myUpchar सुरक्षा+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

फैमिलियल मेडिटेरेनियन फीवर क्या है?

फैमिलियल मेडिटेरेनियन फीवर एक अनुवांशिक बीमारी है जिसमें मरीज को बार-बार पेट, छाती या जोड़ों में दर्दनाक सूजन होती है। साथ ही इसमें रोगी को बुखार, त्वचा पर चकत्ते या सिरदर्द की भी परेशानी हो सकती है। फैमिलियल मेडिटेरेनियन फीवर के लक्षण और अन्य कारक आमतौर पर बचपन या किशोरावस्था के दौरान शुरू होते हैं। शुरुआत में इस बीमारी के लक्षण एक से तीन दिन तक दिखते हैं और फिर धीरे-धीरे यह समय बढ़ता चला जाता है। फैमिलियल मेडिटेरेनियन फीवर के लक्षण जैसे बुखार, पेट दर्द, छाती में दर्द, जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, सूजन, पैरों में चकत्ते आदि। 

(और पढ़ें - बच्चे को बुखार का इलाज)

फैमिलियल मेडिटेरेनियन फीवर क्यों होता है?

फैमिलियल मेडिटेरेनियन फीवर जीन में बदलाव के कारण होता है, जो माता-पिता से बच्चों तक पहुंच जाता है। जीन में बदलाव के कारण शरीर में सूजन को नियंत्रित कर पाना मुश्किल होता है। जिन लोगों को फैमिलियल मेडिटेरेनियन फीवर होता है, उनके जीन में बदलाव होता है जिसे मेडिटेरेनियन फीवर (Mediterranean fever) कहते हैं।  

(और पढ़ें - बुखार भगाने के घरेलू उपाय)

फैमिलियल मेडिटेरेनियन फीवर का इलाज कैसे होता है?

 अगर व्यक्ति फैमिलियल मेडिटेरेनियन फीवर से पीड़ित है जिसमें उसे दो से तीन दिन तक लगातार बार-बार बुखार आ रहा है, साथ ही पेट में दर्द, छाती में दर्द या घुटनों और टखनों में दर्द है तो डॉक्टर उसकी पिछली चिकित्सीय जांच करेगा। इसके अलावा डॉक्टर आपका ब्लड टेस्ट व यूरिन टेस्ट और एरिथ्रोसाइट सेडीमेंटेशन रेट (ईएसआर) टेस्ट आदि जैसी जांच भी करेगा। इस रोग का निदान अनुवांशिक जांच से भी हो सकता है।

फैमिलियल मेडिटेरेनियन फीवर के लिए कोई इलाज नहीं है। अगर लक्षण ज्यादा तीव्र नहीं है तो नॉन स्टेरायडल एंटी इनफ्लमेटरी दवा, दर्द के लिए एसिटामिनोफेन (Acetaminophen) से उनका इलाज हो सकता है। आगे होने वाले दर्द और एमालोयडोसिस (Amyloidosis - असामान्य प्रोटीन्स का बढ़ते जाना, जिसे एमालोयडोसिस कहा जाता है) से बचने के लिए आप कॉलचिसाइन (Colchicine) ले सकते हैं। जिन लोगों को अगर इससे जुड़े लक्षण ज्यादा तीव्र नहीं दिखते हैं तो वो हर छः महीने में यूरिन टेस्ट करवा सकते हैं। 

(और पढ़ें - वायरल बुखार के लक्षण)

  1. फैमिलियल मेडिटेरेनियन फीवर की दवा - Medicines for Familial Mediterranean Fever (FMF) in Hindi

फैमिलियल मेडिटेरेनियन फीवर के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
NuforceNuforce 1% Soap66.0
ColchicindonColchicindon 0.5 Mg Tablet12.29
ColochicineColochicine 0.5 Mg Tablet10.58
GoutnilGoutnil 0.5 Mg Tablet31.64
ZycolchinZycolchin 0.5 Mg Tablet30.24

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...