फ्रेडरिक अटैक्सिया - Friedreich's Ataxia in Hindi

Dr. Ayush PandeyMBBS

June 28, 2017

March 06, 2020

फ्रेडरिक अटैक्सिया
फ्रेडरिक अटैक्सिया
कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!

फ्रेडरिक अटैक्सिया क्या है?

फ्रेडरिक अटैक्सिया (Friedreich’s ataxia) एक दुर्लभ आनुवंशिक बीमारी है। जिससे चलने में मुश्किल होती है। इसके अलावा इसमें हाथ और पैरों में कोई हलचल महसूस न होना और बोलने में मुश्किल होने की समस्या देखी जाती है। इसको स्पिनोसेरेबलर डिजेनरेशन (spinocerebellar degeneration) के रूप में भी जाना जाता है। यह रोग आपके मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के कुछ हिस्सों को नुकसान पहुंचाने के साथ ही हृदय को भी प्रभावित करता है।

"अटैक्सिया" का मतलब क्रम में आई की कमी होता है, कई कारकों के साथ कई प्रकार के अटैक्सिया हो सकते हैं। फ्रेडरिक अटैक्सिया भी इनमें से ही एक प्रकार है।

फ्रेडरिक अटैक्सिया प्रत्येक 40,000 लोगों में से किसी 1 को प्रभावित करता है।

फ्रेडरिक अटैक्सिया के लिए कोई इलाज उपलब्ध नहीं है, लेकिन इसके लक्षणों से निपटने में आपकी सहायता करने के लिए कई उपचार मौजूद हैं।

 



संदर्भ

  1. Science Direct (Elsevier) [Internet]; Cardiac manifestations in Freidreich's ataxia
  2. Rezende TJR et al. Developmental and neurodegenerative damage in Friedreich's ataxia.. Eur J Neurol. 2019 Mar;26(3):483-489. PMID: 30326180
  3. Cook A et al. Friedreich's ataxia: clinical features, pathogenesis and management.. Br Med Bull. 2017 Dec 1;124(1):19-30. PMID: 29053830
  4. Adam, Ardinger, Pagon, et al. Friedreich Ataxia. GeneReviews® [Internet]. Seattle (WA): University of Washington, Seattle; 1993-2019.
  5. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Friedreich ataxia

फ्रेडरिक अटैक्सिया की दवा - Medicines for Friedreich's Ataxia in Hindi

फ्रेडरिक अटैक्सिया के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ