अमेरिका में अब कोविड-19 से बीमार पड़े लोगों की संख्या करीब 32 लाख 20 हजार हो गई है, जबकि मृतकों का आंकड़ा एक लाख 35 हजार से ज्यादा हो गया है।

(और पढ़ें - कोविड-19: 24 घंटों में 26 हजार से ज्यादा मामलों की पुष्टि, कोरोना वायरस के मरीजों की कुल संख्या 7.93 लाख के पार, अब तक 21,604 लोगों की मौत)

उधर, ब्राजील में कोरोना संक्रमण से मारे गए लोगों की संख्या 70 हजार के करीब पहुंच गई है। बीते 24 घंटों में यहां करीब 43 हजार नए मरीज सामने आए हैं और लगभग 1,200 मौतों की पुष्टि की गई है। इसके बाद दक्षिण अमेरिकी देश में संक्रमितों की संख्या 17 लाख 59 हजार से ज्यादा हो गई है। वहीं, कोविड-19 से मारे गए लोगों का आंकड़ा 69,254 हो गया है, जो अगले 24 घंटों में 70 हजार के पार जा सकता है।

रूस में सात लाख, स्पेन में तीन लाख मरीज हुए
अमेरिका, ब्राजील और भारत के बाद रूस कोविड-19 के सात लाख मरीजों वाला चौथा देश बन गया है। यहां अब तक करीब सात लाख 14 हजार से ज्यादा संक्रमितों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें से 11 हजार की मौत हो गई है। हालांकि तकरीबन चार लाख 90 हजार मरीजों को बचा भी लिया गया है। उधर, यूरोपीय देश स्पेन में कोरोना मरीजों का आंकड़ा तीन लाख के आगे चला गया है। इसके बाद दुनिया में ऐसे देशों की संख्या सात हो गई है, जहां कोरोना वायरस ने कम से कम तीन लाख लोगों को संक्रमित किया है। इस सूची में स्पेन, अमेरिका, ब्राजील, भारत और रूस के अलावा पेरू और चिली का नाम है। इन दोनों दक्षिण अमेरिकी देशों में कोविड-19 ने क्रमशः तीन लाख 16 हजार और तीन लाख 6,000 से अधिक लोगों को बीमार किया है। पेरू में जहां इस बीमारी से 11 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है, वहीं चिली में 6,600 लोगों ने अपनी जान गंवाई है।

(और पढ़ें - कोविड-19 से हुई मौतों के कारणों का पता करने के लिए शोधकर्ताओं ने एक करोड़ 70 लाख लोगों का विश्लेषण किया, जानें क्या निकले परिणाम)

वहीं, आने वाले दिनों में तीन लाख मरीजों वाले देशों की सूची में और इजाफा हो सकता है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, अमेरिका के पड़ोसी देश मैक्सिको में कोरोना संक्रमण की चपेट में आए लोगों की संख्या दो लाख 82 हजार से ज्यादा हो गई है। बीते 24 घंटों में यहां 7,200 से अधिक मरीजों की पुष्टि की गई है। यह सिलसिला आगे भी जारी रहा तो अगले दो-तीन दिनों में ही मैक्सिको में संक्रमितों का आंकड़ा तीन लाख हो जाएगा। बता दें कि कोरोना वायरस के चलते इस उत्तरी अमेरिकी देश में अब तक 33,500 से भी ज्यादा लोगों की मौत हुई है। इस मामले में मैक्सिको ने यूरोप के ज्यादातर देशों को पीछे छोड़ दिया है। केवल यूनाइटेड किंगडम (44,602 मौतें) और इटली (34,926 मौतें) ही उससे आगे हैं। इनमें इटली जल्दी ही मैक्सिको से पिछड़ सकता है।

बचाए गए मरीजों की संख्या 72 लाख के पार
कोविड-19 ने दुनिया में जितने लोगों को बीमार किया है, उनमें से 58 प्रतिशत से ज्यादा को बचा लिया गया है। यानी दुनियाभर में करीब 72 लाख 40 हजार लोगों ने कोरोना वायरस को मात दे दी है। इनमें सबसे ज्यादा संख्या अमेरिका और ब्राजील के लोगों की है, जहां क्रमशः 14 लाख और 11 लाख से अधिक संक्रमितों को स्वस्थ करार दिया गया है। हालांकि कुल मरीजों की संख्या के लिहाज से अमेरिका में बचाए गए लोगों की तादाद 50 प्रतिशत भी नहीं है। इस लिहाज से कई देश अमेरिका से बेहतर स्थिति में दिखते हैं। इनमें चीन, जापान, दक्षिण कोरिया और भारत जैसे कई एशियाई देशों के अलावा इटली, जर्मनी जैसे यूरोपीय देश शामिल हैं।

(और पढ़ें - कोविड-19: सेल्युलर थेरेपी से कोविड-19 के मरीजों की हालत में सुधार- स्टडी)

कोविड-19 से जुड़ी अन्य अंतरराष्ट्रीय अपडेट्स इस प्रकार हैं

  • अर्जेंटीना में संक्रमितों की संख्या 90 हजार के पार, अब तक 1,700 मौतों की पुष्टि
  • पाकिस्तान में 5,000 लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या दो लाख 43 हजार हुई
  • जर्मनी में मरीजों की संख्या दो लाख के करीब, मृतकों का आंकड़ा 9,100 से अधिक
  • संक्रमितों के मामले में फ्रांस से आगे निकला बांग्लादेश, एक लाख 78 हजार मरीज सामने आए
  • ईरान में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या ढाई लाख के पार

उत्पाद या दवाइयाँ जिनमें कोविड-19: सवा करोड़ के करीब पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा, साढ़े पांच लाख से अधिक की मौत, लेकिन 72 लाख मरीजों ने दी कोरोना वायरस को मात है

ऐप पर पढ़ें