भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बीते सप्ताहांत 70 लाख से आगे जाने के बाद अब 71 लाख के पार चली गई है। वहीं, इस वायरस से होने वाली बीमारी कोविड-19 से मारे गए लोगों का आंकड़ा एक लाख 9,000 से अधिक हो गया है। बीते 24 घंटों में देशभर में 816 कोरोना वायरस संक्रमितों की मौत हुई है। इसी दौरान 66 हजार 732 नए मामलों की पुष्टि हुई है। बीते छह दिनों के बाद यह पहला मौका है, जब देश में एक दिन में कोविड-19 से हुई मौतों की संख्या 900 से नीचे दर्ज की गई है। सोमवार सुबह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक, इस बढ़ोतरी के बाद भारत में कोविड-19 से हुई मौतों की कुल संख्या एक लाख 9,150 हो गई है। वहीं, कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों का कुल आंकडा 71 लाख 20 हजार 538 तक पहुंच गया है। हालांकि इनमें से ज्यादातर पीड़ितों को बचा लिया गया है। सरकार के मुताबिक, अब तक कुल 61 लाख 49 हजार 535 कोविड मरीजों को स्वस्थ करार दिया गया है। इस तरह देश में इस बीमारी का रिकवरी रेट 86.36 प्रतिशत तक पहुंच गया है, जबकि मृत्यु दर 1.53 प्रतिशत पर आ गई है।

(और पढ़ें - कोविड-19: चीन का बड़ा दावा, कहा- नया कोरोना वायरस पिछले साल कई देशों में फैला, सिर्फ हमने जानकारी दी)

क्या अमेरिका से आगे निकल जाएगा भारत?
भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या 70 लाख के पार जाने के बाद यह चर्चा शुरू हो गई है कि क्या इस मामले में वह अमेरिका को पीछे छोड़ देगा। आंकड़े बताते हैं कि हाल के समय में अमेरिका और भारत के बीच कोविड-19 के मामलों का अंतर लगातार कम होता गया है। मौजूदा स्थिति की बात करें तो अमेरिका में सार्स-सीओवी-2 की चपेट में आए लोगों का आंकड़ा लगभग 80 लाख है। वहीं, भारत में 71 लाख से ज्यादा मरीज हो गए हैं। यानी मोटा-मोटा देखें तो दोनों देशों के बीच का अंतर नौ लाख मरीजों का रह जाता है। इसकी तुलना प्रतिदिन दर्ज होने वाले मरीजों से करें तो पता चलता है कि भारत में इस समय लगभग हर दिन 70 हजार मरीजों की पुष्टि हो रही है, जबकि अमेरिका में औसतन 40 हजार से 50 हजार नए मरीज सामने आ रहे हैं। हाल के दिनों में यहां इस आंकड़े में फिर बढ़ोतरी देखी गई है। दूसरी तरफ, भारत में हर रोज दर्ज होने वाले मामले घटे हैं। वह कुल मामलों में अमेरिका से आगे जाएगा या नहीं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आने वाले समय में भारत में कोविड-19 के नए केसों की संख्या फिर बढ़ती है या इसमें गिरावट जारी रहती है।

महाराष्ट्र में 40 हजार से ज्यादा मौतें
महाराष्ट्र में कोविड-19 से जुड़ी मौतों की कुल संख्या बीते सप्ताहांत 40 हजार के पार चली गई है। रविवार को इसमें 309 नई मौतों का इजाफा हुआ है, जिससे यह आंकड़ा 40 हजार 349 तक पहुंच गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, बीते 24 घंटों में महाराष्ट्र में 10 हजार 792 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। इससे राज्य में कुल 15 लाख 28 हजार 226 कोरोना संक्रमित हो गए हैं। इनमें से एक लाख 26 हजार से ज्यादा मरीजों को बचा लिया गया है। आंकड़ें बताते हैं कि महाराष्ट्र में कोविड-19 का रिकवरी रेट 82 प्रतिशत से ज्यादा हो गया है, जबकि मृत्यु दर 2.6 प्रतिशत है। यानी सुधार के बावजूद दोनों ही मामलों में महाराष्ट्र राष्ट्रीय औसत से पिछड़ा हुआ है। हालांकि हालात में और सुधार लाने के लिए राज्य सरकार अपने स्तर पर कई प्रयास कर रही है। इस सिलसिले में महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में पहला प्लाज्मा बैंक बनाए जाने की घोषणा की गई है। शहर के अतिरिक्त नगर निगम आयुक्त सुरेश ककानी ने बताया कि सोमवार को प्लाज्मा बैंक बनाने की निर्णायक मंजूरी मिल जाएगी, जिसके बाद अगले दो हफ्तों में प्लाज्मा बैंक बनाने का काम पूरा कर लिए जाएगा। उन्होंने बताया कि यह बैंक शहर के निजी अस्पतालों में भर्ती कोरोना मरीजों के लिए खोला जाएगा, जो समय पर प्लाज्मा का इंतजाम नहीं कर पाते। इस बैंक से उनकी यह समस्या कम करने में मदद मिलेगी।

(और पढ़ें - कोविड-19 से दूसरी जंग भी जीतता दिख रहा न्यूजीलैंड, सबसे ज्यादा आबादी वाले ऑकलैंड में अंतिम पाबंदियों को भी हटाने का फैसला लिया गया)

कर्नाटक में सात लाख मरीज, मृतकों की संख्या 10 हजार के करीब
कर्नाटक में पहले से लगाए गए अंदेशे के मुताबिक कोविड-19 मरीजों की संख्या सात लाख से ज्यादा हो गई है। बीते सप्ताहांत उसने इस आंकड़े को छुआ था, जिसके बाद वह देश का तीसरा ऐसा राज्य बन गया, जहां सार्स-सीओवी-2 ने कम से कम सात लाख लोगों को संक्रमित किया। यह संख्या अब सात लाख 10 हजार से ज्यादा हो चुकी है। बता दें कि इस सूची में महाराष्ट्र के अलावा आंध्र प्रदेश पहले से मौजूद हैं। वहां अब तक सात लाख 55 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। रविवार को आंध्र प्रदेश में 5,210 नए मरीज सामने आए हैं और 30 नई मौतों की पुष्टि की गई है। इससे राज्य में कोविड-19 से मारे गए लोगों की संख्या 6,224 हो गई है। इस मामले में कर्नाटक की स्थिति ज्यादा चिंताजनक है। वहां अब तक 9,966 लोग कोरोना संक्रमण की वजह से मारे जा चुके हैं। बीते 24 घंटों में ही राज्य में 9,523 मरीजों और 75 मौतों की पुष्टि हुई है। यानी अगले 24 घंटों मे कर्नाटक में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 10 हजार के पार चली जाएगी। इस मामले में महाराष्ट्र के अलावा केवल तमिलनाडु कर्नाटक से आगे है। यहां कोरोना वायरस से छह लाख 56 हजार लोग संक्रमित हुए हैं। इनमें से 10 हजार 252 की मौत हो गई है। रविवार को तमिलनाडु में 65 नई मौतें दर्ज हुई हैं और 5,000 से ज्यादा नए मरीजों का पता चला है।

कोविड-19 से जुड़ी अन्य अहम राष्ट्रीय अपडेट्स

  • केरल और ओडिशा के साथ 1,000 मौतों वाले राज्यों की संख्या बढ़कर 17 हुई
  • कोविड-19 से जुड़ी मानसिक समस्याएं महामारी के बाद भी जारी रह सकती हैं: एक्सपर्ट
  • दिल्ली में रविवार को 30 से कम मौतें, मरीजों की संख्या 3.10 लाख के करीब
  • असम में हुए सेरो सर्वे में 23.7 प्रतिशत आबादी के संक्रमित होने के संकेत मिले
  • ओडिशा में संक्रमितों की संख्या ढाई लाख के पार, केरल में एक दिन 9,347 मामले
  • देश में कोविड-19 के मरीजों की पहचान के लिए अब तक 8.78 करोड़ से ज्यादा टेस्ट किए गए
  • बिहार में इस हफ्ते हो सकते हैं दो लाख मरीज, अब तक 1.96 लाख मामलों की पुष्टि
  • डेढ़ लाख संक्रमितों वाला 14वां राज्य बना गुजरात, 3,566 की मौत

(और पढ़ें - कोविड-19: रूस को बड़ा झटका, सीडीएससीओ ने भारत में स्पूतनिक 5 वैक्सीन के बड़े ट्रायल करने का डॉ. रेड्डीज का प्रस्ताव अस्वीकार किया)


उत्पाद या दवाइयाँ जिनमें कोविड-19: क्या मरीजों के मामले में अमेरिका को पीछे छोड़ देगा भारत? अब तक 71 लाख से ज्यादा मामलों की पुष्टि, 1.09 लाख से ज्यादा मौतें है