myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

जुए की लत क्या है?

जुआ खेलने से आपके जीवन पर हो रहे दुष्प्रभाव के बाद भी अगर आप लगातार जुआ खेलते रहें तो यह एक तरह का विकार हो सकता है और इसे जुए की लत कहते हैं। जुआ खेलने का मतलब यह है कि आप अपने जीवन में कुछ बड़ा पाने के लिए किसी भी एेसी चीज को दांव पर लगा सकते हैं जिसका आप सम्मान करते हैं। 

जुआ दिमाग पर वैसा ही असर डालता है जैसे कि शराब और ड्रग्स, जिसके कारण हमें इसकी लत लग जाती है। अगर आपको जुए की लत है तो आप बार बार हार जाने के बाद भी शर्त लगाएंगे, अपने व्यवहार को छुपाने की कोशिश करेंगे, आपका कर्ज बढ़ेगा, सेविंग्स खत्म होने लगेगी। इस लत को बचाए रखने और अपने कर्ज को चुकाने के लिए आप चोरी या फ्रॉड भी कर सकते हैं। 

(और पढ़ें - शराब छुड़ाने के उपाय

जुए की लत बहुत ही गंभीर स्थिती होती है और आपके जीवन को पूरी तरह से तबाह कर सकती है। हालांकि जुए की लत को ठीक करना काफी मुश्किल हो सकता है लेकिन बहुत से लोगों को चिकित्सकीय उपचार से काफी मदद मिली है।  

(और पढ़ें - अवसाद के घरेलू उपाय)

 

  1. जुए की लत के लक्षण - Gambling Addiction Symptoms in Hindi
  2. जुए की लत के कारण - Gambling Addiction Causes in Hindi
  3. जुए की लत के बचाव के उपाय - Prevention of Gambling Addiction in Hindi
  4. जुए की लत का निदान - Diagnosis of Gambling Addiction in Hindi
  5. जुए की लत का उपचार - Gambling Addiction Treatment in Hindi
  6. जुए की लत के जोखिम और जटिलताएं - Gambling Addiction Risks & Complications in Hindi
  7. जुए की लत के डॉक्टर

जुए की लत के लक्षण - Gambling Addiction Symptoms in Hindi

जुए की लत के लक्षण क्या हैं?

जुए की लत के यह लक्षण होते हैं -

  • जुआ न खेलने पर बेचैनी और चिड़चिड़ापन महसूस करना। (और पढ़ें - सीलिएक रोग का कारण)
  • अपराध, तनाव या अवसाद जैसी भावनाओं से बचने के लिए खेलना।
  • जुए के पैसे के लिए चोरी या फ्रॉड का सहारा लेना।  
  • हमेशा जुए के बारे में सोचते रहना। 
  • हमेशा यह योजना बनाना कि और जुआ खेलने के लिए पैसा कहां से मिलेगा। 
  • ज्यादा पैसा आने पर और भी ज्यादा जुआ खेलना। 
  • हारे हुए पैसे को जुआ खेलने के माध्यम से ही वापिस लाने की कोशिश।
  • अपनी जुए की लत के बारे में अपने परिवार से झूठ बोलना। 
  • जुए की लत की वजह से नौकरी, स्कूल और काम से संबंधित आवश्यक मौके खो देना।
  • बेहद कोशिशें करने के बाद भी जुए की लत को नियंत्रण में रख पाने में असफलता।
  • जुए के कारण बढ़े हुए कर्ज से उभरने के लिए औरों की मदद लेना। 

(और पढ़ें - तनाव दूर करने के लिए उपाय)

ज्यादातर जो लोग जुआ खेलते हैं वो एक बार हार जाने के बाद जुआ खेलना बंद कर देते हैं पर जिन लोगों को जुए की लत होती है वह जुए के माध्यम से ही अपने हारे हुए पैसों को वापिस लाने की कोशिश करते हैं। ऐसा व्यवहार समय के साथ काफी घातक हो जाता है। 

ऐसा हो सकता है की जिन लोगों को जुए की लत हो वह कुछ समय के लिए जुआ खेलना बंद कर दें। हालांकि यह स्थिती स्थायी नहीं होती और अक्सर इसमें चिकित्सकीय मदद की जरुरत पड़ती है। अगर इलाज न करवाया जाएं तो यह स्थिती लौट सकती है। 

डॉक्टर से कब मिले?

अगर आपके दोस्त, साथ में काम करने वाले लोग या परिवार के सदस्य आपकी जुए की लत के बारे में चिंतित हैं तो इस चिंता को नजर अंदाज न करें। याद रखें कि लत के लिए स्वीकारोक्ति न देना भी उस लत के शिकार होने का ही एक लक्षण है। 

जिन लोगों को जुए की लत होती है वो इस स्थिति को स्वीकार नहीं करते जिसके कारण समस्या का समाधान मुश्किल हो सकता है। 

अगर आपको ऊपर दिए गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण स्वयं में नजर आता है तो तुरंत किसी विशेषज्ञ से मिलें।

(और पढ़ें - चिंता से मुक्ति के उपाय)

 

जुए की लत के कारण - Gambling Addiction Causes in Hindi

जुए की लत के कारण क्या हैं?

जुए की लत का मुख्य कारण अज्ञात है। बहुत सी समस्याओं की तरह, जुए की लत भी जैविक, जेनेटिक और पर्यावरण के कारकों का मेल होती है। 

ज्यादातर जो लोग पत्ते खेलते हैं उनमे जुआ खेलने की समस्या नहीं पाई जाती। जो चीजें जुआ खेलने की लत से संबंधित है, वे हैं -

  • मानसिक विकार - जिन लोगों को जुए की लत होती है उन्हें नशे की लत, व्यक्तित्व विकार, अवसाद या तनाव भी हो सकता है। जुए की लत अक्सर बायपोलर विकार, ओसीडी या एडीएचडी जैसे विकारों से संबंधित भी हो सकती है। (और पढ़ें - मानसिक रोग का इलाज)
  • उम्र - युवक और 40 की उम्र के आस-पास के लोग अक्सर इस लत से प्रभावित होते हैं। अगर कोई अपनी किशोर अवस्था में जुआ खेलता हो तो यह मुमकिन है कि बड़े होने तक उसे जुए की लत लग सकती है। हालांकि, वयस्कों में जुए की लत भी एक गंभीर समस्या हो सकती है। 
  • लिंग - जुए की लत स्त्रियों की तुलना में पुरुषों में अधिक पाई जाती है। स्त्रियों को जुए की लत अक्सर किशोर अवस्था के बाद लगती है और वह इस लत से बहुत जल्दी प्रभावित हो सकती हैं। हालांकि, यह समस्या स्त्रियों और पुरुषों में तेजी से एक समान फैल रही है। 
  • परिवार या दोस्तों का प्रभाव - अगर आपके दोस्तों या परिवार के सदस्यों को जुए की लत हो तो आपको भी इसकी लत लगने का खतरा बढ़ जाता है। 
  • पार्किंसंस रोग और रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम की दवाएं - डोपामाइन एगोनिस्ट्स (dopamine agonists) जैसी दवाइयों का बेहद कम मामलों में एक साइड इफेक्ट भी होता है। जिनके तहत इन दवाईयों को लेने वाला अमूमन किसी चीज के प्रति एडिक्टेड हो जाता है। जुआखोरी भी एेसी ही चीजों में शामिल है। 
  • व्यावहारिक कारक - अगर आप प्रतिस्पर्धा में मानते हैं, ज्यादा काम करते हैं, बेचैन रहते हैं या आप जल्द ही चीजों से बोर हो जाते हैं तो आपको जुए की लत लग सकती है। (और पढ़ें - मनोचिकित्सा क्या है)

जुए की लत के बचाव के उपाय - Prevention of Gambling Addiction in Hindi

जुए की लत से कैसे बचे?

हालांकि, जुए की लत का कोई इलाज नहीं होता परन्तु कुछ शिक्षाप्रद प्रोग्राम आपको इस लत से दूर करने में मदद कर सकते हैं। 

अगर आपको जुए की लत लगने का खतरा है तो जुआ खेलने से बचें। जो लोग जुआ खेलते हों उनसे दूर रहे और जहां जुआ खेला जाता है, ऐसी जगह पर भी न जाएं। शुरुआती लक्षण दिखते ही चिकित्सकीय उपचार लें ताकि जुए की लत और बदतर न हो जाये। 

(और पढ़ें - नशे की लत का इलाज)

जुए की लत का निदान - Diagnosis of Gambling Addiction in Hindi

जुए की लत का निदान कैसे होता है?

अगर आपको ये महसूस हो कि आपको जुए की लत है तो अपने डॉक्टर से चिकित्सकीय मदद लेने के बारे में बात करें। साथ ही किसी मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से इस बारे में जरूर परामर्श करें। 

आपकी जुए की लत का परीक्षण करने के लिए और आपकी मानसिक स्थिती जांचने के लिए, डॉक्टर आप से यह सवाल पूछ सकते हैं -

  • जुए की आदत के बारे में सवाल- डॉक्टर आपके दोस्तों और परिवार के सदस्यों से भी बात कर सकते हैं। ध्यान दें कि, कानून के तहत डॉक्टर आपसे जुड़ी कोई भी सूचना बिना आपकी अनुमति के जग जाहिर नहीं कर सकते। 
  • पुरानी बीमारियों और दवाओं की जानकारी - कुछ ड्रग्स का इस्तेमाल करने से भी आपको जुए की लत लग सकती है। आपकी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का परीक्षण करने के लिए आपका एक शारीरिक परिक्षण किया जा सकता है। 
  • मानसिक परीक्षण - इस परीक्षण के दौरान डॉक्टर आपसे आपके लक्षणों, विचारों, भावनाओं और जुए से जुड़े व्यवहार के बारे में सवाल करेंगे। लक्षणों के आधार पर यह देखा जाएगा की आपको कोई मानसिक विकार या अत्यधिक जुए की लत तो नहीं। 

(और पढ़ें - मनोवैज्ञानिक परीक्षण के प्रकार)

जुए की लत का उपचार - Gambling Addiction Treatment in Hindi

जुए की लत का उपचार कैसे होता है?

जुए की लत को ठीक करना काफी मुश्किल हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर प्रभावित लोग इस बात से इंकार करते हैं कि उन्हें जुए की लत है। 

अगर आपको जुए की लत है और आपके आस-पास के लोग आप पर थेरेपी करवाने का दबाव डालते हैं तो आप इस उपचार से बचने की कोशिश करेंगे। पर जुए की लत का उपचार करना आपकी जीवन की स्थिती सुधार सकता है और आपके आपसी संबंधों और वित्तीय समस्याओ में भी सुधार ला सकता है। 

जुए की लत के उपचार के लिए यह चीजें की जा सकती हैं -

  • थेरेपी - संज्ञानात्मक व्यवहार चिकित्सा यानि बिहेवियरल थेरेपी रोगी के लिए फायदेमंद हो सकती है। इसके तहत विधीवत तरीके से आपको वे सभी व्यवहार के तरीके सीखाएं जाएंगे जिनसे आपमें एेसे गुर आएंगे कि आप अपनी जुआ खेलने की लालसा को दबा सकेंगे। इसके तहत चिड़चिड़े, तर्कहीन और नकरात्मक बर्ताव की जगह अच्छी और सकारात्मक बातें अंदर भरी जाएगी। जुए की लत के इलाज के लिए पारिवारिक थेरेपी भी सहायक हो सकती है। (और पढ़ें - थेरेपी क्या है)
     
  • दवाएं - जुए की लत से सम्बंधित समस्याओं (जैसे कि अवसाद, ओसीडी या एडीएचडी) के इलाज के लिए एन्टीडिप्रेसेंट (Antidepressants) और मूड को संतुलित करने वाली दवाएं भी इस्तेमाल की जा सकती हैं। यह दवाएं आपकी जुए की लत को ठीक करने में भी मदद कर सकती हैं। (और पढ़ें - डिप्रेशन के घरेलू उपाय)
  • स्वयं-सहायक समूह -  कई लोगों को अपनी जैसी समान समस्या से जूझ रहे लोगों से बात करके बेहतर महसूस होता है। एेसे में वो लोग जिन्हें जुए की लत है उनसे बात करके आपको भी बेहतर लग सकता है और यह इलाज में मदद कर सकता है। अपने डॉक्टर से सलाह लेकर आप भी ऐसे समूह का भाग बन सकते हैं। 

जुए की लत का उपचार आपकी जरूरतों और संसाधनों पर निर्भर करता है। आप आउट पेशंट प्रोग्राम (outpatient program), इन पेशेंट प्रोग्राम ( inpatient program) या घरेलू उपचार का भी सहारा ले सकते हैं। नशे की लत का इलाज, अवसाद, तनाव या अन्य किसी मानसिक विकार का इलाज भी आपके जुए की लत के उपचार का हिस्सा हो सकते हैं। 

(और पढ़ें - तनाव के लिए योग)

जुए की लत के जोखिम और जटिलताएं - Gambling Addiction Risks & Complications in Hindi

जुआ खेलने से क्या समस्याएं हो सकती है?

जुए की लत आपके जीवन पर काफी गहरा असर ड़ाल सकती है और आपको इन जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है:

  • आपसी संबंधों में परेशानी 
  • वित्तीय समस्या जैसे कि कर्ज 
  • कानूनी कार्यवाही या जेल 
  • काम की तरफ कम रूचि या नौकरी चले जाना 
  • स्वास्थ्य समस्याएं 
  • आत्महत्या, आत्महत्या करने की कोशिश या आत्महत्या के बारे में सोचना 

(और पढ़ें - रिश्तों को मजबूत बनाने के टिप्स)

Dr. Saurabh Mehrotra

Dr. Saurabh Mehrotra

मनोचिकित्सा

Dr. Om Prakash L

Dr. Om Prakash L

मनोचिकित्सा

Dr. Anil Kumar

Dr. Anil Kumar

मनोचिकित्सा

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...