myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

डिप्रेशन (अवसाद) से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल 12 महीना पहले

मुझे डिप्रेशन है। मैं कैसे इससे बाहर निकल सकता हूं? डिप्रेशन की वजह से मुझे कई तरह की प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है? मुझे पुरानी बातें बहुत याद आती हैं जिसकी वजह से मुझे बार-बार डिप्रेशन होने लगता है। मैं इससे बचने के लिए क्या करूं?

Dr. Kumawat Vijay Kumar MBBS

डिप्रेशन बहुत ही मुश्किल स्थिति है। आप खुद ही कल्पना मत कीजिए कि आपको डिप्रेशन है। इसके लिए आप साइकेट्रिस्ट या साइकोलोजिस्ट से अपना चेकअप करवा लें। इसके बाद अगर डिप्रेशन की पुष्टि होती है तो आप डिप्रेशन की दवा और साइकोथेरेपी की मदद से इसे ठीक कर सकते हैं, लेकिन अगर आपके परीक्षण में डिप्रेशन नहीं पाया जाता है और आप फिर भी दुखी या मानसिक रूप से अस्वस्थ महसूस करते हैं तो मेन्टल हैल्थ प्रोफेशनल से मिलें, वह इस समस्या से बाहर निकलने में आपकी मदद कर सकते हैं।

सवाल 12 महीना पहले

मेरी दोस्त बहुत ज्यादा डिप्रेशन में है। डॉक्टर ने उसे Zapir 25 एमजी प्रिस्क्राइब की है लेकिन वह इसका ओवरडोज लेना चाहती है, वह इस मेडिसिन की 20 गोलियां एक साथ लेना चाहती है। मैं उसके लिए बहुत परेशान हूं, हम उससे दवा छुपाते रहते हैं। मुझे जानना है कि अगर वह इस दवा के इतने डोज लेती है तो इसका क्या प्रभाव हो सकता है? इसके दुष्प्रभाव क्या होंगे?

Dr. Haleema Yezdani MBBS

दवा का ओवरडोज उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है। इसके लिए आप उन्हें साइकोथेरेपिस्ट के पास ले जाएं। इस मामलें में साइकेट्रिस्ट आपके दोस्त की मदद कर सकते हैं। काउन्सलिंग से डिप्रेशन को दूर करने में काफी मदद मिलती है।

सवाल 11 महीना पहले

डिप्रेशन का इलाज बिना दवा के कैसे किया जा सकता है?

Dr. Kuldeep Meena MBBS, MD

अध्ययन बताते हैं कि कम डिप्रेशन को बिना दवा के साइकोथेरेपी की मदद से ठीक किया जा सकता है लेकिन मध्यम और गंभीर डिप्रेशन के लिए साइकोथेरेपी के साथ दवा की भी जरूरत होती है। कोई भी इलाज शुरू करने से पहले साइकेट्रिस्ट से सलाह जरूर लें।

सवाल 11 महीना पहले

मैं पिछले 2 साल से डिप्रेशन में हूं। डिप्रेशन से जल्दी कैसे बाहर आ सकते हैं और किस तरह से मैं टेंशन फ्री एक बेहतर लाइफ जी सकता हूं?

ravi udawat MBBS

डिप्रेशन से बाहर निकलने में काउन्सलिंग की मदद ले सकते हैं। इससे आप बिना दवा के भी ठीक हो सकते हैं। इसके लिए आप साइकेट्रिस्ट से मिलें। योग और मेडिटेशन करें, इससे स्ट्रेस भी दूर होता है और डिप्रेशन को भी कम किया जा सकता है।