इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन - Electrolyte Imbalance in Hindi

Dr. Ayush PandeyMBBS,PG Diploma

March 31, 2018

August 28, 2021

इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन
इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन

इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन क्या है?

शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर का कम या ज्यादा होने की स्थिति को इलेक्ट्रोलाइट विकार (electrolyte disorder) कहा जाता है। इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर में प्राकृतिक तत्व होते हैं। यह कई शारीरिक कार्यों को नियंत्रित करते हैं।

इलेक्ट्रोलाइट के उदाहरणों में शामिल हैं -

ये पदार्थ आपके खून, शारीरिक तरल पदार्थ और मूत्र में मौजूद होते हैं। इसके अलावा आप इनको भोजन, पेय और पूरक आहार के साथ भी खाए जाते हैं।

आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए इलेक्ट्रॉलाइट्स को एक समान संतुलन में बनाए रखने की आवश्यकता होती है। इलेक्ट्रॉलाइट्स दिल और तंत्रिका तंत्र, द्रव संतुलन, ऑक्सीजन और अन्य एसिड के संतुलन आदि को नियमित करने में सहायता करते हैं। अत्यधिक खाने, इलेक्ट्रॉलाइट्स का स्तर कम होने, कम खाने से इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो सकता है।

सोडियम, पोटेशियम और कैल्शियम के स्तर में असामान्यताएं इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन की गंभीर स्थिति होती हैं। अन्य प्रकार के इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन कम देखने को मिलते हैं। रेचक (laxative) का अत्यधिक उपयोग, गंभीर दस्त और उल्टी (गैस्ट्रोएन्टेरिटिसिस) तीनो ही इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन का कारण बन सकते हैं, और इसके निर्जलीकरण होना भी साम्य है। बुलिमिया (Bulimia) या एनोरेक्सिया नर्वोजा (anorexia nervosa) नामक रोग से पीड़ित लोग में इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन का ज्यादा जोखिम होता है।

गंभीर इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन के कारण कोमा, दौरा पड़ना और कार्डियक अरेस्ट जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

(और पढ़ें - दिल का दौरा पड़ना)



संदर्भ

  1. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Fluid and Electrolyte Balance
  2. Arif Kadri Balcı et al. General characteristics of patients with electrolyte imbalance admitted to emergency department. World J Emerg Med. 2013; 4(2): 113–116. PMID: 25215103
  3. UNM Health Sciences Center. Electrolyte Imbalance. National Cancer Institute; [Internet]
  4. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Fluid imbalance
  5. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Basic metabolic panel
  6. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Electrolytes - urine

इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन की दवा - Medicines for Electrolyte Imbalance in Hindi

इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन की ओटीसी दवा - OTC Medicines for Electrolyte Imbalance in Hindi

इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।